Tuesday 18 August 2020

रियल टाइम वर्चुअल रियलिटी फिल्म राकेट गैंग

कुछ समय पहले, यह खबर थी कि बॉलीवुड कोरियोग्राफर बोस्को लेस्ली मार्टिस निर्देशक के रूप में पहली फिल्म राकेट गैंग बनाने जा रहे हैं। यह भी बताया गया था कि यह फिल्म डांस फिल्म होगी।लेकिन, भारत की पहली डांस हॉरर कॉमेडी फिल्म होगी। इस फिल्म की खासियत यह है कि यह फिल्म रियल टाइम वर्चुअल रियलिटी में शूट होगी। इस तकनीक पर द जंगल बुक और द लायन किंग जैसी फ़िल्में शूट हुई थी।

क्या है रियल टाइम वर्चुअल रियलिटी?- यहाँ बताते चलें कि वर्चुअल रियलिटी, दरअसल कंप्यूटर से तैयार किया गया ऐसा संसार है, जिस पर रियल वर्ल्ड की गतिशीलता और क्रिया-कलाप शूट किये जा सकते हैं। इसमे दर्शक स्टीरियो इमेज को उसकी दूरी और अनुपात में देखता है।

कंप्यूटर से बनेगा वर्चुअल संसार ! - इसी रियल टाइम वर्चुअल रियलिटी तकनीक के सहारे डांस फिल्म राकेट गैंग शूट की जायेगी। इससे ऐसा लगता है कि फिल्म में भारी और महंगे सेट्स कंप्यूटर के ज़रिये तैयार किये जायेंगे। इस स्टीरियो इमेज पर फिल्म के तमाम दृश्य शूट किये जाएंगे। राकेट गैंग, इस तकनीक और इस शैली में बनने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म होगी।

राकेट गैंग के आदित्य-निकिता- राकेट गैंग के रियल डांसर गैंग के सदस्य आदित्य सियाल और निकिता दत्ता होंगे। आदित्य सियाल, वही बच्चे हैं, जो शशिलाल नायर की फिल्म एक छोटी सी लव स्टोरी में कपडे बदलती मनीषा कोइराला को अपनी खिड़की पर खड़े होकर दूरबीन से ताका करते थे। वह फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ में मानव रंधावा की भूमिका में नज़र आये थे। उनकी एक फिल्म इंदु की जवानी प्रदर्शित होने के लिए तैयार है। निकिता दत्ता ने इस फिल्म से पहले ले के हम दीवाना दिल, गोल्ड, कबीर सिंह और मस्का जैसी फ़िल्में की हैं।  उनकी आगामी फिल्म अभिषेक बच्चन के साथ द बिग बुल है।

कौन है बॉस्को मार्टिस ?- बॉस्को मार्टिस, मशहूर बॉलीवुड कोरियोग्राफर जोड़ी बॉस्को- सीज़र के बॉस्को हैं। इस जोड़ी ने १२५ फिल्मों में २०० गीतों का नृत्य संयोजन किया था। उनके कोरियोग्राफी वाले कुछ गीतों में मटरगश्ती (तमाशा), तू मेरी (बैंग बैंग), तूने मारी एंट्रियां (गुंडे), जिया रे (जब तक है जान). तुम ही हो बंधू (कॉकटेल), सेनोरिटा (ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा), ज़ूबी डूबी (३ इडियट्स), ट्विस्ट (लव आजकल), मौजा ही मौजा (जब वी मेट), आदि उल्लेखनीय हैं। सेनोरिटा के लिए इस जोड़ी को श्रेष्ठ कोरियोग्राफर का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला है।

No comments:

Post a Comment