Sunday 17 June 2018

वीमेन सेंट्रिक फिल्मों के लिए बॉक्स ऑफिस ‘राज़ी’ !

पहले, आलिया भट्ट की फिल्म राज़ी ने सफलता के झंडे गाड़ दिए । यह फिल्म १०० करोड़ क्लब में शामिल हो गई है ।  राज़ी ने पहले वीकेंड में ३२.९४ करोड़ का सनसनीखेज कारोबार किया था । यह वीकेंड तरीफेकाबिल था। क्योंकि, राज़ी से पहले टॉप के पांच स्थानों पर आने वाली फिल्मों में दीपिका पादुकोण की रणवीर सिंह और शाहिद कपूर के साथ फिल्म पद्मावत (११४ करोड़)टाइगर श्रॉफ की बागी २ (७३.१० करोड़)अजय देवगन और इलीना डिक्रूज़ की फिल्म रेड (४१.०१ करोड़) और अक्षय कुमार और सोनम कपूर की फिल्म पैडमैन (४०.०५ करोड़)  के नाम शामिल हैं। राज़ी के बाद सोनम कपूर, करीना कपूर खान, स्वरा भास्कर और शिखा तलसानिया अभिनीत विमेंस बडी फिल्म वीरे दी वेडिंग ने धमाका किया।  इस फिल्म से ट्रेड पंडित भी इतनी बड़ी ओपनिंग की उम्मीद नहीं कर रहे थे। वीरे दी वेडिंग ने पहले दिन १०.७५ करोड़ का कारोबार किया था। फिल्म पहले हफ्ते में ५० करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी थी। हालाँकि, इस फिल्म की सफलता में मर्दों का बड़ा हाथ था।  इस फिल्म के महिला किरदारों के बीच की सेक्स पर खुली बातें और गालियों ने मर्दों को आकर्षित किया था।     

फिर नायिका प्रधान फ़िल्में !
पिछले कुछ सालों से नायिका प्रधान यानि वीमेन सेंट्रिक फिल्मों का सिलसिला चल निकला है। बेशकनायिका प्रधान काफी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो सकी। लेकिनइन फिल्मों ने बढ़िया शुरुआत की थी। दर्शकों ने इन फिल्मों में रूचि दिखाई थी। यही कारण था कि कुछ बड़ी अभिनेत्रियों वाली फिल्मों को बढ़िया ओपनिंग मिल भी गई। जो फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल हुईउनसे साबित हो गया कि अब हिंदी फिल्मों की नायिका को अपने नायक की दरकार नहीं। वह खुद के दम पर बॉक्स ऑफिस का दरवाज़ा खटखटा सकती हैं और बॉक्स ऑफिस की खिड़कियाँ खुलवा सकती हैं। 

कौन सी है यह फ़िल्में 
ऎसी कुछ फिल्मों में प्रियंका चोपड़ा की मैरी कोम और जय गंगाजलदीपिका पादुकोण की पिकू (हालाँकि इस फिल्म में इरफ़ान खान और अमिताभ बच्चन भी थे)तपसी पन्नूकीर्ति कुल्हारी और एंड्रिया तैरंग की पिंक (इस फिल्म में भी अमिताभ बच्चन थे)सोनम कपूर की नीरजाखूबसूरत और डॉली की डोलीविद्या बालन की बॉबी जासूसनो वन किल्ड जेसिकाकहानीकहानी २ और डर्टी पिक्चरसोनाक्षी सिन्हा की अकिराअलिया भट्ट की डिअर ज़िन्दगी (इस फिल्म में शाहरुख़ खान भी थे)रानी मुख़र्जी की मर्दानीश्रीदेवी की इंग्लिश विन्ग्लिश और कंगना रानौत की क्वीन के नाम उल्लेखनीय हैं। 

वीमेन सेंट्रिक फिल्मों का साल २०१७  
पिछले साल (२०१७ में) रिकॉर्ड नायिका प्रधान फ़िल्में रिलीज़ हुई। इन फिल्मों के रिलीज़ होने का सिलसिला मार्च से शुरू हुआ था। एक महीने में अनुष्का शर्मा की फिल्म फिल्लौरीस्वरा भास्कर की फिल्म अनारकली ऑफ़ आरातपसी पन्नू की नाम शबाना और पूर्णाविद्या बालन की फिल्म बेगम जानसोनाक्षी सिन्हा की फिल्म नूर और रवीना टंडन की फिल्म मात्र जैसी सात फ़िल्में रिलीज़ हो चुकी थी। इसके बादश्रद्धा कपूर की फिल्म हसीना पारकरश्रीदेवी की फिल्म मॉमअदिति राव हैदरी की फिल्म भूमि (इस फिल्म में संजय दत्त भी थे)कंगना रानौत की फिल्म सिमरनजायरा वासिम की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार (इस फिल्म में आमिर खान भी थे)अलिया भट्ट की बद्रीनाथ की दुल्हनियापरिणीती चोपड़ा की मेरी प्यारी बिंदुश्रद्धा कपूर की हाफ गर्लफ्रेंडआदि ऐसी फ़िल्में रिलीज़ हुईजिनकी कहानी के केंद्र में नायिका थी। इन फिल्मों में सीक्रेट सुपरस्टार और बद्रीनाथ की दुल्हनिया ने बढ़िया कारोबार किया। २०१७ के आखिर में रिलीज़ विद्या बालन की फिल्म तुम्हारी सुलु को भी बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कारोबार करने का मौक़ा मिला। 

राज़ी से पहले तक वीमेन सेंट्रिक फ़िल्में 
इसमें कोई शक नहीं कि आलिया भट्ट की फिल्म राज़ी बॉक्स ऑफिस पर ५० करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी।  लेकिनक्या यह फिल्म आलिया भट्ट के बूते पर १०० करोड़ क्लब में शामिल हो पाएगी?  भविष्य बताएगा कि राज़ी बॉक्स ऑफिस पर कितना कारोबार कर पाती है।  लेकिन५० करोड़ से अधिक का कारोबार करने वाली फिल्मों की बात करें तो अब तक केवल एक फिल्म ही १०० करोड़ क्लब में शामिल हो पायी है।  यह फिल्म है कंगना रनौत की माधवन के साथ फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्स।  इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर १५०.८० करोड़ का कारोबार किया।  बाकी की पचास करोड़ से अधिक का ग्रॉस करने वाली फिल्मों में विद्या बालन की फिल्म कहानी (५१.५५ करोड़)प्रियंका चोपड़ा की फिल्म मैरी कॉम (५६.५० करोड़)कंगना रनौत की फिल्म क्वीन (६१ करोड़)आलिया भट्ट की फिल्म डिअर ज़िन्दगी (६८.१६ करोड़)सोनम कपूर की फिल्म नीरजा (७५.६१ करोड़) और विद्या बालन की फिल्म द डर्टी पिक्चर (८० करोड़) के नाम शामिल हैं। 

पहले वीकेंड में डबल डिजिट छूने वाली फ़िल्में 
अभी तक (चालू दशक में) डबल डिजिट छूने वाली वीमेन सेंट्रिक फिल्मों की कुल संख्या १८ ही है। इन १८ फिल्मों से३२.९४ करोड़ के कारोबार के साथ अलिया भट्ट की फिल्म राज़ी दूसरे नंबर परकंगना रानौत की फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (३८.१५ करोड़) से पीछे है। ऐसा करते समयअलिया भट्ट विद्या बालन की फिल्म द डर्टी पिक्चर (३२.७० करोड़) को २४ लाख से तीसरे नंबर पर धकेल देती हैं। बाकी की १६ फिल्मों में मैरी कोम (३०.६० करोड़)पिकू (२५.२२ करोड़)हीरोइन (२५ करोड़)नीरजा (२२.०१ करोड़)एक पहेली लीला (१५.८५ करोड़)मर्दानी (१४.४६ करोड़)कहानी (१३.८३ करोड़)एनएच १० (१३.३० करोड़)नो वन किल्ड जेसिका (१३.१० करोड़)७ खून माफ़ (११.५३ करोड़)अलोन (११.५० करोड़)क्रीचर ३ डी (११.३६ करोड़)तनु वेड्स मनु (११.२७ करोड़)खूबसूरत (११.२३ करोड़)डॉली की डोली (१०.७५ करोड़) और क्वीन (१० करोड़) ही बॉक्स ऑफिस पर १० करोड़ या इससे अधिक का कारोबार कर पाने में कामयाब हुई हैं। 

बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप वीमेन सेंट्रिक फ़िल्में 
ऎसी बहुत सी फ़िल्में हैंजिन्होंने रिलीज़ से पहले दर्शकों के बीच खलबली मचाई थी।  इनके विषय विवादित और सेक्सुअल कंटेंट वाले थे।  इसके बावजूद ज़्यादातर फ़िल्मेंइनमे से कुछ को अच्छा भी मना गया और बिलकुल नकार भी दिया गयाबॉक्स ऑफिस पर बिलकुल फ्लैट गिरी।  इन फिल्मों में एंग्री यंग गॉडेसअकीराबेगम जान,  डोरफिलहालगुलाब गैंगहीरोइनइंदु सरकारजज़्बाजिया और जियालगा चुनरी में दागलज्जामातृमॉमनिल बटे सन्नाटा,  नूरपार्च्डरज्जोरिवाल्वर रानीसिमरनटेल मी ओ खुदा और ज़ुबैदा के नाम शुमार हैं।

महिला प्रधान फिल्मों की सफलता के लिए ज़रूरी है कि इससे किसी पादुकोणरनौत या चोपड़ा का नाम जुड़े।  अब इसके साथ आलिया भट्ट का नाम भी जुड़ गया है।  लेकिनसशक्त कहानी शर्तिया सफलता की पहली शर्त है।  आलिया भट्ट की मेघना गुलजार निर्देशित फिल्म राज़ी इस शर्त को पूरा करती थी। अब देख लीजिये इसकी सफलता को।

बॉलीवुड न्यूज़ १७ जून - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment