Tuesday 11 August 2020

डिज्नी प्लस पर रिलीज़ होगी मुलन


डिज्नी स्टुडिओं का फैसला चौंकाने वाला है। डिज्नी ने फैसला किया है कि उनकी नई फिल्म मुलन अब थिएटरों के बजाय सीधे ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी प्लस पर रिलीज़ हो।  इस फिल्म को डिज्नी प्लस के दर्शक ४ सितम्बर २०२० से देखे सकेंगे। लेकिन, इसके लिए उन्हें २९.९९ डॉलर (लगभग २२४५ रुपये) देने होंगे।  जिन क्षेत्रों में मुलन डिज्नी प्लस से स्ट्रीम नहीं होगी, वहां यह फिल्म सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जाएगी।

संभावित कमाई की जांच  

ऐसा लगता है कि डिज्नी का इरादा यह जांचने का है कि दर्शक उनकी फिल्मों को देखने के लिए कितने पैसे खर्च करने को तैयार है। वह इस प्रकार की स्क्रीनिंग से कितना जुटा सकते हैं ! क्या यह स्क्रीनिंग उनके फिल्म के बजट को  सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई बिना पूरा कर देगी ? इन सवालों के जवाब, मुलन की डिज्नी प्लस पर संभावित कमाई तय करेगी।

प्रदर्शकों को बड़ा झटका

लेकिन, यह सिनेमा  प्रदर्शकों के लिए तगड़ा झटका है। कोरोना महामारी से परेशान प्रदर्शकों  के लिए यह नई मुसीबत साबित हो सकती है। क्योंकि, अगर डिज्नी प्लस पर मुलन का प्रसारण स्टूडियो  के लिए फायदेमंद रहता है तो डिजिटल प्लेटफार्म फिल्म निर्माताओं के लिए कमाई का एक नया जरिया बन जाएगा। पर सिनेमाघरों के लिए एक यह एक बड़ा प्रतिद्वंद्वी साबित होगा।

अनिश्चित काल के लिए टली थी रिलीज़  

मुलन को इस साल २७ मार्च को पूरी  दुनिया के सिनेमाघरों में प्रदर्शित होना था।  इसका प्रीव्यू ९ मार्च को लॉस एंजेल्स के डॉल्बी थिएटर में आयोजित भी था।  लेकिन, कोरोना के खतरे के बाद, इस प्रीव्यू और रिलीज़ दोनों को ही टाल दिया गया।  मुलन के  प्रदर्शन की तिथियों में कई बार बदलाव हुआ। अंततः,  डिज्नी स्टुडिओं ने फिल्म को अनिश्चित  काल तक के लिए टाल दिया था।

टेनेट अब थिएटरों में

कोरोना के प्रकोप के बाद सिनेमाघरों के बंद हो जाने के बाद, हॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग रोक दी गई और रिलीज़ की तारीखों में बदलाव किया गया।  वार्नर ब्रदर्स ने तो डिज्नी की ही तरह अपनी महंगी फिल्म टेनेट की रिलीज़ अनिश्चित काल तक के लिए टाल दी थी।  लेकिन, अब टेनेट  २६ अगस्त से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चरणबद्ध तरीके से  प्रदर्शित की जाएंगी। 


No comments:

Post a Comment