Tuesday 4 August 2020

सिनेमाघर बंद, शूटिंग शुरू

सलमान खान ने, अपनी अधूरी पड़ी फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई की शूटिंग पूरी करने के लिए मुंबई के दो स्टूडियो बुक करा लिए थे। वह इन दोनों का इस्तेमाल राधे की शूटिंग ज़ल्द ही पूरी करने के लिए करना चाहते थे, ताकि राधे राधे क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ हो सके। निर्माता करण जौहर ने भी, रणबीर कपूर, अलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, मौनी रॉय और डिंपल कपाडिया अभिनीत फंतासी फिल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग ५-५ घंटों की दो शिफ्टों में पूरी करने का फैसला किया था।
अक्षय कुमार और यशराज फिल्म्स की फ़िल्में
सलमान खान या करण जौहर ही बॉलीवुड के फिल्म निर्माता नहीं, जो लॉकडाउन में ढिलाई का फायदा अपनी अधूरी फिल्मों की शूटिंग जल्दी शुरू कर रिलीज़ कर देना चाहते हैं। अभिनेता अक्षय कुमार की आम तौर पर तीन या चार फ़िल्में हर साल रिलीज़ होती हैं। लेकिन, इस साल उनकी एक भी फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई है। इसलिए, वह अपनी तीन फिल्मों सूर्यवंशी, बेल बॉटम और अतरंगी रे की शूटिंग जल्दी जल्दी पूरी कर लेना चाहते हैं। वह, अगस्त में बेल बॉटम की पूरी टीम के साथ प्राइवेट जेट से लंदन उड़ जाना चाहते हैं, ताकि वहां एक ही शिड्यूल में फिल्म की शूटिंग पूरी की जा सके। इस बीच और यूके से लौटने के बाद, अक्षय कुमार अक्टूबर से अतरंगी रे की शूटिंग पूरी करेंगे। अगस्त में यशराज फिल्म्स भी अपनी सैफ अली खान, रानी मुख़र्जी और सिद्धांत चतुर्वेदी अभिनीत फिल्म बंटी और बबली २ की शूटिंग अगस्त में शुरू करना चाहते हैं।
सितम्बर-अक्टूबर में शूटिंग !
खबर है कि सिद्धार्थ आनंद, अपनी शाहरुख़ खान के साथ फिल्म की शूटिंग पहले अगले साल से शुरू करना चाहते थे । परन्तु, अब उन्होंने इसे अक्टूबर से ही शुरू करने का इरादा बना लिया है । फिल्म को अगले साल २ अक्टूबर २०२१ को रिलीज़ करने का इरादा जो है । निर्माता विवेक ओबेरॉय ने दो फिल्मों का ऐलान किया है। विशाल मिश्रा के निर्देशन में इति कैन यू सॉल्व योर मर्डर की शूटिंग सितम्बर या अक्टूबर से शुरू होगी। विवेक ओबेरॉय का इरादा फिल्म को अगले साल की पहली तिमाही में रिलीज़ करने का है। विवेक ओबेरॉय के बैनर की दूसरी फिल्म हॉरर थ्रिलर जॉनर की रोजी द सैफरन चैप्टर होंगी। इस फिल्म से श्वेता तिवारी की बेटी पलक का हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है। फिल्म रोजी की शूटिंग सितम्बर में शुरू होगी। निर्माता- निर्देशक आनंद एल राय भी, धनुष, सारा अली खान और अक्षय कुमार की मेहमान भूमिका वाली फिल्म अतरंगी रे की शूटिंग अक्टूबर से शुरू करना चाह रहे हैं। अभिषेक कपूर की अगली फिल्म में आयुष्मान खुराना एक क्रॉस-ट्रेनिंग एथलिट की भूमिका करेंगे। इस फिल्म की शूटिंग अक्टूबर से शुरू होगी। निर्माता आफताब शिवदासानी की पहली फिल्म धुंध की शूटिंग भी अक्टूबर से ही शुरू होगी।
इस साल या अगले साल
कुछ फिल्मों की शूटिंग दिसंबर या जनवरी से शुरू होगी। अक्षय कुमार और कृति सेनन की एक्शन कॉमेडी फिल्म बच्चन पांडेय की शूटिंग दिसम्बर मे शुरू होगी। कैटरीना कैफ, ईशान खट्टर और सिद्धांत चतुर्वेदी की हॉरर कॉमेडी फिल्म फ़ोन भूत इस साल के अंत मे शूट होने लगेगी। वही विकास बहल की पिता पुत्री के सम्बन्धों पर फिल्म डेडली की शूटिंग जनवरी २०२१ के आसपास शुरू होगी।संजय गुप्ता ने लॉकडाउन के दौरान, शमिक दासगुप्ता के ग्राफ़िक नावेल रक्षक का पटकथा रूपांतरण पर काम शुरू कर दिया है । रक्षक टाइटल वाली इस फिल्म के लिए जॉन अब्राहम ने अपनी सहमति भी दे दी है । इस फिल्म की शूटिंग अगले साल किसी समय शुरू की जायेगी ।
प्रदर्शक भी थे उत्साहित
एक तरफ जहाँ, फिल्म निर्माता अपनी अपनी फिल्मों की शूटिंग शुरू करने की तैयारी में हैं, वही फिल्म प्रदर्शक भी नई फिल्मों की रिलीज़ को लेकर उत्साहित थे । उन्हें उम्मीद थी कि भारत सरकार, उनके द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूर करेगी और एक अगस्त से सिनेमाघर गुलजार हो जायेंगे । लेकिन, भारत सरकार ने फिलहाल ३१ अगस्त तक के लिए सिनेमाघरों पर ताला लटका दिया है । जब तक कोरोना पर काबू नहीं पाया जाता, कहा नहीं जा सकता कि सिनेमाघर अगस्त के बाद भी खुलेंगे । ऐसे में शूटिंग के लिए उत्साह के क्या मायने ! क्योंकि, कोरोना के दौर में ग्रीन जोन में ही फिल्म की शूटिंग शुरू हो सकती है । दूसरी बात यह कि पूरे विश्व में सिनेमाघर खुल पायेंगे, इसमे शक की पूरी गुंजाईश है । हॉलीवुड के तमाम बड़े स्टूडियोज ने अपनी इस साल रिलीज़ हो रही फिल्मों की तारीखों को एक साल तक के लिए बढ़ा दिया है । ऐसा ही बाद में रिलीज़ हो रही फिल्मों के साथ भी किया जा रहा है । इसका मतलब यह है कि पूरी दुनिया में सिनेमाघरों के खुलने की स्थिति अच्छी नहीं है । ऐसे में, जबकि बड़े बजट और सितारों वाली हिंदी फ़िल्में विदेशी बाज़ार पर निर्भर करती हैं, क्या ऐसी हिंदी फ़िल्में इस साल के बचे महीनों में रिलीज़ हो पाएंगी ?
समझदार दो खान !
शायद इसे, बॉलीवुड के दो खानों ने भांप लिया है । सलमान खान ने, मुंबई में दो स्टूडियो बुक करा लेने के बावजूद, राधे योर मोस्ट वांटेड भाई की शूटिंग स्थिति सम्हलने तक स्थगित कर दी है । सलमान खान ने साफ़ कहा है कि उन्हें अपनी यूनिट के स्वास्थ्य की चिंता है । वह नहीं चाहते कि फिल्म की शूटिंग शुरू करने के कारण उन्हें कोई परेशानी हो । उधर आमिर खान तो बिलकुल शांत बैठे हैं । उनकी फिल्म लाल सिंह चड्डा तो क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ होने वाली  थी । फिल्म की ४० प्रतिशत शूटिंग ही बची हुई थी । लेकिन, आमिर खान को फिल्म पूरी करने को कोई ज़ल्दी नहीं लगती । अभी इस फिल्म की शूटिंग की कोई सुगबुगाहट नहीं है । हालाँकि, करण जौहर की फिल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग दो शिफ्टों में करने की योजना बनाई गई है । लेकिन, करण जौहर ब्रह्मास्त्र की रिलीज़ के लिए इस साल को उपयुक्त नहीं समझ रहे । उनका इरादा इस फिल्म को अगले साल किसी समय रिलीज़ करने का है । कब रिलीज़ होगी, फिलहाल तो लॉकडाउन का आलम है ! 

No comments:

Post a Comment