Tuesday 18 August 2020

डिजिटल को बॉलीवुड बनाने के लिए बॉलीवुड के ए-लिस्टर

थोड़े ही समय में  ही डिजिटल प्लेटफार्म लिटिल और भूले बिसरे स्टारो के ट्विंकल ट्विंकल करने का प्लेटफार्म नहीं रह गये हैं। बड़े सितारों का रुझान इस प्लेटफार्म के प्रति बढ़ा है। शायद ऐसा इन प्लेटफॉर्मों पर कथ्य सामग्री की विविधता और सेंसर के भय की अनुपस्थिति है। शाहरुख़ खान जैसे बॉक्स ऑफिस के बादशाह ने इस प्लेटफार्म के प्रति अपना झुकाव दिखाया। बेशक वह निर्माता के रूप में नज़र आ रहे हैं। लेकिन, उनके एक डिजिटल फिल्म में काम करने की खबरे बनी हुई हैं। सैफ अली खान ने सेक्रेड गेम्स में सफलतापूर्वक अपनी मौजूदगी पहले ही दर्ज करा दी थी । बॉबी देओल और अभिषेक बच्चन को ओटीटी पर नज़र आना ही था। क्लास ऑफ़ ८३ और ब्रीथ ने इन दोनों को डिजिटल प्लेटफार्म का मुरीद बना दिया है। यही कारण है कि जहाँ बॉबी देओल एक दूसरे शो आश्रम में नज़र आने जा रहे हैं, वही अभिषेक बच्चन ने पत्नी ऐश्वर्या राय बच्चन को भी डिजिटल प्लेटफार्म पर सवार होने के लिए मना लिया है।

बड़ी फिल्मों से आहट - डिजिटल माध्यमों पर बॉलीवुड के बड़े सितारों की मौजूदगी की आहट तो फिल्म शकुंतला देवी, भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया और लक्ष्मी बॉम्ब ने पहले ही सूना दी थी। अब बॉलीवुड के कुछ बड़े सितारे डिज्नी प्लस हॉट स्टार, नेटलिक्स, प्राइम विडियो, आदि के मौलिक कार्यक्रमों यानि ओरिजिनल सीरीज या फिल्मों में नज़र आने जा रहे हैं। इनका स्वागत करने के लिए इन प्लेटफॉर्मों पर ए-लिस्टर निर्देशक और अभिनेत्रियां पहले से ही मौजूद हैं। 

बड़े बजट में अक्षय कुमार का एक्शन - अक्षय कुमार, जब अपनी अगले दो सालों की ७ फिल्मों की तैयारी कर रहे थे, उसी समय उन्होंने डिजिटल प्लेटफार्म में अपनी मौजूदगी को भी हरी झंडी दे दी थी। अक्षय कुमार एक वेब सीरीज द एंड (अस्थाई शीर्षक) करने जा रहे हैं। अमेज़न प्राइम विडियो के लिए अक्षय कुमार की यह सीरीज एक्शन से भरपूर थ्रिलर सीरीज होगी। इस सीरीज का विषय और घटनाएं समकालीन होंगी । इस सीरीज को बड़े पैमाने पर, भारी भरकम बजट से बनाया जायेगा। दावा किया जा रहा है कि बेशक यह वेब सीरीज होगी, लेकिन इसके एक्शन फिल्मों को चुनौती देने वाले होंगे। इस सीरीज को अक्षय कुमार की एक्शन जॉनर में वापसी माना जा रहा है।

टॉम हिडलस्टन का जूता, हृथिक के पाँव - हृथिक रोशन अपनी सुपर हीरो फिल्म कृष ४ की तैयारी में व्यस्त है। यह फिल्म अगले साल की आखिरी तिमाही से शुरू होगी। इससे पहले दर्शक हृथिक रोशन को दो वेब शोज में देख सकते हैं। यह वेब शो डिज्नी प्लस हॉटस्टार के लिए बनाये जायेंगे। हृथिक रोशन के यह दोनों शो अंग्रेज़ी के दो लोकप्रिय शो का भारतीय रूपांतरण होंगे। हृथिक रोशन का पहला शो जासूसी ड्रामा शो द नाईट मेनेजर का रूपांतरण होगा। इस शो में हृथिक, हॉलीवुड के सितारे टॉम हिडलस्टन के किरदार को करेंगे। हृथिक का दूसरा शो बेन क्रॉस की बीबीसी से १९८३ में प्रसारित मिनी सीरीज द सिटाडेल पर आधारित होगी। दोनों ही शो अपने कथ्यों के कारण दुनिया के दर्शकों को मोहित कर चुके हैं। अब हृथिक रोशन की बारी है। यह दोनों शो कृष ४ के शुरू होने से पहले ही पूरे हो जायेंगे।

अजय देवगन बनेंगे लूथर- डिज्नी प्लस हॉटस्टार का इरादा, अजय देवगन के साथ भी हिट विदेशी सीरीज पर आधारित शो बनाने का है। अजय देवगन की ओरिजिनल सीरीज बीबीसी पर प्रसारित क्राइम ड्रामा सीरीज लूथर का हिंदी रूपान्तरण होगी। इस सीरीज में अजय देवगन हॉलीवुड एक्टर इदरीस एल्बा के किरदार को करेंगे। बीबीसी की सीरीज लूथर चार सीजन तक चला था। लेकिन, हर सीजन में एपिसोड अलग अलग थे। लूथर के पहले सीजन में ६ एपिसोड थे। बाद में प्रसारित चार सीजन में से दूसरे सीजन में ४, तीसरे सीजन में भी चार और चौथे सीजन में दो तथा पांचवे सीजन में ४ एपिसोड प्रसारित हुए थे। इस लोकप्रिय सीरीज की ख़ास बात यह थी कि इदरीस एल्बा ने डिटेक्टिव चीफ इंस्पेक्टर जॉन लूथर की भूमिका के लिए ढेरों प्रशंसा और पुरस्कार प्राप्त किये थे।

बॉलीवुड का ग्लैमर - बॉलीवुड की ए लिस्टर कन्याएं पहले से ही डिजिटल प्लेटफार्म पर जश्न का माहौल बनाए हुए हैं। काजोल, अपने पति अजय देवगन के प्रोडक्शन की ओरिजिनल फिल्म त्रिभंगा कर चुकी हैं। दर्शकों ने सलमान खान की किक अभिनेत्री जैक्वेलिन फ़र्नांडेज़ को मिसेज सीरियल किलर में किलर अवतार में देखा। यह सभी फ़िल्में और सीरीज नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई। नेट्लिक्स पर ही किआरा अडवाणी की  ओरिजिनल फिल्म गिल्टी, पूजा भट्ट की बॉम्बे बेगम्स और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म द वाइट टाइगर स्ट्रीम हो चुकी हैं या होने वाली हैं।

सलमान खान के कबीर और अली भी - सलमान खान के साथ एक था टाइगर और बजरंगी भाईजान बनाने वाले कबीर खान द फॉरगॉटन आर्मी आज़ादी की ओर प्राइम वीडियोज के लिए बना चुके हैं। दिबाकर बनर्जी भी नेटफ्लिक्स के लिए  फ्रीडम बना रहे हैं। अली अब्बास ज़फर तो कई फ़िल्में और सीरीज विभिन्न प्लेटफार्म के लिए बनाने जा रहे हैं। अब तो संगीतकार तिकड़ी शंकर एहसान लॉय भी बंदिश बैंडिट से डिजिटल हो चुकी है । सोचिये, जब बॉलीवुड की ए-लिस्टर अभिनेत्रियों का ग्लैमर और निर्देशकों की प्रतिभा साथ आ जाएगी तो बॉलीवुड के ए लिस्टर डिजिटल को भी बॉलीवुड बना देंगे।  

No comments:

Post a Comment