Friday 8 June 2018

नहीं होगी संजू से रेस ३ की टक्कर

जी हाँ ! एक समय ऐसा था, जब रियल लाइफ के अच्छे दोस्त सलमान खान और संजय दत्त अपनी फिल्मों के ज़रिये आपस में टकरा रहे थे।

इन दोनों की फ़िल्में यानि संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू और सलमान खान की एक्शन फिल्म रेस ३ एक ही तारीख़ यानि २९ जून को रिलीज़ हो रही थी।

लेकिन, यह एक ही तारिख में संजू और रेस ३ की रिलीज़ और दो दोस्तों का टकराव भारत में नहीं पाकिस्तान में हो रहा था।

भारत में सलमान खान की फिल्म रेस ३ ईद वीकेंड पर १५ जून को और संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू २९ जून को रिलीज़ हो रही है।

जहाँ तक पाकिस्तान में इन दोनों फिल्मों की रिलीज़ का सवाल है, यह दोनों ही फ़िल्में २९ जून को रिलीज़ होनी थी। 

क्योंकि, पाकिस्तान के फिल्म निर्माता और अभिनेताओं की हमेशा से मांग रही है कि हिंदी फ़िल्में ईद वीकेंड पर हमारा कारोबार खा जाती है।

ख़ास तौर पर सलमान खान, जो भारत और पाकिस्तान में समान रूप से लोकप्रिय है, की फिल्म पाकिस्तानी फिल्मों को बड़ा नुकसान देती है।

इसलिए, पाकिस्तान में यह नियम बना दिया गया था कि हिंदी फिल्मे ईद (जुलाई (अब जून) और अगस्त) से दो दिन पहले और ईद के दो हफ्ते तक कोई बीच हिंदी फिल्म थिएटरों में रिलीज़ नहीं होगी। 

इस नियम की वजह से सलमान खान की फिल्म, पाकिस्तान की फिल्मों ७ दिन मोहब्बत इन, न बैंड न बाराती, आज़ादी, शोरशराबा और वजूद को टक्कर देने के लिए १५ जून को रिलीज़ होने से रोक दी गई।

रेस ३ को, नियम के अनुपालन में पाकिस्तान में १५ जून के बजाय २९ जून को रिलीज़ होने के लिए हरी झंडी दे दी गई थी ।  इसी दिन, रणबीर कपूर की फिल्म संजू पूरी दुनिया के साथ  २९ जून को रिलीज़ हो रही थी। 

ईद ऐसा  मौक़ा होता है, जब पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री के सभी अंगों को खूब फायदा होता है।  

इसलिए, रेस ३ की रिलीज़ दो हफ्ते टाल देने और संजू के साथ टकराव होने से होने वाले नुकसान को भांप कर पाकिस्तान के वितरकों और प्रदर्शकों ने पाकिस्तानी सरकार पर दबाव बनाना शुरू किया। 

इसी का परिणाम था कि सरकार को अपने नियमों में बदलाव करना पड़ा, ताकि फिल्म इंडस्ट्री के वितरकों और प्रदर्शकों को नुकसान न हो।  


No comments:

Post a Comment