Sunday 30 August 2020

बॉलीवुड की चोपड़ा बहने

बॉलीवुड के कपूर परिवार का बहुत ज़िक्र होता है।  देओल और खान'दान भी चर्चा में रहते हैं। इसमें नेपोटिज्म की गंध भी महसूस होती है।  परन्तु चोपड़ा बहनों  का ज़िक्र नहीं होता।  यह चोपड़ा बहने गैर  फ़िल्मी परिवार की हैं। यानि बॉलीवुड के लिए बाहरी है।  कितने लोग जानते हैं चार चोपड़ा बहनों के बारे में ? कितने लोग जानना चाहते हैं कि प्रियंका चोपड़ा की तीन कजिन भी हिंदी फिल्मों से जुडी है।  बेशक उन्हें प्रियंका चोपड़ा वाली सफलता नहीं मिली।

चोपड़ा बहनों का दक्षिण कनेक्शन-प्रियंका चोपड़ा से लेकर मन्नार चोपड़ा का दक्षिण कनेक्शन ख़ास है । इन चोपड़ा बहनों के फिल्म करियर की शुरुआत दक्षिण की फिल्मों से ही हुई । इन चारों बहनों में सिर्फ परिणीति चोपड़ा ही इसका अपवाद है । ख़ास बात यह है कि परिणीति चोपड़ा ने २०११ से शुरू अपने फिल्म करियर में दक्षिण की एक भी फिल्म नहीं की है । ऐसा शायाद इसलिए हुआ कि उन्हें यशराज फिल्म्स के प्रोडक्शन हाउस में काम करने का फायदा हुआ । बॉलीवुड में उनके लिंक बन गए । पहले यशराज फिल्म्स ने उन्हें लांच किया, बाकी के निर्माताओं ने उन्हें हाथोहाथ ले लिया ।

तमिल फिल्म से प्रियंका चोपड़ा - मिस वर्ल्ड बनने के बाद, प्रियंका चोपड़ा के फिल्म करियर की शुरुआत आज के तमिल सुपरस्टार  विजय के साथ तमिल फिल्म तमरिन से हुआ था। हालाँकि, प्रियंका चोपड़ा को पहले ही हिंदी फ़िल्में मिल गई थी । लेकिन, कुछ वजहों से उनकी यह फ़िल्में उनके हाथ से निकल गई । बाद में, २००३ में रिलीज़ द हीरो लव स्टोरी ऑफ़ अ स्पाई और अंदाज़, उनकी पहली दो हिंदी फ़िल्में बन गई । प्रियंका चोपड़ा ने, बॉलीवुड  के लगभग सभी सुपर सितारों के साथ फिल्मे की। उन्हें फिल्म फैशन के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और ५ फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं। आजकल वह हॉलीवुड के कुछ प्रोजेक्ट में व्यस्त हैं। वह डिजिटल प्लेटफार्म के लिए भी काम कर रही हैं ।

परिणीति चोपड़ा की बढ़िया शुरुआत -हिंदी फिल्मों में प्रियंका चोपड़ा जितनी सफलता  दूसरी चोपड़ा बहनों को नहीं मिली। लेकिन, इन सभी ने हिंदी फ़िल्में की ज़रूर। अब यह बात दीगर है कि प्रियंका चोपड़ा के आगे पीछे कोई नाम नहीं था । उन्हें खुद के दम पर फिल्मों में जगह बनानी पड़ी । प्रियंका के हिंदी फिल्म डेब्यू के आठ साल बाद, परिणीति चोपड़ा का हिंदी फिल्म डेब्यू यशराज फिल्म्स की फिल्म लेडीज वर्सेज रिकी बहल (२०११) से हुआ। उस समय वह यशराज फिल्मस में पब्लिसिटी का काम देख रही थी। शुरूआती सफलता के बाद, परिणीति चोपड़ा की तमाम हिंदी फ़िल्में फ्लॉप होती चली गई। आजकल उनके पास उल्लेखनीय फिल्मों में सायना नेहवाल बायोपिक सायना ही है तथा द गर्ल ऑन द ट्रेन ही है । उनकी एक फिल्म संदीप और पिंकी फरार अभी तक रिलीज़ नहीं हो पाई है ।

गैंग ऑफ़ घोस्ट्स की मीरा चोपड़ा -प्रियंका चोपड़ा की दूसरी कजिन मीरा चोपड़ा का दक्षिण में फिल्म डेब्यू तमिल फिल्म अनबे आरुईरे से २००५ में ही गया था। लेकिन उनकी पहली हिंदी फिल्म सतीश कौशिक निर्देशित गैंग ऑफ़ घोस्ट्स (२०१४) थी। यह फिल्म असफल हुई।  इस फिल्म के बाद, मीरा को १९२० लंदन और सेक्शन ३७५  में देखा गया। वह इस समय एक द्विभाषी तेलुगु/हिंदी फिल्म मोगली पुव्वु तथा नास्तिक कर रही हैं। मीरा चोपड़ा के करियर को विवादों के कारण काफी नुकसान उठाना पडा । २०११ में वह उनसे एक महिला की ह्त्या को लेकर पूछताछ हुई थी । आरोप था कि उस औरत के आदमी से मीरा के सम्बन्ध थे । हाल ही में, उन्हें जूनियर एनटीआर के समर्थकों ने मार डालने, एसिड फेंकने और बलात्कार करने की धमकी दी । ऐसा इसलिए हुआ कि एक इंटरव्यू में मीरा चोपड़ा ने पूछे जाने पर जूनियर एनटीआर को नहीं जानने की बात कही थी ।

इकलौती जिद्द की मन्नारा चोपड़ा -इस लिहाज़ से प्रियंका चोपड़ा की तीसरी कजिन मन्नारा चोपड़ा हिंदी फिल्मों में सबसे असफल  नज़र आती हैं।  वह अभी तक एक फिल्म ज़िद (२०१४) ही कर सकी है।  अलबत्ता, दक्षिण की फिल्मों में वह प्रमुख भूमिका में नज़र आती रहती हैं। मगर, बहुत सफल वहां भी नहीं है। खास बात यह है कि प्रियंका चोपड़ा ने मन्नारा की फिल्म जिद्द को खुद प्रमोट किया था । लेकिन, मन्नारा ने आगे की किसी फिल्म के लिए उनसे मदद लेने से साफ़ इनकार कर दिया था । यही कारण था कि अपनी जिद्द के कारण मन्नारा इकलौती फिल्म जिद्द से आगे नहीं बढ़ पाई ।

चोपड़ा बहनों की दो नायिकाएं चोपड़ा बहनों के करियर के सन्दर्भ में ख़ास बात यह है कि इन चारों के करियर की पहली हिंदी फिल्मे दो नायिका वाली थी । प्रियंका चोपड़ा की फिल्म द हीरो में प्रीटी  ज़िंटा और अंदाज़ में लारा दत्ता भी एक नायिका  थी। परिणीति चोपड़ा की फिल्म लेडीज वर्सेज  रिकी बहल में अनुष्का शर्मा, दीपानिता शर्मा और अदिति शर्मा, हीरो रणवीर सिंह को शेयर कर रही थी। मीरा चोपड़ा की फिल्म गैंग ऑफ़ घोस्ट्स में माहि गिल दूसरी नायिका थी। मन्नारा चोपड़ा  की फिल्म ज़िद में श्रद्धा दास दूसरी नायिका थी। इन चारों बहनों की पहली फिल्मों की शैली भिन्न थी । प्रियंका चोपड़ा की द हीरो एक्शन थ्रिलर फिल्म थी । परिणीती चोपड़ा की फिल्म लेडीज वर्सेज रिक्की बहल रोमांस कॉमेडी फिल्म थी । मीरा चोपड़ा की गैंग ऑफ़ घोस्ट्स हॉरर कॉमेडी थी तथा मन्नारा की पहली जिद्द इरोटिक थ्रिलर फिल्म थी ।  

No comments:

Post a Comment