Thursday 13 August 2020

दक्षिण से आई टॉप पर पहुंची थी आज जन्मी वैजयंतीमाला और श्रीदेवी


आज दक्षिण की फिल्मों से बॉलीवुड में आई और टॉप पर पहुंची दो अभिनेत्रियों की बातें करना उपयुक्त होगा. यह दो अभिनेत्रियाँ वैजयंतीमाला और श्रीदेवी हैं. इन दोनों अभिनेत्रियों की परदे की ज़िन्दगी बाल भूमिका से शुरू हुई थी. वैजयंतीमाला की पहली फिल्म वाज़कई (१९४९) थी. वह इस फिल्म में किशोरी नायिका की भूमिका में थी. श्रीदेवी ने बीस साल बाद, फिल्म तुनिवन (१९६९) भगवान मुरूग की भूमिका की थी. वह उस समय पांच साल की थी.


चूंकि, वैजयंतीमाला का दक्षिण की फिल्मों में अभिनय जीवन १३ साल की उम्र में शुरू हुआ था. इसलिए वह दो साल बाद ही हिंदी फिल्मों में आ गई. उनकी पहली फिल्म बहार (१९५०), उनकी डेब्यू तमिल फिल्म वाज़कई की हिंदी रीमेक थी. वैजयंतीमाला को हिंदी फिल्मों में सफलता का यह नतीजा हुआ कि उनके बाद, दक्षिण की काफी अभिनेत्रियों का हिंदी फिल्मों में प्रवेश आसान हो गया. इनमे एक श्रीदेवी भी थी. चूंकि, श्रीदेवी का अभिनय जीवन पांच साल की उम्र में ही प्रारंभ हो गया था. इसलिए श्रीदेवी को हिंदी फिल्मों के लिए १० साल तक इन्तजार करना पडा. उनकी बतौर नायिका पहली फिल्म सोलहवां सावन (१९७९) थी, जो उनकी तमिल फिल्म १६ वयतिनिले की रीमेक थी. तमिल फिल्म में श्रीदेवी रजनीकांत और कमल हसन के साथ थी. अलबत्ता, श्रीदेवी को बाल भूमिका में फिल्म जूली (१९७५) में लक्ष्मी की छोटी बहन के रूप में देखा गया.


वैजयंतीमाला और श्रीदेवी के फिल्म करियर के लिहाज़ से मधुमती और चाल बाज़ का महत्व है. वैजयंतीमाला ने फिल्म मधुमती में और श्रीदेवी ने चाल बाज़ में दोहरी भूमिका की थी. मधुमती पुनर्जन्म पर थी. चालबाज़ में दो जुड़वा बहने बिछुड़ जाती हैं.


वैजयंतीमाला और श्रीदेवी के जीवन में नाग-नागिन पर आधारित फिल्मों का भी महत्त्व है. वैजयंतीमाला ने १९५३ में रिलीज़ नागिन फिल्म में नाग जनजाति के मुखिया की बेटी की भूमिका की थी, जो विरोधी जनजाति के लडके से प्रेम करती है. श्रीदेवी की फिल्म नगीना (१९८६) इच्छाधारी नागिन श्रीदेवी पर केन्द्रित फिल्म थी.


दोनों ही अभिनेत्रियाँ गजब की नृत्यांगना थी. दोनों ही भारतीय शास्त्रीय नृत्य में पारंगत थी. इन दोनों की आम्रपाली (१९६६) और चांदनी (१९८९) फ़िल्में इनके नृत्य के कारण मशहूर हुई थी. वैजयंतीमाला का फिल्म ज्वेल थीफ में होठों पे ऐसी बात और श्रीदेवी का मिस्टर इंडिया में हवा हवाई गीत नृत्य के लिहाज़ से श्रेष्ठतम थे.


इन दोनों की समानता यहीं ख़त्म नहीं होती. यह दोनों अभिनेत्रियाँ आज ही के दिन जन्मी थी. वैजयंतीमाला का जन्म १३ अगस्त १९३६ को ब्रिटिश इंडिया के मद्रास में हुआ था. जबकि श्रीदेवी का जन्म २७ साल बाद १३ अगस्त १९६३ को, मद्रास राज्य के मीनाम्पल्ली में हुआ था. श्रीदेवी की मृत्यु ५४ साल की उम्र १८ फरवरी २०१८ को हो गई थी.

No comments:

Post a Comment