Wednesday, 24 October 2018

सोनम कपूर ने किया रायशा लालवाणी की पुस्तक का लोकार्पण


बॉलीवुड दिवा सोनम कपूर ने नई दिल्ली के होटल ताज पैलेस में आयोजित एक कार्यक्रम में रायशा लालवाणी लिखित पहली पुस्तक द डायरी ऑन द फिफ्थ फ्लोर’ का लोकार्पण किया।

पुस्तक लॉन्च के मौके पर सोनम एवं रायशा के अलावा केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, जनरल वी के सिंह, एक्टर मंजोत और कई अन्य प्रसिद्ध शख्सियत भी मौजूद थीं।

रूपा पब्लिकेशन के कपीश मेहरा ने किताब की सराहना की।


रायशा लालवाणी द्वारा लिखित द डायरी ऑन द फिफ्थ फ्लोर’ 25 वर्षीय एक महिला की साहसिक कहानी है। जैसे-जैसे उपन्यास की कहानी आगे बढ़ती है, वैसे ही परत-दर-परत पात्रों की अनूठी यात्रा आगे बढ़ती है। यह उपन्यास एक सच्ची घटना पर आधारित है।

जहां तक बात रायसा लालवाणी की है, तो एक मां, एक कहानी टेलर, एक गृहस्थ महिला होने के साथ रात में लेखन-कला करने वाली महिला हैं। इतना ही नहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय की यह पूर्व छात्रा इंटरनेशनल बिजनेस में भी मास्टर हैं।


लेकिन, जहां तक बात लेखन-कला की है, तो यह उनके जीवन में एक दिलचस्प मोड़ की तरह आई है। रायशा के लेखन की कहानी उनके बचपन से ही शुरू हो गई थी, जब वह बडे़ शहरों में लोगों की जीवनी को एक भूमिका के रूप में समझ गई थी।

रायशा के पास एक बड़ा प्रशंसक वर्ग है, क्योंकि उनके मल्टीटास्किंग स्किल काफी सराहनीय हैं। दुबई में रहते हुए मां के रूप में इनका रोल, गृहिणी की भूमिका और व्यवसायी के साथ-साथ लेखक के कर्तव्यों की भूमिका से कई लोगों को प्रेरणा मिलती है।

दी डायरी ऑन द फिफ्थ फ्लोर’ नामक पुस्तक न केवल बताता है कि कैसे एक लड़की और उसका परिवार जीवन में समस्याओं के साथ लड़ता है, बल्कि यह उपन्यास यह भी दिखाता है कि हम इस समाज में कैसे रह रहे हैं और हम सभी लगभग एक ही तरह का अनुभव भी हासिल कर रहे हैं।

बता दें कि सिंगर हरिहरन, स्मिता पारीख, आश्विन संघी, सलीम मर्चेंट, पंकज दुबे ने भी रायशा लालवाणी की उनके काम के लिए प्रशंसा की है।

राजा रसोई और अनोखा अंदाज़ चित्रों में - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment