Thursday, 14 June 2018

सलमान खान को चैलेंज करेंगे सलमान खान !

त्यौहार के लिहाज़ से ईद उल फ़ित्र या ईद उल अजहा या फिर सिनेमा के ख्याल से सलमान खान, एक दूसरे के पर्याय बन चुके है। ईद पर, सलमान खान की फ़िल्में रिलीज़ होती हैं और बड़ा मुनाफा कमाती हैं। हालाँकि, २००९ से अब तक ईद का त्यौहार सलमान खान की फिल्मों के लिए बुक रहने लगा है। लेकिन, २००९ से पहले दूसरे एक्टर्स की फ़िल्में भी रिलीज़ होती थी।  यह फ़िल्में सफल भी हुई हैं।  इससे साफ़ है कि ईद का दर्शक मनोरंजन करने निकलता है, न कि सलमान खान को ईद देने। 


२००९ से पहले
सलमान खान की वांटेड से पहले यानि २००९ से पहले सलमान खान की फ़िल्में ईद (ईद उल फ़ित्र या ईद उल अजहा) को रिलीज़ होना ज़रूरी नहीं था। किसी भी अभिनेता की फिल्म ईद के माहौल का फायदा उठाने के लिए रिलीज़ होती थी।  काफी फ़िल्में हिट भी हुई हैं।  मसलन, निर्देशक प्रियदर्शन की साइकोलॉजिकल थ्रिलर कॉमेडी फिल्म भूल भुलैया ईद वीकेंड पर १२ अक्टूबर २००७ को रिलीज़ हुई थी।  अक्षय कुमार, विद्या बालन और अमीषा पटेल की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ८४ करोड़ का कारोबार किया था। २००७ में भूल भुलैया के मुक़ाबले रानी मुख़र्जी, कोंकणा सेन शर्मा, जया बच्चन और अभिषेक बच्चन की प्रदीप सरकार निर्देशित फिल्म लगा चुनरी में दाग भी रिलीज़ हुई थी। लेकिन, इस फिल्म को ख़ास सफलता नहीं मिली। २००८ में भी ईद के दर्शकों को आकर्षित करने के लिए बॉलीवुड की दो फ़िल्में एक्शन फिल्म किडनैप और फ़न्तासी फिल्म द्रोणा। उम्मीद की जा रही थी कि अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा के फ़न्तासी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कारोबार करेगी।  लेकिन, फिल्म बुरी तरह से पिटी।  इस लिहाज़ से द्रोणा के साथ २ अक्टूबर २०१८ को रिलीज़ संजय दत्त, इमरान खान, मिनिषा लाम्बा और विद्या मालवडे की फिल्म किडनैप ने ३० करोड़ के बजट के मुक़ाबले ८५ करोड़ का कारोबार किया। 

२००९ के बाद सलमान खान
ईद उल फ़ित्र को सलमान खान का ईदी देने वाला त्यौहार बनाया वांटेड ने।  प्रभु देवा निर्देशित तेलुगु हिट पोकिरी की हिंदी रीमेक फिल्म वांटेड ने बॉक्स ऑफिस पर ६० करोड़ बटोरे।  इस फिल्म ने सलमान खान के लिए १०० करोड़ क्लब का रास्ता खोल दिया।  दिलचस्प तथ्य यह था कि प्रभु देवा की इस फिल्म ने निर्देशक अनुराग सिंह की क्रिकेट पर फिल्म दिल बोले हड़िप्पा की बुरी तरह से पिटाई कर दी।  यह फिल्म यशराज फिल्म्स के बैनर से निकली और रानी मुख़र्जी, शाहिद कपूर और अनुपम खेर अभिनीत फिल्म थी।  इस फिल्म का लाइफ टाइम कलेक्शन २३.७० करोड़ था।

डेब्यू ने बनाया सलमान खान को सुलतान
सलमान खान को आज का बॉक्स ऑफिस का सुल्तान बनाने में दो डेब्यू ख़ास रहे। सलमान खान की पहली हिट फिल्म वांटेड (२००९) के निर्देशक प्रभु देवा की बतौर निर्देशक पहली हिंदी फिल्म वांटेड थी। इस फिल्म की सफलता के बाद, २०१० में भी, सलमान खान को एक डेब्यू निर्देशक का साथ मिला।  यह डेब्यूटांट निर्देशक थे फिल्मकार अनुराग कश्यप के भाई अभिनव कश्यप। दबंग के लेखक और निर्देशक अभिनव कश्यप ही थे। अभिनव ने सलमान खान को चुलबुल पांडेय का अनोखा चोला पहनाया।  सलमान खान इसमें फिट भी बैठ गए।  दबंग से, जिस सोनाक्षी सिन्हा के साथ सलमान खान की जोड़ी बनी थी, उनकी भी दबंग पहली फिल्म थी।  इस फिल्म ने सलमान खान को १०० करोड़ क्लब में पहुंचाया।

पहली बार करीना कपूर के साथ सफल सलमान खान
२०११ में सलमान खान और करीना कपूर खान की फिल्म बॉडीगार्ड ने नया कीर्तिमान बनाया था।  बॉडीगार्ड से पहले तक, सलमान खान और करीना कपूर की जोड़ी ने क्योंकि और मैं और मिसेज खन्ना जैसी फ़िल्में की थी।  लेकिन दीवाली वीकेंड पर  रिलीज़ होने के बावजूद यह दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिटी थी।  लेकिन, ईद २०११ पर रिलीज़ इस जोड़ी की बॉडीगार्ड ने १६० करोड़ का कारोबार किया। इस फिल्म के बाद सलमान खान और करीना कपूर की ईद वीकेंड पर रिलीज़ दूसरी फिल्म बजरंगी भाईजान (१७ जुलाई २०१५) को भी बड़ी सफलता मिली। इस फिल्म ने पूरी दुनिया में ५०० करोड़ का कारोबार किया।

कबीर खान के साथ सलमान खान की खट्टी-मिट्ठी ईद
कबीर खान की बतौर निर्देशक पहली फिल्म जॉन अब्राहम के साथ काबुल एक्सप्रेस थी। कबीर खान की दूसरी फिल्म न्यू यॉर्क भी जॉन अब्राहम के साथ थी। हालाँकि, यह दोनों फ़िल्में हिट हुई थी।  लेकिन, कबीर खान को बड़ी सफलता मिली सलमान खान के साथ फिल्म एक था टाइगर (२०१२)  से। एक था टाइगर ने १९८ करोड़ बटोरे।  दूसरी फिल्म बजरंगी भाईजान (२०१५) ने तो सलमान खान का का डंका पूरी दुनिया में बजा दिया । जब, इस जोड़ी की तीसरी फिल्म ट्यूबलाइट ईद २०१७ में रिलीज़ हो रही थी तो उम्मीद थी कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।  लेकिन, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर १२१ करोड़ ही कमाए।  बड़े बजट के कारण सलमान खान और कबीर खान जोड़ी की तीसरी फिल्म फ्लॉप फिल्मों में शुमार की गई।  इसके साथ ही सलमान खान और कबीर खान जोड़ी भी टूट गई।

साजिद नाडियाडवाला से मिली किक
सलमान खान के करियर को एक बार फिर डेब्यूटांट डायरेक्टर से किक मिली। फिल्म निर्माता  साजिद नाडियाडवाला का  फिल्म किक से निर्देशक के तौर पर डेब्यू हो रहा था।  इस फिल्म में सलमान खान की जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ के साथ जोड़ी पहली बार बन रही थी।  किक ने बॉक्स ऑफिस पर २३३ करोड़ का कारोबार कर सलमान खान के करियर को बड़ी किक दी। इस फिल्म ने सलमान खान को पहली बार २०० करोड़ क्लब में जाने का मौक़ा दिया। किक के बाद सलमान खान के करियर को किक पर किक मिलती चली गई। ईद के हर नए साल, सलमान खान नए क्लब में शामिल होते चले गए।  अली अब्बास ज़फर की कुश्ती पर फिल्म सुलतान ने सलमान खान को बॉक्स ऑफिस का सुल्तान बना दिया।  इस फिल्म ने सलमान खान को बॉक्स ऑफिस पर ३०० करोड़ क्लब में पहुंचा दिया। 

इसलिए चुनौतीपूर्ण है बॉक्स ऑफिस पर रेस
सलमान खान की ईद २०१८ में रिलीज़ होने जा रही फिल्म रेस ३, हिट रेस फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म है। परन्तु रेस ३ का अपनी पहली दो फिल्मों से कोई मुक़ाबला नहीं है।  रेस ३ को रेस के ६२ करोड़ और रेस २ के ९३ करोड़ से कोई मुक़ाबला नहीं करना है।  रेस और रेस २ सैफ अली खान की फ़िल्में थी। जबकि, रेस ३ में अनिल कपूर, जैक्विलिन फर्नॅंडेज़, बॉबी देओल और डेज़ी शाह के बावज़ूद सलमान खान की फिल्म कहा जा रहा है। इस फिल्म का मुक़ाबला पिछली फिल्म ट्यूबलाइट से भी नहीं है।  ट्यूबलाइट तो सलमान खान की ईद में फ्लॉप फिल्मों में शामिल है।  इसलिए, सलमान खान को खुद से और खुद की बजरंगी भाईजान, सुल्तान, किक और एक था टाइगर से करना है।  यह फ़िल्में सलमान खान के करोड़ के नए क्लब बनाने वाली फिल्म थी।  रेस ३ को काफी महँगा बेचा गया है। अगर, रेस ३ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ३०० करोड़ से ज़्यादा भी होता है तो सलमान खान के लिए मात की बात है। उन्हें तो अब हर फिल्म के साथ नया क्लब बनाना है।  फिर उनके सामने बाहुबली २ की भी तो बड़ी चुनौती है।  क्या वह ४०० करोड़ का क्लब पर कर बाहुबली २ के ५०० करोड़ क्लब में प्रवेश पा सकेंगे ?


फिल्म भागते रहो का टीज़र  - देखने के लिए क्लिक करें