Monday, 4 June 2018

भारतीय बॉक्स ऑफिस पर जून में हॉलीवुड

इन गर्मियों की छुट्टियों पर वेकेशन पर कहीं जाने की ज़रुरत नहीं। यहाँ तक कि १५ जून तक सलमान खान की फिल्म रेस ३ का इंतज़ार करने की भी ज़रुरत नहीं। हॉलीवुड से, भारतीय दर्शकों के मनोरंजन के लिए फिल्मों की वैरायटी है। हॉलीवुड जानता है कि भारतीय दर्शकों को हॉलीवुड की हिट फ्रैंचाइज़ी फिल्मों का इंतज़ार रहता है। उनके इस इंतज़ार को ख़त्म कर, बॉक्स ऑफिस पर चांदी बटोरने के लिए हॉलीवुड के फिल्म निर्माता भी तैयार है।  इस महीने कम से कम तीन ऎसी फ़िल्में रिलीज़ हो रहे हैं, जिन्हे हिंदी फिल्म दर्शक अपने बच्चों के साथ भी देखना चाहेंगे।  कौन सी फ़िल्में हैं यह ! आइये जानते हैं !

जुरैसिक वर्ल्ड फालेन किंगडम - चौथाई दशक पहले शुरू जुरैसिक पार्क सीरीज की पांचवी फिल्म है जुरैसिक वर्ल्ड फालेन किंगडम।  जुरैसिक पार्क सीरीज की फिल्मों को दुनिया के दर्शकों ने बेहद पसंद किया है।  जुरैसिक पार्क की विशालकाय छिपकलियों का भारतीय दर्शक तो दीवाना है। यह छिपकली, खतरनाक होने के बावजूद बच्चों की ख़ास पसंदीदा है। इसे भांपते हुए ही यूनिवर्सल पिक्चर्स, एम्बेलिन एंटरटेनमेंट और लीजेंडरी पिक्चर्स ने जुरैसिक वर्ल्ड फालेन किंगडम को अमेरिका में रिलीज़ से दो हफ्ते पहले ही भारत में रिलीज़ करने का फैसला किया है।  यह फिल्म पहले ८ जून को रिलीज़ होने वाली थी।  लेकिन, अब इसकी रिलीज़ एक दिन एडवांस करते हुए ७ जून कर दिया गया है।  इस प्रकार से क्रिस प्राट, ब्रयस डलास होवार्ड, राफे सपल्ल, जस्टिस स्मिथ, डैनिएला पिनेडा, जेम्स क्रॉमवेल, टोबी जोंस, डीएलपीनेडा, जेम्स क्रॉमवेल, टेड लेविन, टोबी जोंस, बी डी वोंग, जैफ़ गोल्डब्लम, जेरालडिन चैपलिन और ीसलबेला सीरमोन की मुख्य भूमिका वाली जे ए बायोना  निर्देशित फिल्म जुरैसिक वर्ल्ड फालेन किंगडम को कलिन ट्रॉवेर्रो और डेरेक कनोली की जोड़ी ने लिखा है।  जुरैसिक वर्ल्ड का पहला हिस्सा १२ जून २०१५ को रिलीज़ हुआ था।  फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ४२ करोड़ ३२ लाख का नेट किया था।  जुरैसिक पार्क सीरीज की अब तक रिलीज़ चार फ़िल्में वर्ल्डवाइड १.६७ बिलियन डॉलर यानि ११२ अरब रुपये का कारोबार कर चुकी हैं। जुरैसिक वर्ल्ड फालेन किंगडम का ७ जून को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ हो रही रजनीकांत की गैंगस्टर फिल्म काला/ काला करिकालन से मुक़ाबला होगा। 

इन्क्रेडिबल्स २- जहाँ, जुरैसिक वर्ल्ड फालेन किंगडम, अमेरिका में रिलीज़ से दो हफ्ता पहले भारत में रिलीज़ हो रही है।  वहीँ, इन्क्रेडिबल्स २ अमेरिका में रिलीज़ के एक हफ्ते बाद यानि २२ जून को भारत में रिलीज़ हो रही है। इसका कारण है सलमान खान की फिल्म रेस ३, जो १५ जून को रिलीज़ हो रही है।  यह ईद वीकेंड है।  इस वीकेंड में पूरे देश के सिनेमाघरों में सलमान खान की फिल्म ही छाई रहती है।  इसलिएइन्क्रेडिबल्स २ एक हफ्ते  बाद रिलीज़ हो रही है। पहली इन्क्रेडिबल्स में सुपरस पर्र परिवार के मिस्टर इनक्रेडिबल यानि बॉब पर्र अपराधियों और अपराध से निबटने का दायित्व सम्हाले हुए थेइन्क्रेडिबल्स २ में यह दायित्व उनकी पत्नी हेलेन पर आ गया है।  अपना आकार बदल लेने की क्षमता के कारण हेलेन को इलास्टीगर्ल भी कहा जाता है।  इस एनीमेशन किरदार को बॉलीवुड की अदाकारा काजोल आवाज़ दे रही हैं। २००४ की फिल्म में मिस्टर इनक्रेडिबल को आवाज़  शाहरुख़ खान ने  दी थी। 

ओशन ८ - स्टीवन सोडरबर्ग़ की २००१ से २००७ के बीच रिलीज़ ओशन ट्राइलॉजी की स्पिन ऑफ फिल्म  ओशन ८ एक डकैती कॉमेडी फिल्म है। इस स्पिन ऑफ फिल्म में महिलाओं का गिरोह डकैती अंजाम देता है।  मूल ओशन ट्राइलॉजी फिल्म में डैनी ओशन अपने साथियों के साथ डकैत अंजाम देता है। वही इसकी स्पिन ऑफ ओशन ८ में डकैती का कारनामा बहन डेब्बी अंजाम देगी। डेब्बी ने ५ साल, ८ महीना १२ दिन इंतज़ार किया है। अब वह अब तक की सबसे बड़ी डकैती डालने को तैयार है। मेट गाला में इन महिला डकैतों के निशाने पर १५० मिलियन डॉलर का नेकलेस है। गरी रॉस निर्देशित ओशन ८ में महिला किरदार सैंड्रा बुलक, केट ब्लैंचेट, ऐनी हैथवे, मिंडी कालिंग, सराह पॉलसन,अकवाफ़ीना, रिहान्ना और हेलेना बोन्हम कार्टर कर रही हैं। यह फिल्म अमेरिका में रिलीज़ (८ जून) के दो हफ्ते बाद यानि २२ जून को भारत में रिलीज़ हो रही है। फिलहाल, २२ जून को कोई हिंदी फिल्म रिलीज़ नहीं हो रही है। 

हेरेडिटरी - निर्देशक अरी एस्टर की सुपरनैचुरल हॉरर फिल्म हेरेडिटरी मातृ शासित ग्रैहम परिवार की है, जो माँ के मर जाने के बाद अजीबोगरीब परिस्थितियों में फंस जाता है।  यह फिल्म अमेरिका में ८ जून को रिलीज़ हो जाएगी।  लेकिन, भारत में यह २२ जून को ही रिलीज़ हो पायेगी।  इस फिल्म में टोनी कलेट, अलेक्स वुल्फ, मिली शापिरो, एन डोड और गेब्रियल बयर्न की मुख्य भूमिका है। 

अड्रिफ्ट - शैलेन वूडली और सैम क्लैफ्लिन अभिनीत रोमांटिक ड्रामा फिल्म अड्रिफ्ट पूरी दुनिया में १ जून को रिलीज़ हो चुकी है। बालटसर कोरमकुर निर्देशित यह फिल्म एक प्रेमी जोड़े की है, जो प्रशांत महासागर की यात्रा पर निकल पड़ा है। इस यात्रा में इन दोनों को समुद्री इतिहास के सबसे खतरनाक तूफ़ान का सामना करना  पड़ता है।  अड्रिफ्ट २२ जून को हिंदुस्तान में रिलीज़ होगी।

सब कुछ दिखा देने को तैयार एशा गुप्ता ! - देखने के लिए क्लिक करें