Thursday 18 July 2019

टकराएगी Mission Mangal और Batla House से Saaho !


इस समय, १५ अगस्त २०१९ को बॉक्स ऑफिस का नज़ारा कुछ ऐसा बन रहा है।  स्वतंत्रता दिवस वीकेंड पर दर्शक लूटने के लिए तीन बड़ी फ़िल्में रिलीज़ हो रही हैं।  अक्षय कुमार की, इसरो के मिशन मार्स पर फिल्म मिशन मंगल में विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा और तापसी पन्नू भी साथ हैं।दूसरी फिल्म जॉन अब्राहम की, २००८ का मशहूर बाटला हाउस कांड पर फिल्म बाटला हाउस पूरी तरह से जॉन अब्राहम के कन्धों पर हैं।  दक्षिण से, बाहुबली अभिनेता  प्रभास की श्रद्धा कपूर के साथ एक्शन फिल्म साहो भी इसी तारीख़ को रिलीज़ हो रही है।

कैसे बटेंगी स्क्रीन्स !
अगर यह तीनों फ़िल्में १५ अगस्त को रिलीज़ होती हैं तो हिंदी  बेल्ट में लूटमार  की स्थिति होगी।  क्योंकि, अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम और प्रभास तीनों ही हिंदी दर्शकों के चहीते एक्टर हैं।  सभी उनकी फ़िल्में देखना चाहेंगे।  ट्रेड पंडितों की माने तो हिंदी बेल्ट में ५५०० से ६००० तक स्क्रीन्स उपलब्ध हैं।  चूंकि, इन तीन फिल्मों में सबसे ज़्यादा गर्म प्रभास की साहो है, इसलिए इसे २५००- २७०० तक स्क्रीन्स मिल सकते हैं।  अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम के बीच बाकी के स्क्रीन्स १८००-१९०० तथा १२००-१३०० में बंट सकते हैं। अलबत्ता, दक्षिण के थिएटरों में साहो का ही दबदबा कायम रहेगा।

महत्वपूर्ण वीकेंड
स्वतंत्रता दिवस वीकेंड पूरे देश में छुट्टियों का वीकेंड होता है। इस साल, स्वतंत्रता दिवस गुरुवार को है।  इसके बाद, तीन दिनों का वीकेंड शुरू हो जाएगा। आज़ादी के जश्न में सरोबार दर्शक अपने चहेते एक्टर की फिल्म देखना चाहेंगे। मगर, इस टकराव के कारण इन तीन फिल्मों को पर्याप्त स्क्रीन्स उपलब्ध नहीं हो पाएंगी।  किसी भी फिल्म के लिए वीकेंड महत्वपूर्ण होता है।  इस लिहाज़ से तीन फिल्मों का एक साथ रिलीज़ होना फायदे का सौदा नहीं हो सकता।

फिर अक्षय-जॉन टकराव !
एक अफवाह है कि साहो की रिलीज़ ३० अगस्त की जा सकती है।  ऐसे में, जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार की फिल्मों का टकराव होगा। यह स्थिति पिछले साल भी बनी थी, जब बॉक्स ऑफिस पर जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते का टकराव अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड से हुआ था।  सत्यमेव जयते को २५०० स्क्रीन्स मिले थे, जबकि गोल्ड ३०५० स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई थी।  लेकिन, कम स्क्रीन्स के बावजूद सत्यमेव जयते ने पहले वीकेंड में ५६.९१ करोड़ का कारोबार किया था। जबकि गोल्ड को ७१.३० करोड़ का कारोबार मिला।  क्या साहो के हटने पर एक बार फिर यही नज़ारा होगा ?

३० अगस्त को भी टकराव

अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की फिल्मों से टकराव टालने के लिए साहो ३० अगस्त को रिलीज़ हो सकती है। लेकिन, इसे इस तारीख़ को भी टकराव झेलना पड़ेगा।  निर्देशक नितेश ‘दंगल’ तिवारी की सुशांत सिंह राजपूत और श्रद्धा कपूर अभिनीत फिल्म छिछोरे तथा राजकुमार राव और मौनी रॉय की मिखिल मुसाले निर्देशित फिल्म मेड इन चाइना इसी दिन रिलीज़ हो रही है। छिछोरे और साहो का टकराव इस लिहाज़ से दिलचस्प होगा कि दोनों ही फिल्मों की नायिका श्रद्धा कपूर है। 

No comments:

Post a Comment