Tuesday 25 August 2020

यशराज फिल्म्स के ५० साल, फिल्मों का बुरा हाल

अगले महीने, यशराज फिल्म्स की स्थापना के ५० साल मनाये जाएंगे। खबर है कि आदित्य चोपड़ा अपने पिता और यशराज फिल्म्स के संस्थापक यश चोपड़ा के ८९वे जन्मदिन पर २७ सितम्बर को ५० फिल्मों का ऐलान करेंगे। यह फ़िल्में मेगा बजट  होंगी, कास्टिंग कू करने वाली होंगी, छोटे मंझोले बजट की भी होंगी। कुछ स्थापित निर्देशक इन्हे निर्देशित कर सकते हैं तो नए निर्देशकों और चेहरों को भी  मौक़ा मिलेगा। 

पचास साल पर पचास फ़िल्में - इन फिल्मों के बारे में आधिकारिक ऐलान तो २७ सितम्बर को ही होगा। मगर अनुमानों की गंगा पिछले कई हफ़्तों से बह रही है कि क्या तीनों खान अभिनेताओं के साथ फिल्मो का ऐलान होगा ? शाहरुख़  खान की फिल्म का पठान नाम बताया भी जा चुका है । कैटरीना कैफ टाइगर ३ में तीसरी बार सलमान खान के टाइगर की ज़ोया बनेंगी। अक्षय कुमार के साथ भी एक एक्शन फिल्म बनाई जायेगी । अजय देवगन अपने फिल्म करियर में पहली बार, यशराज फिल्म्स की किसी फिल्म में काम करेंगे। यशराज फिल्म्स के लिए रानी मुख़र्जी अभिनीत फिल्म हिचकी निर्देशित करने वाले निर्देशक सिद्धार्थ पी मल्होत्रा एक एक्शन फिल्म हृथिक रोशन के साथ बना सकते हैं । करण जोहर के धर्मा प्रोडक्शंस के बाद, विक्की कौशल का यशराज फिल्म्स में भी प्रवेश होने जा रहा है। यह एक कॉमेडी फिल्म होगी । आदित्य चोपड़ा, सुशांत सिंह राजपूत मामले में बाद भी इत्मीनान से हैं । वह चंकी पाण्डेय के भतीजे अहान पाण्डेय को लेकर एक फिल्म का ऐलान कर सकते हैं। आदि आदि ऎसी तमाम खबरे पुष्टि होने तक हवा में तैर रही हैं।

फिल्मों के प्रति उदास दर्शक - यशराज फिल्म्स के अगले प्रोजेक्टो पर बात तो लम्बे समय तक होती ही रहेगी । यहाँ सवाल यह है कि यशराज फिल्म्स के चालू प्रोजेक्ट का क्या यशराज फिल्म्स की पांच फ़िल्में बंटी और बबली २, शमशेरा, जयेशभाई जोरदार, पृथ्वीराज और संदीप और पिंकी फरार बाकायदा ऐलान हो चुकी हैं तथा निर्माण के भिन्न चरणों में हैं । आम तौर पर, बॉलीवुड फिल्म दर्शक यशराज फिल्म्स की फिल्मो के प्रति उत्साहित रहता है । लेकिन,  इन फिल्मों के प्रति फिल्म प्रेमियों का रवैया बड़ा विचित्र लगता है। बंटी और बबली २ की शूटिंग अगस्त में शुरू होनी की सूचना थी। पर सैफ अली खान, रानी मुख़र्जी और सिद्धांत चतुर्वेदी के बावजूद सोशल मीडिया पर इस फिल्म का कोई ज़िक्र नहीं। हालाँकि, कुछ दिनों पहले सैफ और रानी को कोरोना को लेकर चिंता खबर बनी थी ।  

पूरी हैं रणबीर और रणवीर की फ़िल्में - यशराज फिल्म्स की बड़े बजट और बड़े सितारों वाली दो फ़िल्में लगभग पूरी हो चुकी हैं । रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर की फिल्म शमशेरा लगभग पूरी हो चुकी है। अगर  कोरोना के कारण लॉकडाउन न होता तो फिल्म इस साल रिलीज़ होती। फिलहाल, इस फिल्म की डबिंग होनी है । इसी प्रकार से रणवीर सिंह की जयेशभाई जोरदार भी बन कर तैयार है। यह एक गुजराती मानुष की हास्य कथा है । यह दोनों ही अभिनेता बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में है । उनकी किसी भी फिल्म का ऐलान होते ही, इनके प्रशंसकों के बीच चर्चा होने लगती है । प्रशंसक, रणबीर कपूर और रणवीर सिंह की फिल्मों के बारे में जानने के लिए बेचैन हो जाते हैं । लेकिन, इन दो बॉक्स ऑफिस पर पकड़ रखने वाले अभिनेताओं के बावजूद शमशेरा और जयेशभाई जोरदार को लेकर दर्शकों में उत्साह नहीं है, वह इन फिल्मों की जानकारी नहीं ले रहे। फिलहाल तो यह भी नहीं पता कि यह फ़िल्में कब रिलीज़ होंगी।

क्या रिलीज़ हो पायेगी संदीप और पिंकी फरार !- ऐसे में सवाल उठता है कि यशराज बैनर की दो साल से बनी फिल्म संदीप और पिंकी फरार। क्या सिनेमाघरों में की रिलीज़ होगी ? इस फिल्म में अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा, क्रमशः संदीप और पिंकी की भूमिका कर रहे हैं । यह दोनों, इशकजादे जैसी हिट फिल्म के नायक-नायिका हैं । ऐसे में दोनों की इस फिल्म के प्रति उत्साह होना ही चाहिए । लेकिन, नमस्ते इंग्लैंड (२०१८) की असफलता के बाद, यह जोड़ी अपना आकर्षण खो चुकी लगती है । हालाँकि, बैनर इस फिल्म के ओटीटी पर रिलीज़ नहीं करने की बात कर चुका है। पर इस साल की बड़े बजट की तमाम रुकी फिल्मों के मद्देनज़र ऐसा लगता नहीं कि इस फिल्म को सिनेमाघरों में परदे मिल पायेंगे । उधर, अक्षय कुमार अपनी नई फिल्म बेल  बॉटम की शूटिंग के लिए स्कॉटलैंड निकल गए हैं। जबकि यशराज फिल्म की ऐतिहासिक फिल्म पृथ्वीराज का थोड़ा काम ही बाकी था । 

No comments:

Post a Comment