Sunday 14 July 2019

कुछ बॉलीवुड की १४ जुलाई २०१९


अजय देवगन का एनवाई सिनेमाज 
अभिनेता अजय देवगन अब फिल्म निर्माण और निर्देशन के बाद, प्रदर्शन के क्षेत्र में भी कूद चुके हैं । अपनी कंपनी एनवाई सिनेमाज के ज़रिये उनका पहला थीमेटिक मल्टीप्लेक्स रतलाम में शुरू हो चुका है । इस २-स्क्रीन मल्टीप्लेक्स में ४६० सीटों की क्षमता वाली रतलाम की सबसे बड़ी स्क्रीन है ।  यह मल्टी२प्लेनक्सक ३ डी-वाले २के प्रोजेक्शुन और ७.१ सराउंड साउंड से सुसज्जिजत नवीनतम मल्टीप्लेक्स तकनीक है । इस मल्टीप्लेक्स की थीम रेलवे से प्रेरित इंटीरियर वाली है । इस थिएटर में दर्शक ट्रेन के विभिन्न युगों की सैर का सकेगा । यह भारत और सिनेमा दोनों में रेलवे के विकास का प्रदर्शन हुआ है। अजय देवगन ने मल्टीप्लेक्स श्रृंखला एनवाई सिनेमाज को "फॉर द लव ऑफ सिनेमा" के अपने ब्रांड दर्शन के साथ लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य भारत भर में दर्शकों को अंतरराष्ट्रीय सिनेमा अनुभव प्रदान करना है। इस बारे में बात करते हुए, अजय देवगन ने कहा, “हम भारतीय सिनेमा के माध्यम से इस रतलाम मल्टीप्लेक्स को देश के प्रतिष्ठित रेलवे नेटवर्क के लिए समर्पित कर रहे हैं। उन्नत तकनीकी समाधानों द्वारा संचालित एक विशेष अवधारणा के साथ फिल्म देखने के इस थीमेटिक अनुभव को अपने दर्शकों के लिए पेश करते हुए हमें खुशी हो रही है। 

द वर्डिक्ट में वकील अंगद बेदी
कोई साठ साल पहले, १ नवंबर १९५९ को नेवल कमांडर कवास मानेकशॉ नानावटी ने, अपने मित्र और व्यवसाई प्रेम आहूजा का उसके फ्लैट पर तीन गोलियां चला कर क़त्ल कर दिया था। पूरे देश को हिला देने वाले, इस कांड पर सुनील दत्त की ये रास्ते हैं प्यार के, विनोद खन्ना की अचानक और अक्षय कुमार की रुस्तम जैसी फ़िल्में बनाई गई। अब इस कांड पर एकता कपूर की सीरीज द वर्डिक्ट: स्टेट वर्सेज नानावटी स्ट्रीम होने जा रही है। इस सीरीज की मुख्य भूमिकाओं में नानावटी की भूमिका सुमीत व्यास और उसकी पत्नी सिल्विया की भूमिका एली एवरम कर रही हैं। इस सीरीज का एक तीसरा ख़ास चरित्र वकील कार्ल जमशेद खंडालावाला है, जिसकी भूमिका अंगद बेदी कर रहे हैं। इस किरदार को रेट्रो लुक देने तथा आकर्षक और प्रभावशाली बनाने में बॉलीवुड की मेकअप आर्टिस्ट सना केवल का ख़ास योगदान हैं। सना कहती हैं, “मैंने वकील की पृष्ठभूमि और उस समय की हस्ती होने के कारण क्लासी और प्रेरित करने वाला साठ के दशक का लुक दिया है।" अंगद बेदी का वकील किरदार खंडालावाला कोर्ट रूम के केंद्र में रहने वाला है। कहते हैं अंगद बेदी, “इसमे लुक काफी महत्वपूर्ण रहा। पहली बार मुझे इस तरह अपने लुक के साथ प्रयोग करने का मौका मिला है। सूट बनवाए, रिमलेस गोल चश्मे पहने। हाथ की घड़ी बनवायी। घमंड दर्शाने के लिए ऊपर वाले होंठ को काफी सख्त रखा।

सोनाक्षी सिन्हा के बेबी बेदी बनने का राज ?
सोनाक्षी सिन्हा का ट्विटर अकाउंट खोलिए। सोनाक्षी सिन्हा के चित्र के साथ उनका नाम नदारद नज़र आता है। उसकी जगह बेबी बेदी लिखा होता है। कौन है यह बेबी बेदी ! सोनाक्षी सिन्हा को अपने ट्विटर हैंडल में सोनाक्षी सिन्हा के बजाय बेबी बेदी की क्या ज़रुरत पड़ गई? दरअसल, यह कार्य के प्रति समर्पण का केस है। सोनाक्षी सिन्हा की मुख्य भूमिका वाली फिल्म खानदानी शफाखाना २ अगस्त को रिलीज़ होने जा रही है। इस फिल्म में वह अपने खानदानी दवाखाने को फिर से शुरू करती है। इस दवाखाने को खोलने की हिचक यह है कि इस दवाखाने में मर्दाना  कमजोरी का इलाज़ होता है। यानि यह सेक्स क्लिनिक है। तमाम विरोध के बावजूद सोनाक्षी सिन्हा का करैक्टर बेबी बेदी इस दवाखाने को खोलता है और सफलतापूर्वक चलाता है। शिल्पी दासगुप्ता निर्देशित यह फिल्म पूरी तरह से सोनाक्षी सिन्हा पर निर्भर है। खुद सोनाक्षी को इस फिल्म की सफलता की सख्त ज़रुरत है। क्योंकि, उनकी पिछली रिलीज़ तीन फ़िल्में कलंक, वेलकम टू न्यू यॉर्क और हैप्पी फिर भाग जायेगी असफल हुई हैं। यही कारण है कि सोनाक्षी सिन्हा ने अपने फिल्म के चरित्र को अपने प्रशंसकों के ज़ेहन में बैठाने के लिए अपने ट्विटर हैंडल पर नाम को बेबी बेदी कर दिया है।

वायुसेनामें इमरान हाश्मी
इमरान हाश्मी ने गैंगस्टर से लेकर क्रिकेटर और शिक्षा माफिया तक के किरदार किये हैं। किसी में उन्हें सफलता मिली, किसी में असफलता। अब वह एक बिलकुल नए अवतार में नज़र आने वाले हैं। उन्हें लेकर, निर्देशक विजय रत्नाकर गुट्टे ने फिल्म वायुसेना का ऐलान किया है। विजय रत्नाकर ने ही द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर का निर्देशन किया था। उनकी फिल्म वायुसेना एक सेवानिवृत एयर कमोडोर करियादिल चेरियन कुरूविला के जीवन पर है। केसी कुरिविला के नाम से जाने जाने वाले एयर कमोडोर ने अपने वायुसेना करियर की शुरुआत, १९७१ में २६ साल की उम्र में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर की थी। उन्होंने १९७१ के भारत-पाकिस्तान युद्ध में विशिष्ट वीरता का प्रदर्शन किया था। उन्होंने इस युद्ध में, अपने बमवर्षक विमान से लगातार तीन दिनों तक उड़ान भर कर दुश्मनों के विभिन्न ठिकानों को नष्ट कर दिया था। इस फिल्म में कुरूविला की युद्ध में दिखाई गई इन्हीं वीरतापूर्ण घटनाओं का चित्रण किया गया है। फिल्म में कुरूविला के कारगिल युद्ध में हिस्सा लेने का भी चित्रण है। अगर इजाज़त मिली तो गुट्टे का इरादा, फिल्म को वास्तविक युद्धक विमानों का इस्तेमाल करते हुए शूट करने का है। इस फिल्म की शूटिंग नवम्बर से शुरू होगी और एक ही शिड्यूल में पूरी कर ली जायेगी।

संजय गुप्ता की फिल्म में पूजा हेगड़े
निर्माता और निर्देशक संजय गुप्ता ने कुछ समय पहले, अपनी गैंगस्टर फिल्म मुंबई सागा की स्टार कास्ट का ऐलान किया था। इस फिल्म में जॉन अब्राहम, इमरान हाश्मी, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, प्रतीक बब्बर, रोहित रॉय, गुलशन ग्रोवर और अमोल गुप्ते की पुरुष स्टार कास्ट का ऐलान तो हुआ  था, लेकिन, किसी अभिनेत्री के नाम का ज़िक्र तक नहीं हुआ था। जबकि, संजय गुप्ता की फिल्मों में, स्त्री चरित्र हमेशा से अहम् रहे हैं। संजय गुप्ता की फिल्मों में आइटम साँग भी ख़ास होते हैं। इनके लिए तो किसी ग्लैमरस अभिनेत्री का होना ज़रूरी हैं। इसीलिए फिल्म मुंबई सागा के लिए किसी ग्लैमर से भरे चेहरे के नाम का इंतज़ार किया जा रहा था। अब इंतज़ार ख़त्म हुआ। संजय गुप्ता ने दो अभिनेत्रियों को अपनी फिल्म की स्टारकास्ट में शामिल किया है। यह दो अभिनेत्रियाँ पूजा हेगड़े और श्रिया पिलगांवकर हैं। फिल्म मुंबई सागा में जॉन अब्राहम की जोडीदार पूजा हेगड़े होंगी, जबकि इमरान हाश्मी के चुम्बनों का इंतज़ार श्रिया प्लागओंकर को रहेगा। दक्षिण का लोकप्रिय चेहरा पूजा हेगड़े की हिंदी फिल्म हॉउसफुल ४ इस साल रिलीज़ होनी है। श्रिया इस समय सीरीज बच्चन हाउस कर रही हैं। उनकी अगली फिल्म भंगड़ा पा ले का ऐलान हाल ही में हुआ है।

सनी लियॉन ज़रूरी है !
दिलजीत दोसांझ, कृति सेनन और वरुण  शर्मा की रोहित जुगराज निर्दशित हिंदी फिल्म अर्जुन पटियाला का एक आइटम गीत क्रेजी हबीबी वर्सेज डिसेंट मुंडा पिछले दिनों रिलीज़ हुआ है।  इस गीत को, सिंगर एक्टर  दिलजीत दोसांझ के लिए, गुरु रंधावा ने गाया है।  इस पंजाबी गीत का संगीत सचिन-जिगर ने तैयार किया है।  सचिन-जिगर के संगीत की एक शैली हैं।  गीत में कहीं न कहीं यह झलकती है।  गुरु रंधावा ने, गीत अच्छा गया है। लेकिन, उनकी आवाज़ दिलजीत दोसांझ के होंठों के उपयुक्त नहीं लगती। जबकि एक गायक की खासियत यही होनी चाहिए कि वह अपनी आवाज़ अपने एक्टर के होंठों पर फिट बैठाये। इस गीत के वीडियो को देखिये।  दिलजीत दोसांझ और वरुण शर्मा के साथ सनी लियॉन क्लब के फ्लोर पर थिरक रही हैं।  ख़ास बात यह है कि उनके शरीर की पोशाक बदन दिखाऊ नहीं है।  उनके एक्शन और हावभाव भी अश्लील नहीं है। वह अपने रोमांटिक हावभाव से सुनने-देखने वालों को पसंद आती हैं।  इस गीत से एक बात तो साफ़ है कि पटियाला हो या मुंबई, सनी लियॉन का हर कहीं जलवा है।  यह फिल्म, यह गीत, साबित करता है कि बॉलीवुड के लिए सनी लियॉन ज़रूरी है।

प्रभाष के आइटम से, जैक्विलिन फर्नांडेज को मिलेगी किक ?
प्रभाष की, हिंदी, तेलुगु और तमिल में रिलीज़ हो रही एक्शन फिल्म साहो का एक टीज़र ज़ारी हो चुका है। श्रद्धा कपूर के साथ एक रोमांटिक गीत जल्द ही रिलीज़ होना है।  खबर है कि एक आइटम सांग जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ का भी होगा।  इस गीत में, जैक्विलिन के साथ प्रभाष भी कदम मिलाएंगे। अक्षय कुमार, सलमान खान और वरुण धवन के साथ फ़िल्में कर चुकी जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ के करियर को प्रभाष के साथ आइटम कर कितनी किक मिलेगी, यह तो बाद की बात है।  आज की  बात यह है कि जैक्विलिन को, २०१४ की सुपरहिट फिल्म किक की सीक्वल फिल्म किक २ में भी सलमान खान की नायिका बना दिया गया है।  हालाँकि, किक २ के अलावा, जैक्विलिन के पास कोई दूसरी फिल्म नहीं है।  उनकी सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म ड्राइव अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। वह इस समय, नेटफ्लिक्स के लिए एक वेब सीरीज मिसेज सीरियल किलर कर रही हैं।  इस थ्रिलर सीरियल में वह, अपने पति को बचाने के लिए सीरियल किलिंग करती हैं। फिल्म साहो में, जैक्विलिन का आइटम सांग, बादशाह ने गाया है। ऑस्ट्रिया के इन्सब्रुक और तिरोल में फिल्माए गए इस गीत की कोरियोग्राफी वैभवी मर्चेंट ने की है । यह एक मौजमस्ती वाला गीत बताया जा रहा है ।

क्रिएटिव ऑय की पहली वेब सीरीज
इसी महीने शुरू हुई वेब सीरीज इश्क़ आज कल, क्रिएटिव ऑय लिमिटेड की पहली वेब सीरीज़ है। इस सीरीज के निर्माता धीरज कुमार, ज़ूबी कोचर और सुनील गुप्ता है। यह सीरीज़ ज़ी टीवी के सुपर हिट सीरियल इश्क़ सुभान अल्लाह का स्पिन ऑफ है। किसी टेलीविज़न शो को वेब सीरीज में स्पिन ऑफ करने का यह पहला उदाहरण है । धीरज कुमार, इस सीरीज का दूसरा सीजन भी बनाना चाहते । इश्क आज कल में सीरियल मेरी दुर्गा में संजय की भूमिका करने वाले अभिनेता पारस कल्नावत मुख्य भूमिका कर रहे हैं । इस वेब शो में सीरियल एक श्रृंगार-स्वाभिमान की अभिनेत्री अंकिता शर्मा वेब, पारस कल्नावत के साथ रोमांस करती नजर आएंगी। यह शो, टीवी के मशहूर इन दो चेहरों का डेब्यू शो है । पॉपुलर रियलटी शो बिग बॉस १२ की प्रतिभागी रोशमी बनिक भी इश्क आज कल में महत्वपूर्ण किरदार निभा रही हैं । वह इस शो में अंकिता शर्मा की बेस्ट फ्रेंड की भूमिका कर रही हैं । इस सीरीज़ का एक महत्वपूर्ण नाम अंगद हसीजा का है । इस शो की पूरी कहानी अंकिता शर्मा के किरदार पर केन्द्रित है ।

फिर परदे पर गरजेगी पुतलीबाई की बन्दूक
फरहान अख्तर के साथ, बॉक्सिंग पर फिल्म तूफ़ान पूरी करने के बाद, निर्माता-निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा का इरादा, चम्बल की महिला डकैत पुतलीबाई पर फिल्म बनाने का है। पुतलीबाई, चम्बल का आतंक थी। महफिलों में, नाच-गा कर अपने परिवार का पेट पालने वाली गौहर बाई, को डाकू सुल्ताना उठा कर बीहड़ ले गया था। बाद में दोनों प्यार करने लगे। लेकिन, एक साथी डाकू की मुखबिरी के कारण के पुलिस मुठभेड़ में सुल्ताना डाकू मारा गया। अपने प्रेमी की मौत के बाद, बन्दूक उठा लेने वाली पुतलीबाई ने मुखबिर की हत्या करने के बाद पूरे चम्बल में अपना आतंक फैला दिया था। वह ऎसी डकैत थी, जो एक हाथ से बन्दूक दागते हुए, पुलिस के छक्के छुड़ा देती थी। इसी महिला डकैत के जीवन पर फिल्म का निर्माण राकेश ओमप्रकाश मेहरा करेंगे। अभी इस फिल्म की पटकथा पर काम किया जा रहा है। उस समय तक तूफ़ान भी पूरी हो जायेगी। पुतलीबाई की बहादुरी के चर्चे आज भी सुनाई पड़ते हैं। इस महिला डकैत पर, अब तक दो फिल्मे बनाई गई  है। १९७२ में जयमाला की पुतलीबाई भूमिका में, निर्देशक अशोक रॉय ने पुतलीबाई का निर्माण किया था। यह फिल्म अपनी कव्वाली के कारण सुपरहिट साबित हुई थी। इसके बाद, १९९९ में, यश चौहान निर्देशित दूसरी फिल्म पुतलीबाई रिलीज़ हुई। फिल्म में शिवांगी ने पुतलीबाई की भूमिका की थी। लेकिन, यह फिल्म फ्लॉप हुई थी।  

No comments:

Post a Comment