Tuesday 25 August 2020

२०२१ में द एक्सॉर्सिस्ट रिबूट


हॉरर सीरीज द एक्सॉर्सिस्ट की वापसी होने जा रहे है।  फिल्म निर्माण कंपनी मॉर्गन क्रीक एंटरटेनमेंट के स्टूडियो में  इस फिल्म के रिबूट पर काम चल रहा है।  यह रिबूट फिल्म २०२१ में रिलीज़ होगी।  लेकिन, इसकी रिलीज़ किसी ओटीटी प्लेटफार्म से नहीं, बल्कि  सिनेमाघरों में प्रदर्शित कर की जाएगी।  अलबत्ता, रिबूट फिल्म का विवरण जारी नहीं किया गया है कि फिल्म में अभिनय कौन करेगानिर्देशन किसका होगा !

कैसी होगी रिबूट फिल्म !

इसलिए, यह पता लगना थोड़ा मुश्किल हो रहा है कि रिबूट फिल्म किस प्रकार से बनाई जाएगी। अर्थात अभी यह साफ़ नहीं है कि रिबूट फिल्म पूरी तरह से रिबूट होगी या एक्सॉर्सिस्म किसी नई कहानी में शामिल होगा। अगर यह फिल्म पूरी तरह से रिबूट नहीं होगी तो इसका स्वरुप क्या होगा? यह किस प्रकार से और कितनी मूल कहानी और चरित्रों से सम्बन्ध रखेगी !

१९७३ में द एक्सॉर्सिस्ट

परदे पर एक्सॉर्सिस्ट की शुरुआत, १९७३ में निर्देशक विलियम फ़्रिएडकिन की विलियम पीटर ब्लाट्टी की कहानी पर फिल्म द एक्सॉर्सिस्ट से हुई थी।  युवती रेगन अजीबोगरीब हरकते करने लगती है। घबराई माँ उसे स्थानीय पादरी के  पास ले जाती है।  पादरी सुझाव देता है कि एक एक्सपर्ट से एक्सॉर्सिस्म करवाया जाए। इस फिल्म  दो सीक्वल १९७७ और १९९० मे प्रदर्शित हुए। १४ साल बाद एक्सॉर्सिस्ट द बेगिनिंग और डोमिनियन रिलीज़ हुए।  फॉक्स ने टीवी सीरीज द एक्सॉर्सिस्ट का निर्माण भी किया।

दो ऑस्कर पुरस्कार

हॉलीवुड में हिट फिल्मों के रिबूट और रीमेक बनाये जाते रहे हैं। लेकिन, इनमे से कोई भी मूल फिल्म की बराबरी नहीं कर पाए।  द एक्सॉर्सिस्ट के  १९७७  और २००४ के सीक्वल भी न तो बहुत सफल हुए, न समीक्षकों द्वारा सराहे गए।  मगर,   मूल फिल्म एक्सॉर्सिस्ट (१९७३) को बॉक्स ऑफिस  पर १२ मिलियन डॉलर  के  बजट  की एवज में ४२८ मिलियन डॉलर का कारोबार कर पाने में भी सफलता मिली।  इस फिल्म को ऑस्कर पुरस्कारो में श्रेष्ठ पटकथा रूपांतरण और श्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण का पुरस्कार मिला।  क्या रिबूट फिल्म इसकी बराबरी कर पाएगी ?

No comments:

Post a Comment