Sunday 23 August 2020

कुछ बॉलीवुड की २३ अगस्त २०२०


मुसीबत में इरफ़ान खान की नायिका !- इरफ़ान खान की, २०१७ में रिलीज़  हिंदी फिल्म हिंदी मीडियम  की नायिका सबा कमर मुसीबत में हैं।पाकिस्तानी  फिल्म निर्देशक बिलाल सईद के साथ उन  पर खुदा की तौहीन करने का आरोप लगा है। हालाँकि, सबा कमर और बिलाल ने लिखित में माफ़ी मांग ली है। लेकिन पाकिस्तान के कट्टरपंथी इस  माफीनामे को मंज़ूर  करने के  खिलाफ है। दरअसल हुआ यह कि बिलाल ने सबा और कुछ दूसरे कलाकारों के साथ एक म्यूजिक वीडियो क़ुबूल मस्जिद वज़ीर खान में शूट किया था।  कट्टरपंथियों का कहना है कि खुदा के घर में संगीत-नाच करके खुदा की तौहीन की गई।  जबकि बिलाल और सबा का  कहना है कि मस्जिद में सिर्फ एक  निकाह का दृश्य फिल्माया गया। था वहां कोई नाच-गीत नहीं हुआ।  परन्तु उनकी इस दलील को कोई मानने को तैयार नहीं। सबा कमर, पाकिस्तान की बड़ी टीवी  और फिल्म अभिनेत्री हैं।  वह कई दूसरे पुरस्कारों के अलावा पाकिस्तान का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान तमग़ा ए इम्तयाज और कला के क्षेत्र में  अद्वितीय योगदान के लिए प्राइड ऑफ़ परफॉरमेंस पा चुकी हैं। फिलहालसबा कमर और बिलाल सईद तथा दूसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा चुकी है।

मिलाप ज़वेरी और निखिल अडवाणी के गोरखा जॉन अब्राहम- सत्यमेव जयते और बाटला हाउस के बाद, निखिल अडवाणी, मिलाप ज़वेरी और जॉन अब्राहम की तिकड़ी  फिर ज़मने जा रही है।  यह तीनों दो फिल्मों सत्यमेव जयते २ और गोरखा में निर्माता, निर्देशक और अभिनेता की भूमिका में होंगे।  २०१८ में रिलीज़ विजिलांते एक्शन फिल्म सत्यमेव जयते में, मिलाप ज़वेरी ने पहली बार जॉन अब्राहम को निर्देशित किया था।  इस फिल्म के एक निर्माता निखिल अडवाणी भी थे।  फिल्म को अच्छी सफलता मिली। नतीजे के तौर पर, गाँधी जयंती २०२० में रिलीज़ के लिए तैयार सत्यमेव जयते २ है। इस फिल्म में  जॉन अब्राहम के निर्देशक मिलाप ज़वेरी और एक निर्माता निखिल अडवाणी हैं।  अब यह तीनों, भारतीय सेना की गोरखा रेजिमेंट पर फिल्म गोरखा में नज़र आएंगे।  इस फिल्म के निर्देशक निखिल अडवाणी होंगे।  मिलाप ज़वेरी की भूमिका एक निर्माता  तक सीमित होगी।  जॉन अब्राहम की दो फ़िल्में, बॉम्बे के गैंगस्टर पर फिल्म मुंबई सागा और एक्शन फिल्म अटैक २०२० में ही रिलीज़ होनी थी।


कृति खरबंदा के साथ १४ फेरे लेंगे विक्रांत मैसी- जी स्टूडियोज ने फ़टाफ़ट ऐलान कर दिया है । उनकी अगली फिल्म सामाजिक हास्य फिल्म होगी । इस फिल्म का टाइटल १४ फेरे रखा गया है । इस फिल्म में सात नहीं १४ फेरे लेंगे विक्रांत मैसी और इसमे उनका साथ देंगी कृति खरबंदा । यह जोड़ी पहली बार बनने जा रही है । फिल्म के निर्देशक देवांशु सिंह और लेखक मनोज कलवानी यह स्थापित करना चाहते हैं कि १४ फेरे लेने के बाद कोई हमेशा के लिए खुश रह सकता है । इस फिल्म में विक्रांत मैसी मनोज की और कृति खरबंदा अदिति की भूमिका कर रही है । इस हास्य फिल्म में इस जोड़े को किस हास्यप्रद कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसका दिलचस्प चित्रण फिल्म में नज़र आयेंगे । परन्तु, यह हास्य दो परिवारों के साथ है । क्योंकि, शादी दो लोगो का मिलन नहीं, बल्कि दो परिवारों का मिलन होती है । इस लिहाज़ से १४ फेरे एक मनोरंजक पारिवारिक फिल्म लगाती है । जी स्टूडियोज की इस फिल्म की शूटिंग नवम्बर से शुरू होगी तथा इस फिल्म को ९ जुलाई २०२१ से परदे पर देखा जा सकता है ।

रोनी स्क्रूवाला की युद्ध फिल्म पिप्पा में ईशान खट्टर- रोनी स्क्रूवाला और सिद्धार्थ रॉय कपूर की आगामी युद्ध फिल्म का निर्देशन एयरलिफ्ट के राजा कृष्णा करेंगे।  १९७१ के युद्ध की पृष्ठभूमि में इस फिल्म में ईशान खट्टर ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता की भूमिका करेंगे, जिनके नेतृत्व में भारतीय सेना ने दुश्मन देश में घुस कर आज के बांगलादेश को स्वतंत्र करने में अहम् भूमिका निभाई थी। इस रोमांचकारी युद्ध में रूसी टैंक पीटी- ७६ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह टैंक घी के खाली पीपे की तरह पानी पर आसानी से तैर सकते थे। इनकी इसी खासियत के कारण इन टैंकों को पिप्पा (पीपा) कहा जाता था। ब्रिगेडियर मेहता द्वारा लिखी किताब  पर आधारित इस फिल्म में ईशान खट्टर ४५वी कैवलरी टैंक स्क्वाड्रन युद्ध के दिग्गज ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता की भूमिका में नजर आएंगे। ब्रिगेडियर ने अपने भाई-बहनों के साथ १९७१ के भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय पूर्वी मोर्चे पर लड़ाई लड़ी थी। ईशान की यह पहली युद्ध फिल्म होगी। यह फिल्म अगले साल के अंत तक ही रिलीज़ हो सकेगी।

एक्वामैन २ मे होगा कुछ भय का माहौल- विडम्बना ही कहा जाएगा कि कभी कॉमिक्स करैक्टर एक्वामैन, डीसी कॉमिक्स में चुटकुला बना रहता था। लेकिन, फिल्मकार जेम्स वान ने इस करैक्टर को नए रूप में ढाल कर सेलुलोइड पर कुछ इस तरह से उतारा कि आज यह डीसीईयू का सबसे सफल सुपर हीरो बन गया है। एक्वामैन ने बॉक्स ऑफिस पर १ बिलियन डॉलर से ज्यादा का कारोबार किया था। अब इस फिल्म का सीक्वल बनाया जा रहा है तो फिल्म के बारे में दिलचस्प किस्से सुनने को मिल रहे हैं। पता चला है कि वान ने एक्वामैन २ में थोडा भय शामिल किया है। जेम्स वान ने, सॉ, इंसिडियस, कंजूरिंग, एनाबेली और द नन जैसी भयावनी सीरीज बनाई है। ऐसे में उनके निर्देशन में भय का मिश्रण स्वाभाविक है। एक्वामैन में यह हल्का सा नज़र आता था। लेकिन, एक्वामैन २ में यह थोडा ज्यादा होगा। ख़ास बात यह है कि एक्वामैन तो खुद जलचर है, पानी का बादशाह। फिल्म का शूट भी समुद्र की तलहटी के भयावने नज़र आने वाले  वातावरण में होना है। चूंकि, एक्वामैन सात समुद्र की कहानी है, इसलिए इसमे समुद्री राक्षस भी हो सकते हैं। पता चला है कि एक्वामैन २ में ब्लैक मंटा का भयानक रूप दिखाया जाएगा। यह फिल्म १६ दिसम्बर २०२० को प्रदर्शित होगी।

बोस्को मार्टिस के राकेट गैंग के पीछे बॉलीवुड- बॉलीवुड की मशहूर नृत्य संयोजक जोड़ी बोस्को- सीज़र के बोस्को मार्टिस अब फिल्म निर्देशक बनने जा रहे हैं। जी स्टूडियोज ने, उनके निर्देशन में डांस हॉरर फिल्म राकेट गैंग बनाये जाने का ऐलान किया। यह फिल्म अगले साल की गर्मियों में रिलीज़ होनी है। इस फिल्म के ऐलान के साथ ही बोस्को को बॉलीवुड हस्तियों से समर्थन मिलना शुरू हो गया, जो अभूतपूर्व था। बोस्को को शुभकामनाएं देने वालों में अमिताभ बच्चन, वरुण धवन, शाहिद कपूर, जोया अख्तर, सिद्धार्थ मल्होत्रा, विक्की कौशल, अनुष्का शर्मा, टाइगर श्रॉफ, राम चरण, अली अब्बास ज़फर, आयुष्मान खुराना, राजकुमार राव, किअरा अडवाणी, कार्तिक आर्यन, सिद्धांत चतुर्वेदी, अश्विनी अय्यर तिवारी, सुनील शेट्टी, रितेश देशमुख और अनिल कपूर के अलावा बॉलीवुड की बहुत सी  दूसरी हस्तियाँ शामिल थी। अमिताभ बच्चन से लेकर टाइगर श्रॉफ तक उपरोक्त सभी नाम, कभी न कभी बोस्को मार्टिस द्वारा सीज़र के साथ नचाये जा चुके हैं। ज़ल्द ही फ्लोर पर जाने वाली फिल्म राकेट गैंग के सदस्यों में आदित्य सियाल और निकिता दत्ता के नाम शामिल हैं।   

No comments:

Post a Comment