Sunday 16 August 2020

तारीखों की भूल-भुलैया में फंसी हॉलीवुड/बॉलीवुड फ़िल्में


डिज़्नी की फिल्म मुलान २१ अगस्त को रिलीज होने जा रही थी। पर इसे, अब अनिश्चित काल के लिये टाल दिया गया है। इससे पहले क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म टेनेसी की रिलीज भी अनिश्चित काल के लिये टाल दी थी। परन्तु अब यह फिल्म अगस्त/सितम्बर में प्रदर्शित की जा रही है। इसके साथ ही हॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों की रिलीज टाले जाने का सिलसिला शुरू हो चुका है। डिज्नी ने तो अपनी अवतार सीरीज  की सभी फिल्मों को एक साल के  बाद की तारीख़ में प्रदर्शित करने  की घोषणा की है। कुछ ऎसी ही दशा भारतीय फिल्मों की भी है।

पैरामाउंट पिक्चर्स की फ़िल्में

हॉलीवुड की फ़िल्में छोटी हो या बड़ी, सभी फिल्मों मे भगदड़ मची हुई है। एक स्टूडियो की फिल्मों की तारीख़ में बदलाव का सीधा प्रभाव दूसरे स्टूडियो की फिल्म के प्रदर्शन की तारीख़ में पड़ रहा है। लेकिन, पैरामाउंट पिक्चर्स ने, टॉम क्रूज और जेनिफ़र कानेली की फिल्म एक्शन ड्रामा फिल्म टॉप गन: मेवरिक को कोरोना वायरस के प्रकोप को कम न होते देख कर २३ दिसम्बर २०२० के बजाय २ जुलाई २०२१ को प्रदर्शित करने का फैसला किया होगा। निर्देशक जॉन क्रसिंस्की की एमिली ब्लंट अभिनीत हॉरर फिल्म अ क्वाइट प्लेस २ का वर्ल्ड प्रीमियर ८ मार्च २०२० को न्यूयॉर्क सिटी में हो गया था तथा फिल्म को ४ अप्रैल को प्रदर्शित होना था। फिर इसे १५ मई तथा बाद में ४ सितम्बर के लिए शिड्यूल किया गया था। परन्तु अब पैरामाउंट पिक्चर्स ने इसे २३ अप्रैल २०२१ को रिलीज़ किया जाना तय कर दिया है। पैरामाउंट की २ जुलाई २०२१ को प्रदर्शित होने वाली फिल्म जैकऐस अब ३ सितम्बर २०२१ को प्रदर्शित की जायेगी। इसके अलावा सोनिक द हेजहॉग २ को ८ अप्रैल २०२२, अंडर द बोर्डवाक को २२ जुलाई २०२२ तथा द टाइगर्स अपरेंटिस को ११ फरवरी २०२२ के बजाय एक साल बाद १० फरवरी २०२३ को रिलीज़ किया जाना निश्चित किया गया है।

अवतार २ की तारीख़ में स्पाइडर-मैन ३

सोनी पिक्चर्स ने अपनी फिल्म स्पाइडर-मैन ३ को १७ दिसम्बर २०२१ की सुरक्षित तारीख़ में रिलीज़ करने का निर्णय लिया है। इस तारीख में अवतार २ को रिलीज़ होना था। यह फिल्म मूल रूप में १६ जुलाई २०२१, बाद में ५ नवम्बर २०२१ को प्रदर्शित की जानी थी। 

स्टार वार्स सीरीज की फ़िल्में भी टली

डिज्नी ने, अवतार के अलावा, अपनी सबसे प्रतिष्ठित स्टार फ्रैंचाइज़ी की फिल्मों को भी एक साल के लिए स्थगित किया है। स्टार वार्स सीरीज की तीन फ़िल्में दिसम्बर २०२२, दिसम्बर २०२४ और दिसम्बर २०२६ में प्रदर्शित होनी थी। अब यह फ़िल्में क्रमशः २२ दिसम्बर २०२३, १९ दिसम्बर २०२५ अरु १७ दिसम्बर २०२७ को प्रदर्शित होंगी। स्टार वार्स सीरीज की तीन फिल्मों की रिलीज़ के लिए निर्धारित तारीखों से यह नहीं समझा जाना चाहिए कि यह स्टार वार्स सीरीज में ट्राइलॉजी फिल्में होंगी। अभी ऐसा कुछ तय नहीं हुआ है।

ट्वेंटिएथ सेंचुरी स्टूडियोज की फ़िल्में भी

ट्वेंटिएथ सेंचुरी स्टूडियोज ने अपनी फिल्मों के प्रदर्शन की तारीखों में मामूली बदलाव किया। अब इस स्टूडियोज की डेथ ऑन द नील १० सितम्बर के बजाय २३ अक्टूबर तथा द लास्ट ड्यूल २५ दिसम्बर के बजाय अगले साल १५ अक्टूबर २०२१ को प्रदर्शित की जायेगी। हालाँकि, उनकी फिल्म द एम्प्टी मैन को ४ दिसम्बर २०२० को ही रिलीज़ किया जाएगा। कुछ समय पहले ही इस फिल्म को ७ अगस्त के बजाय ४ दिसम्बर करने का ऐलान किया गया था।

डिज्नी की अवतार सीरीज एक साल टली

सबसे पहले, फिल्मों की रिलीज़ टालने का बड़ा फैसला डिज्नी की तरफ से आया था । हालाँकि, डिज्नी से पहले, वार्नर ब्रदर्स ने, क्रिस्टोफर नोलन के निर्देशन में स्पाई फिल्म टेनेट को १२ अगस्त को रिलीज़ करने के बजाय अनिश्चित काल तक के लिए टाल दिया था । वार्नर ब्रदर्स के बाद डिज्नी ने अपनी २१ अगस्त २०२० को प्रदर्शित होने वाली एक्शन ड्रामा फिल्म मुलान, जो २३ जुलाई को प्रदर्शित होनी थी, को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। इतना ही नहीं, डिज्नी ने अपनी अवतार सीरीज की चार सीक्वल फ़िल्में अवतार २, अवतार ३, अवतार ४ और अवतार ५ को भी एक साल के बाद प्रदर्शित करने का फैसला किया। अब यह फ़िल्में क्रमशः १७ दिसम्बर २०२१ के बजाय १६ दिसम्बर २०२२, २२ दिसम्बर २०२३ के बजाये २० दिसम्बर २०२४, १९ दिसम्बर २०२५ के बजाय १८ दिसम्बर २०२६ तथा १७ दिसम्बर २०२७ के बजाय २२ दिसम्बर २०२८ को प्रदर्शित की जायेंगी। वैसे डिज्नी की २८ अगस्त २०२१ को प्रदशित होने वाली फिल्म द न्यू म्युटेंट की तारीखों में अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है।

२०२० में भी रिलीज़ होंगी फ़िल्में

ऐसा भी नहीं है कि २०२० में कोई हॉलीवुड फिल्म रिलीज़ नहीं होगी। उम्मीद अभी बाकी है। क्योंकि, ट्वेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स ने प्रथम विश्व युद्ध के कथानक पर जासूसी सीक्वल फिल्म द किंग्स मैन की १८ सितम्बर प्रदर्शन की तारीख़ में कोई फेरबदल नहीं किया है। केनेथ ब्रना की हत्या रहस्य फिल्म डेथ ऑन द नील, मूल तारीख़ से दो हफ्ते बाद २३ अक्टूबर को प्रदर्शित की जायेगी। मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स फेज ४ की पहली फिल्म ब्लैक विडो ६ नवम्बर २०२० को ही प्रदर्शित होगी। बेन अफ्लेक की इरोटिक थ्रिलर फिल्म डीप वाटर १३ नवम्बर, पिक्सर की फिल्म सोल २० नवम्बर, सुपर नेचुरल हॉरर फिल्म द एम्प्टी मैन ४ दिसम्बर, रयान रेय्नोल्ड की एक्शन एडवेंचर फिल्म फ्री गुय ११ दिसम्बर और स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म वेस्ट साइड स्टोरी रीमेक १८ दिसम्बर को प्रदर्शित हो सकती है। हो सकता है कि किन्ही अपरिहार्य कारणों से इनमे से किसी की रिलीज़ टाल दी जाए।

इत्मीनान में बॉलीवुड

हॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं की अपेक्षा बॉलीवुड के फिल्म निर्माता काफी इत्मीनान से लगते हैं। किसी भी बड़ी फिल्म की तारीख़ में बड़ा परिवर्तन की खबर नहीं है। अलबत्ता सलमान खान ने अपनी इस साल रिलीज़ होने वाली फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई की शूटिंग यूनिट की सुरक्षा के लिहाज़ से ज़ल्दबाज़ी करने के बजाय २०२१ में रिलीज़ करने का फैसला किया है। एकता कपूर ने, वरुण धवन और सारा अली खान की फिल्म कुली नंबर १ को १ जनवरी २०२१ को प्रदर्शित करने का निर्णय लिया है। इस लिहाज़ से करण जौहर थोडा ज़ल्दी में लगते हैं। वह, अयान मुखर्जी के निर्देशन में फिल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग अक्टूबर से पॉंच पॉंच घंटे की दो शिफ्टो मे पूरी करेंगे । लेकिन, सुना है वह भी ब्रह्मास्त्र को अगले साल रिलीज़ करना चाहेंगे। अक्षय कुमार, ५ अगस्त से यूनाइटेड किंगडम जा कर फिल्म बेल बॉटम की शूटिंग कर रहे हैं।


No comments:

Post a Comment