Sunday 3 June 2018

बॉलीवुड न्यूज़ ०३ जून

लड़कियों की तलाश में मीरा नायर
सलाम बॉम्बे और द नेमसेक जैसी फिल्मों की निर्देशक मीरा नायर के बारे में यह खबर थी कि वह विक्रम सेठ के उपन्यास सूटेबल बॉय पर, बीबीसी-नेटफ्लिक्स के लिए एक  सीरीज का निर्देशन करने जा रही हैं।  अमेरिका में रहते हुए, बॉलीवुड फिल्म स्टार्स के साथ फ़िल्में बनाने वाली मीरा नायर की इस फिल्म के प्रति बॉलीवुड के एक्टरों में उत्सुकता थी कि वह भारत से किन एक्टर्स को अपनी फिल्म में शामिल करती हैं। पिछले दिनों, मीरा नायर भारत में थी।  उन्होंने कोई १९९ कलाकारों का टेस्ट लिया।  जिन कलाकारों का टेस्ट लिया, उनमे उनकी फिल्म द नेमसेक की तब्बू के अलावा राधिका आप्टे, ऋचा चड्डा और  शेफाली शाह के नाम भी शामिल थे। मीरा की यह तलाश ख़ास तौर पर लड़कियों पर केंद्रित थी।  विक्रम सेठ के उपन्यास के दो मुख्य किरदार लता और रूपा मेहरा ख़ास हैं।  उपन्यास की कहानी रूपा पर केंद्रित है, जो अपनी जवान बेटी लता की शादी करवाना चाहती हैं।  मीरा नायर के लिए रूपा का किरदार अहम् है। इस किरदार के लिए उपयुक्त अभिनेत्री के चुनाव  के लिए वह तब्बू को प्राथमिकता दे सकती हैं।  इस सीरीज की शूटिंग इस साल के आखिर आखिर में शुरू हो जाएगी।

खतरे में हैं एंडी सेर्किस का मोगली
एंडी सर्किस की फिल्म मोगली का ट्रेलर फिल्म के डार्क होने की गवाही देता है।  इस ट्रेलर को देख कर भारतीय दर्शक कह सकते हैं कि उनका मोगली अब चड्डी पहन के फूल खिला है वाला, बच्चों को पसंद आने वाला मोगली नहीं रहा। बेशक एंडी सर्किस के इस भेड़िया बालक को शेर खान को छोड़ कर सभी जानवरों द्वारा अपने में से एक स्वीकार कर लिया गया है। लेकिन, मोगली को जंगल में सिर्फ शेर खान से खतरा नहीं।  उसे खतरा है अपनी ही प्रजाति के मानवों से, जिनका जंगल पर हमला शुरू हो गया है। कैसे लड़ेगा अपने जैसे मानवों से भेड़िया बालक मोगली? एंडी सर्किस का मानना है कि उनकी फिल्म, डिज्नी की जॉन फवरो निर्देशित जंगल बुक (२०१६) के दोस्ताना वातावरण वाली नहीं है। इस फिल्म मे, मोगली के दुश्मन ज़्यादा है।  यहीं कारण है कि उन्होंने अपनी लाइव-एनीमेशन फिल्म मोगली के टाइटल रोल लिए रोहन चाँद को लिया।  एंडी सर्किस की फिल्म मोगली में रोहन चाँद के अलावा माथव रीस और फ्रीडा पिंटो के हैं, जो क्रमशः जॉन लॉकवुड और मेसुआ की भूमिका कर रहे हैं।  बाकी के एनिमेटेड जानवर किरदारों में में शेर खान को बेनेडिक्ट, का को केट ब्लैंचेट, बघीरा को क्रिस्चियन बेल, निशा को नाओमी हरिस, बालू को एंडी सर्किस, अकेला को पीटर मुलनब्रदर ओल्ड को जैक रेनॉरविहान को एडी मार्सन और तबाकि को टॉम हॉलैंडर आवाज़ दे रहे हैं ।

अब तीसरे डायरेक्टर की हेरा फेरी
अट्ठारह साल बाद भी, गणपत राव, श्याम और राजू की दोस्ती-दुश्मनी कायम है।  यह तिकड़ी १२ साल बाद फिर धमाल मचाने आ रही है।  सही पकड़े हैं ! बात हेरा फेरी सीरीज की तीसरी फिल्म की हो रही है।  २००० में, फ़िरोज़ नाडियाडवाला की, प्रियदर्शन के निर्देशन में कॉमेडी फिल्म हेरा फेरी रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म को नीरज वोरा ने लिखा था।  इस फिल्म ने दर्शकों को हंसा हंसा कर लोटपोट कर दिया था। छह साल बाद, दूसरी हेरा फेरी, फिर हेरा फेरी के टाइटल के साथ रिलीज़ हुई।इस बार निर्देशक दोनों ही बदल गए थे। हेरा फेरी के लेखक नीरज वोरा फिर हेरा फेरी के निर्देशक की कुर्सी पर बैठे।  इस फिल्म को योगेन शाह ने लिखा था।  तीनों मुख्य किरदार गणपत राव, श्याम और राजू को परेश रावल, सुनील शेट्टी और अक्षय कुमार ही कर रहे थे।  अब १२ साल बाद, जबकि फ़िरोज़ नाडियाडवाला हेरा फेरी फ्रैंचाइज़ी की फिर से शुरुआत करने जा रहे हैं, तीनों मुख्य अभिनेता अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल एक साथ हैं।  फ़िरोज़ नाडियाडवाला, इस तीसरी हेरा फेरी का निर्देशन नीरज वोरा से ही कराना चाहते थे। नीरज ने फिल्म की कहानी, पटकथा और संवाद २०१४ में ही लिख लिए थे। सिर्फ तीनों मुख्य अभिनेताओं की तारीखों की ज़रुरत थी। लेकिन नीरज के कोमा में चले जाने और आकस्मिक निधन के बाद, हेरा फेरी ३ की बागडोर मस्ती और धमाल सीरीज की फिल्मों के निर्देशक इंद्रकुमार को सौंप दी गई है। यह फिल्म अगले साल के मध्य में रिलीज़ होगी। फ़िरोज़ नाडियाडवाला अपनी फिल्म को नीरज वोरा को श्रद्धांजलि के तौर पर पेश करेंगे।

सलमान खान की फिल्म में जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ की सेक्स अपील !
अमूमन, सलमान खान की फिल्म में सलमान खान ही होते हैं।  फिल्म का पूरा प्रचार उन्ही पर केंद्रित होता है।  बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस के सुल्तान जो ठहरे।  लेकिन, रेस ३ के प्रचार में कुछ बदला बदला सा नज़र आ रहा है।  ऐसा लगता है, जैसे पूरा प्रचार जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ के किरदार जेसिका पर केंद्रित हो गया लगता है।  फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ होने का बाद हीरिये गीत जारी हुआ।  कहा गया कि इस गीत में जैक्विलिन ने गज़ब का पोल डांस किया है।  दर्शकों ने इस गीत को देखा।  उन्हें पोल डांस से ज़्यादा जैकी की सेक्स अपील नज़र आयी।  उनका शारीरिक गठन ऐसा है कि कपड़ों में कुछ कट फेर करके, उनकी सेक्स अपील को उभरा जा सकता है। अब दो दिन में, रेस ३ का दूसरा गीत जारी किया जाने वाला है। सलमान खान ने इस गीत से जैक्विलिन का एक पोज़ लगाते हुए लिखा है - हाउ च्वीट इज़ शी लुकिन :). इस गीत का मुखड़ा 'सेल्फिश' है तो सलमान खान के किरदार के लिए।  लेकिन, सुर्ख पोशाक में जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ गज़ब की सेक्सी लग रही हैं। रेस ३ में सितारों के भरमार है।  सलमान खान और जैक्विलिन  फर्नॅंडेज़ के अलावा अनिल कपूर, बॉबी देओल, डेज़ी शाह, साकिब सलीम और फ्रेडी दारुवाला भी फिल्म में अहम् भूमिकाये कर रहे हैं। यह फिल्म १५ जून को रिलीज़ हो रही है। 

संदीप सिंह को सूरमा साबित करता पोस्टर
आजकल, गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ अपने ट्रुप के साथ बर्मिंघम इंग्लैंड के दौरे पर हैं।  दिलजीत के इस टूर को ज़बरदस्त कामयाबी मिल रही है।  दिलजीत दोसांझ की कामयाब टूर की ख़ुशी में शामिल हो गया सूरमा का पोस्टर।  शाद अली के निर्देशन में, हॉकी लीजेंड संदीप सिंह की प्रेणादायक कहानी पर फिल्म सूरमा में दिलजीत ने संदीप सिंह की भूमिका की है।  यह फिल्म संदीप के अपाहिज हो जाने के बावजूद हॉकी टीम में फिर शामिल होने के लिए किये गए सफल प्रयास  की प्रेरणादायक कहानी है।  फिल्म में तापसी पन्नू और अंगद बेदी की भूमिकाएं अहम् हैं। पिछले दिनों, दिलजीत दोसांझ ने ही इस फिल्म का पोस्टर बर्मिंघम में जारी किया। यह पोस्टर हॉकी मैच में गोल करके खुश हो रहे संदीप के साथ उनके संघर्ष के दौर के चित्रों का कोलाज है।  एक चित्र में व्हीलपर  चेयर पर बैठा संदीप सिंह का किरदार नज़र आ रहा है।  इस पोस्टर में अंग्रेजी में लिखा है - द ग्रेटेस्ट कमबैक स्टोरी ऑफ़ द हॉकी लीजेंड संदीप सिंह।  यह फिल्म १३ जुलाई को पूरी दुनिया में रिलीज़ होगी।

हैप्पी फिर भाग जायेगी की शूटिंग पूरी
एरोस इंटरनेशनल एंड कलर येलो प्रोडक्शन्स की फिल्म हैप्पी फिर भाग जायेगी को बनाए जाने का ऐलान पिछले साल अक्टूबर में किया गया था। निदेशक मुदस्सर अज़ीज़ ने २०१६ की कॉमेडी फिल्म हैप्पी भाग जायेगी की इस सीक्वल फिल्म की शूटिंग अमृतसर की खूबसरत लोकेशन से शुरू की थी, जो कुआलालम्पुर में ख़त्म हुई । २०१६ की फिल्म हैप्पी भाग जायेगी की हैप्पी डायना पेंटी के साथ अभय देओल, अली फज़ल और जिमी शेरगिल मुख्य भूमिका में थे। सीक्वल फिल्म में दो हैप्पी हो गई हैं। हैप्पी फिर भाग जायेगी की दूसरी हैप्पी सोनाक्षी सिन्हा हैं। इस फिल्म के निर्माता आनंद एल राज हैं। शूटिंग ख़त्म होने के बाद भावुक मुदस्सर अज़ीज़ ने कहा, “यह हैप्पी फिर भाग जायेगी से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के लिए ख़ुशी और भावुकता से भरा समय था। मेरे लिए यह कुछ सीखने वाला समय था। मैं निश्चय ही अपनी हैप्पी टीम को मिस करूंगा। मैं उनके साथ मिले अनुभवों को हमेशा याद रखूंगा। यह मेरे दिल के काफी नज़दीक है।"

सलमान खान की भारत में तब्बू

अली अब्बास ज़फर की पीरियड फिल्म भारत में सितारों का जमावड़ा बढ़ता चला जा रहा है। सलमान खान के साथ  प्रियंका चोपड़ा और सुनील ग्रोवर के आने के बाद फिल्म से दिशा पाटनी को जोड़ लिया गया था। अब इस फिल्म से प्रतिभाशाली अभिनेत्री तब्बू भी आ जुड़ी है। पिछले कुछ सालों से तब्बू इक्का दुक्का फ़िल्में ही कर रही हैं।  माचिस और चांदनी बार में अभिनय के लिए  राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली तब्बू ने छह फिल्मफेयर अवार्ड्स भी जीते हैं। भारत में उनकी भूमिका साफ़ नहीं की गई है।  लेकिन, इसे महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। इससे ऐसा लगता है कि वह मूल फिल्म की नायक की बहन या  बीवी में से किेंसी एक की  भूमिका कर रही होंगी।  क्योंकि, यही दो महिला किरदार ख़ास है। तब्बू और सलमान खान ने पहली बार राजकंवर के निर्देशन में फिल्म जीत में अभिनय किया था।  इसके बाद, यह दोनों डेविड धवन की कॉमेडी फिल्म बीवी नंबर वन, सूरज बड़जात्या की फिल्म हम साथ साथ हैं और सोहैल खान की फिल्म जय हो में नज़र आये। इन फिल्मों की ख़ास बात यह है कि इन चारों फिल्मों में से किसी में भी तब्बू ने सलमान खान के रोमांस की भूमिका नहीं की थी। जीत में वह एक तवायफ बनी थी, जो सनी देओल के करैक्टर से सहानुभूति रखती है।  बीवी नंबर वन में सलमान खान के दोस्त अनिल कपूर की बीवी और हम साथ साथ है में सलमान खान की भाभी बनी थी। जय हो में उनका किरदार सलमान खान की बहन वाला था। इससे ऐसा लगता है कि तब्बू भारत में भी सलमान खान की बहन का महत्वपूर्ण किरदार करेंगी।


दक्षिण की पूनम कौर का बॉलीवुड डेब्यू  - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment