Sunday 23 August 2020

हिंदी रीमेक को निर्देशक और हीरो चाहिए माफिक !



तेलुगु फिल्मों के स्टाइलिश एक्टर अल्लू अर्जुन की तेलुगु एक्शन ड्रामा फिल्म अला वैकुंठापुरामुलू का हिंदी रीमेक बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। अल्लू के तेलुगु प्रशंसकों के अलावा जिन दर्शकों ने अला वैकुंठापुरामुलू देखी है, उनमे हिंदी रीमेक के लिए अभिनेता के चयन से निराशा है। उन्हें उम्मीद थी कि अक्षय कुमार, रणबीर कपूर, रणवीर सिंह या शाहिद कपूर में से कोई अल्लू अर्जुन की फिल्म के हिंदी संस्करण में लिया जाएगा। परन्तु इसमे कार्तिक आर्यन तो कतई फिट नहीं बैठते। इसलिए किसी तेलुगु फिल्म के हिंदी रीमेक के लिए ज़रूरी है कि रीमेक बनाते समय उपयुक्त एक्टर का भी चुनाव हो। इस समय, अला वैकुंठापुरामुलू सहित तेलुगु की कम से कम सात हिंदी फिल्मों के रीमेक बनाए जा रहे हैं या बनाए जाने का इरादा है। आइये जानते हैं रीमेक की जाने वाली फिल्मों और उनकी रीमेक फिल्मों के बारे में।

हिट- द फर्स्ट केस- निर्देशक शैलेश कोलानु की डेब्यू फिल्म हिट द फर्स्ट केस क्राइम थ्रिलर फिल्म है, जिसमे पुलिस अपराध शाखा की मानव ह्त्या के रहस्यपूर्ण मामलों को सुलझाने में माहिर टीम हिट के द्वारा सुलझाया जाता है। इस फिल्म के ह्त्या के रहस्यपूर्ण मामलों को सुलझाने में माहिर तेज तर्रार पुलिस ऑफिस की भूमिका विश्वक सेन ने की थी। हिंदी रीमेक में इस भूमिका के लिए राजकुमार राव को चुना गया है। राजकुमार राव ने इस भूमिका को भिन्न भूमिका होने के कारण चुना है। यहाँ अच्छी बात यह है कि हिंदी रीमेक के निर्देशन की कमान भी शैलेश कोलानु को ही सौंपी गई है। उन्होंने तेलुगु फिल्म को हिट बनाया था। उम्मीद की जाती है कि हिंदी हिट को भी हिट बना पायेंगे।

जर्सी- स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म जर्सी के तेलुगु संस्करण मे, लम्बे समय बाद, अपने बेटे के लिए क्रिकेट के मैदान में उतरने वाले क्रिकेटर अर्जुन की भूमिका नानी ने की थी। नानी, तेलुगु इंडस्ट्री के लोकप्रिय एक्टर हैं। इस भूमिका के लिए किसी अभिनयशील अभिनेता की ज़रुरत होती। शाहिद कपूर इस भूमिका को सक्षमता के साथ कर सकते हैं। उनकी, तेलुगु फिल्म अर्जुन रेड्डी के हिंदी रीमेक कबीर सिंह में अभिनय क्षमता देखने के बाद, इसमे कोई शक नहीं रह जाता। रीमेक फिल्म का निर्देशन भी मूल तेलुगु फिल्म के निर्देशक गौतम तिन्नानुरी कर रहे हैं। कबीर सिंह का निर्देशन भी मूल फिल्म के निर्देशक ने किया था। तेलुगु फिल्म में क्रिकेटर की पत्नी की भूमिका को श्रद्धा श्रीनाथ ने किया था। हिंदी रीमेक में मृणाल ठाकुर को लिया गया है।

टैक्सीवाला- अर्जुन रेड्डी के बाद, टैक्सीवाला विजय देवराकोण्डा की दूसरी तेलुगु फिल्म है, जिसका हिंदी रीमेक किया गया है। इस सुपरनैचुरल कॉमेडी थ्रिलर फिल्म की कहानी एक टैक्सीवाला की है, जिसकी टैक्सी में एक रहस्यमई लड़की के बैठने के बाद अजीबोगरीब घटनाए होने लगती है। इस फिल्म का हिन्दी रीमेक अली अब्बास ज़फर ने बनाया है। खाली पीली टाइटल वाली रीमेक फिल्म में विजय देवेराकोंदा की भूमिका को शाहिद कपूर के सौतेले भाई ईशान खट्टर कर रहे हैं। रहस्यमई लड़की अनन्या पाण्डेय बनी है। इस फिल्म का निर्देशन मूल फिल्म के राहुल सांकृत्यान के बजाय मक़बूल खान को सौंपा गया है। क्या ईशान खट्टर, अपने बड़े भाई की तरह, रीमेक में विजय देवराकोण्डा वाला जादू बिखेर पायेंगे ? ताज़ा खबर यह की खाली पीली फिल्म किसी ओटीटी प्लेटफार्म से स्ट्रीम होगी।

ब्रोकीवारेवारुरा- श्री विष्णु, निवेदा थॉमस, निवेदा पेठुराज और सत्यदेव कंचराना की क्राइम कॉमेडी फिल्म ब्रोकीवारेवारुरा की कहानी एक ही क्लास में लगातार फेल हो रहे तीन दोस्तों की है। हिंदी रीमेक के अधिकार निर्माता अभिषेक ने खरीद लिए हैं। वह इस फिल्म के हिंदी रीमेक को सनी देओल के बेटे करण देओल के साथ बनाना चाहते हैं। लेकिन, फिल्म का निर्देशन तेलुगु के विवेक आत्रेय करेंगे, यह तय नहीं है। इस फिल्म का दारोमदार दूसरी स्टारकास्ट पर निर्भर करेगा, क्योंकि फिल्म में उनकी भूमिका भी करण की भूमिका के बराबर होगी।


दुव्वाडा जग्गनाथम - एक विजिलांते दुव्वाडा जग्गनाथम की कहानी वाली इस तेलुगु फिल्म में अल्लू अर्जुन ने टाइटल भूमिका में ज़बरदस्त अभिनय किया था। खबर है कि रीमेक फिल्म को सिद्धार्थ मल्होत्रा को मुख्य भूमिका में लेकर बनाया जाएगा। पिछले साल मरजावां की सफलता के बाद, सिद्धार्थ मल्होत्रा को लगता है कि वह एक्शन में फिट बैठते है। विजिलांते फिल्म में तो कॉमेडी का भी तडका है। पहले यह कहा जा रहा था कि रीमेक को निखिल अडवाणी और मिलाप जावेरी बनायेंगे। लेकिन, अब पता चला है कि तेलुगु संस्करण के निर्माता दिल राजू इस फिल्म का हिंदी रीमेक अधिकार किसी दूसरे निर्माता को बेचना नहीं चाहते।

मातु वदलारा- रितेश राना की कॉमेडी क्राइम थ्रिलर फिल्म मातु वदलारा के हिंदी रीमेक की भी योजना है। तीन दोस्तों की कहानी वाली इस फ़िल्म के हिंदी रीमेक का निर्देशन भी रितेश ही करेंगे।  लेकिन, अभी यह तय नहीं है कि तीन दोस्तों की भूमिका कौन एक्टर करेंगे! रितेश इस फिल्म की कहानी में हिंदी दर्शकों की पसंद को ध्यान में रख कर थोडा बदलाव कर सकते हैं।

ज़रूरी है सशक्त एक्टर और मूल निर्देशक!

अर्जुन रेड्डी की हिंदी रीमेक फिल्म कबीर सिंह का निर्देशन संदीप वंगा ने ही किया था। विजय देवराकोण्डा वाली भूमिका के लिए शाहिद कपूर को लिया गया था। मूल निर्देशक ने, हिंदी रीमेक में आवश्यक सुधार कर, उसे ज़्यादा प्रभावशाली बना दिया था। यही कारण था कि कबीर सिंह को अर्जुन रेड्डी से बड़ी सफलता मिली। इसीलिए जर्सी के हिंदी रीमेक को अभी से बड़ी हिट फिल्म माना जा रहा है। परन्तु, यह बात दुव्वाडा जग्गनाथन की हिंदी रीमेक के लिए नहीं कही जा सकती। चूंकि, टैक्सीवाला की हिंदी रीमेक फिल्म खाली पीली  सिनेमाघरों के बजाय डिजिटल माध्यम पर प्रारित होगी। इसलिए शंका होना स्वाभाविक भी है।


No comments:

Post a Comment