Wednesday 5 August 2020

आज के दिन रिलीज़ हुई थी मुग़ल ए आज़म और हम आपके हैं कौन

अगर ५ अगस्त के महत्त्व की बात की जाए तो दिलजले सेक्युलर भी प्रधान मंत्री द्वारा राम मंदिर के भूमि पूजन का ही ज़िक्र करेंगे. बेशक यह महत्वपूर्ण हैं. लेकिन, अगर यह दिन आज का न होता, तो भी ५ अगस्त का बड़ा महत्व है. ख़ास तौर पर सिने प्रेमियों के लिए. आज के दिन, अलग अलग सालों में दो मील का पत्थर फ़िल्में रिलीज़ हुई थी. आज से ठीक ६० साल पहले, ५ अगस्त १९६० को निर्देशक के आसिफ की पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार और मधुबाला अभिनीत रोमांटिक छद्म ऐतिहासिक फिल्म मुग़ल ए आज़म रिलीज़ हुई थी. इस भव्य फिल्म के निर्माण में के आसिफ को १६ साल लगे थे. फिल्म की शुरुआत १९४४ में हुई थी. लेकिन, यह फिल्म आर्थिक अनिश्चितता के कारण १९५० के दशक में ही शुरू हो सकी. इसके बावजूद दूसरे प्रकार की अस्थिरता जारी रही. यही कारण है कि फिल्म के निर्माण में उस समय भी के आसिफ के डेढ़ करोड़ रुपये खर्च हो गए थे. लेकिन, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस अपर ११ करोड़ का कारोबार किया.

५ अगस्त को रिलीज़ होने वाली दूसरी फिल्म हम आपके हैं कौन थी. सलमान खान और माधुरी दीक्षित की मुख्य भूमिका वाली सूरज बडजात्या के निर्देशन में बनी दूसरी फिल्म थी. यह फिल्म राजश्री प्रोडक्शन्स की १९८२ में प्रदर्शित और गोविन्द मूनिस द्वारा निर्देशित फिल्म नदिया के पार की रीमेक थी. हम आपके हैं कौन के निर्माण में राजश्री प्रोडक्शन्स के सवा चार करोड़ रुपये खर्च हुए थे. इस फिल्म ने अब तक बॉक्स ऑफिस पर २०० करोड़ की ज़बरदस्त कमाई कर ली है. यह इस प्रोडक्शन हाउस की सबसे बढ़िया कमाई करने वाली फिल्म है.

मुग़ल ए आज़म और हम आपके हैं कौन की ख़ास बात यह थी कि यह दोनों ही फ़िल्में संगीतमय थी. मुग़ल ए आज़म के लिए नौशाद ने १२ गीत संगीतबद्ध किये थे. इन गीतों को लता मंगेशकर, मोहम्मद रफ़ी, शमशाद बेगम और बड़े गुलाम अली खान ने गाया था. हम आपके हैं कौन में १४ धुनें थी. इन सभी को रामलक्ष्मण ने संगीतबद्ध किया था. इन गीतों को लता मंगेशकर और एसपी बलासुब्रह्मन्यम ने गाया था. यहाँ बताते चलें कि रामलक्ष्मण कोई संगीतकार जोड़ी नहीं थी. यह संगीतकार विजय पाटिल थे, जो रामलक्षमण के नाम से धुनें बांधते थे.


No comments:

Post a Comment