Sunday 21 July 2019

कुछ बॉलीवुड की २१ जुलाई २०१९


सेक्स से जुड़े टैबू तोड़ने के लिए ख़ानदानी शफ़ाखाना
हिंदी फिल्म दर्शक, २ अगस्त को जब ख़ानदानी शफ़ाखाना देखने जायेंगे तो वह सोनाक्षी सिन्हा इस रूप को देख कर चौंक पड़ेंगे. वह इस फिल्म में सेक्स, गुप्त रोग, मर्दाना कमजोरी, आदि आदि के बारे में धड़ल्ले से बात करते और पूछताछ करते नज़र आयेंगी । फिल्म छोटे शहर से आयी पंजाबी लड़की बेबी बेदी की कहानी है, जिसे अपने चाचा से एक सेक्स क्लीनिक विरासत में मिलती है। वह तमाम रुकावटों के बावजूद उस शफाखाना को चलाने का निर्णय लेती है । फिल्म अपने पूरे सफर के दौरान, दर्शकों को इस बात का एहसास कराएगी कि इस देश के ज़्यादातर हिस्सों में सेक्स अभी भी एक टैबू बना हुआ है । सोनाक्षी सिन्हा कहती हैं, "इस फिल्म में काम करने के मेरे फैसले की वजह इसका सब्जेक्ट है कि सेक्स कैसे आज के ज़माने से जुड़ा हुआ है। मुझे खुशी है कि शिल्पी (निर्देशक शिल्पी दासगुप्ता) ने हमारे देश में सेक्स टैबू के बारे में एक फिल्म बनाने का फैसला किया। यह बहुत हिम्मत की बात है। मैं लोगों को बेबी बेदी की टैगलाइन को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहूँगी, जो कहती है, शर्माओ मत, बात तो करो!"

जी स्टूडियोज के पहलवान
दक्षिण के फिल्मकारों द्वारा बनाई जा रही फ़िल्में अब गैर दक्षिण राज्यों में अपने पैर तेज़ी से पसार रही हैं. अब दक्षिण में फिल्मों को पूरे भारत के बाज़ार को दृष्टिगत बनाया जाता है. इनमे बॉलीवुड के एक्टर भी होते हैं और इन्हें हिंदी सहित दूसरी भारतीय भाषाओँ में भी बनाया जाता है. ज़ी स्टूडियोज की फिल्म पहलवान ऎसी ही फिल्म है. कन्नड़ सुपरस्टार सुदीप के साथ बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी अभिनीत इस फिल्म को भारतीय बॉक्स ऑफिस पर हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषाओं में फिल्म को प्रदर्शित करेंगे।  गैर-दक्षिण भारतीय बाजारों में इतनी व्यापक रिलीज़ पाने वाली पहलवान पहली कन्नड़ फिल्म होगी। इस फिल्म से, सुनील शेट्टी कन्नड़ फिल्मों में अपनी शुरुआत कर रहे  है। फिल्म में अभिनेता सुशांत सिंह और आकांक्षा सिंह भी प्रमुख भूमिका में हैं । अपनी पहली कन्नड़ फिल्म के हिंदी में भी रिलीज़ होने से उत्साहित अभिनेता सुनील शेट्टी कहते हैं, “यह बहुत अच्छी खबर है कि पहलवान की  हिंदी में भी बड़ी रिलीज दी जा रही है। ज़ी स्टूडियो सबसे बड़ा निर्माता है और साथ ही बड़ा डिस्ट्रीब्यूटर भी है। मैं इस फिल्म को लेकर उत्साहित हूँ । फिल्म ५ भाषाओं में है । मुझे लगता है कि भारत भर में २५०० से ज़्यादा स्क्रीन एक बहुत बड़ी रिलीज़ है।" जी स्टूडियो, फिल्म को नेपाल और भूटान में भी फिल्म रिलीज करेगा।

बॉक्स ऑफिस टॉप १० पर शाहिद कपूर की दो फ़िल्में
शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह ने, जैसे ही २४६ करोड़ का आंकड़ा छुआ, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की टॉप १० फिल्मों में शामिल हो गई। इस फिल्म ने, विक्की कौशल की इसी साल रिलीज़ युद्ध फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक (२४४.९ करोड़) को एक पायदान नीचे धकेल दिया।  इस प्रकार से, बॉक्स ऑफिस टॉप १० पर शाहिद कपूर की दो फ़िल्में शामिल हो गई हैं। पिछले साल रिलीज़, संजय लीला भंसाली की काल्पनिक ऐतिहासिक फिल्म पद्मावत ३०१ करोड़ के नेट के साथ सातवें स्थान पर काबिज़ है। इस फिल्म में शाहिद कपूर, रणवीर सिंह और दीपिका मुख्य भूमिका में थे। बॉक्स ऑफिस के टॉप १० में, दक्षिण से आई ऐतिहासक युद्ध ड्रामा फिल्म बाहुबली २ (२०१७) का हिंदी संस्करण टॉप पर काबिज़ है। हिंदी में डब इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ५०१.९ करोड़ का कारोबार किया है। अभी तक कोई भी फिल्म इस कीर्तिमान के आसपास तक नहीं है। आमिर खान की फिल्म दंगल (२०१६) ने ३८७.२ करोड़ का नेट लेकर दूसरा स्थान प्राप्त किया हुआ है। अन्य टॉप १० फिल्मों में संजू (२०१८) ३४२.४ करोड़, पीके (२०१४) ३४०.८० करोड़, टाइगर जिंदा है (२०१७) ३३९.१, बजरंगी भाईजान (२०१५) ३२०.४९ करोड़, पद्मावत (२०१८) ३०१ करोड़, सुल्तान (२०१६) ३००.५ करोड़ और धूम ३ (२०१३) २८२.४० करोड़ शामिल हैं। अब २४६.२८ करोड़ का नेट करके कबीर सिंह १०वे स्थान पर आ गई है।

मेलबर्न फिल्म फेस्टिवल में रीमा दास की 'बुलबुल कैन सिंग'
पिछले साल, श्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पाने वाली असमी फिल्म विलेज रॉकस्टार की निर्देशक रीमा दास, अब विश्वस्तरीय नाम बन चुकी हैं. उनका ज़िक्र भारतीय सिनेमा को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाली फिल्मकार के तौर पर किया जाता है. अब उनकी नई फिल्म, बुलबुल कैन सिंग मेलबर्न के भारतीय फिल्म उत्सव २०१९ में ओपनिंग नाइट फिल्म के तौर पर दिखाई जाने वाली है । ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरियन राज्य की सांस्कृतिक राजधानी में होने वाला वार्षिक उत्सव इस बार भारतीय सिनेमा को बढ़ावा देने की अपनी दशक भर पुरानी पहल का जश्न मनाएगा। नौ सफल संस्करणों के बाद इस बार यह अपने ओपनिंग नाइट ऊत्सव में दास की फिल्म का प्रदर्शन करेगा, जो तीन ऐसे किशोरों की कहानी है, जो ग्रामीण आदर्शों और नैतिकता के साथ जीते हुए अपनी सेक्सुअल आइडेंटिटी पाने की कोशिश कर रहे हैं। बुलबुल कैन सिंग ८ अगस्त को अपनी स्क्रीनिंग के साथ आधिकारिक रूप से उत्सव की शुरुआत करेगी। किसी फेस्टिवल का ओपनिंग नाइट उत्सव काफी उत्साहजनक और जोश पैदा करने वाला होता है। इससे रीमा का उत्साहित होना स्वाभाविक है । वह कहती हैं, “एक फिल्म मेकर के रूप में यह फिल्म वास्तव में मेरे लिए विशेष है। मैं फिल्म के ऑस्ट्रेलियाई प्रीमियर का और वहां के दर्शकों के साथ बातचीत करने और उनके साथ सिनेमा पर विमर्श करने का इंतजार कर रही हूं।"

राजामौली की आरआरआर में रामचरण के पिता अजय देवगन
तेलुगु फिल्मों का अपना बड़ा बाज़ार है। ज़्यादातर तेलुगु फिल्म स्टार हिंदी फिल्मों में काम करने के लिए बेताब नहीं रहते । अलबत्ता, तमिल और तेलुगु फिल्मों में, हिंदी फिल्म एक्टरों को लेने का सिलसिला चल निकला है। बाहुबली फिल्मकार एसएस राजामौली की निर्माणाधीन फिल्म आर आर आर में, रामचरण और जूनियर एनटीआर, दो स्वतंत्रता सेनानियों की मुख्य भूमिका में हैं । इस फिल्म में अलिया भट्ट और अजय देवगन को भी शामिल किया गया है । फिल्म में अलिया भट्ट, रामचरण की प्रेमिका-पत्नी सीता की भूमिका में होंगी । अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाने वाली फिल्म जंजीर के रीमेक ज़ंजीर से हिंदी फिल्म डेब्यू कर चुके रामचरण से अजय देवगन का भी कनेक्शन है । खबर है कि अजय देवगन, फिल्म में रामचरण के पिता की भूमिका कर रहे हैं । पचास साल के अजय देवगन का ३६ साल के रामचरण के पिता के तौर पर सामना करना अस्वाभाविक नहीं होगा । लेकिन, बताया जा रहा है कि अजय देवगन का  पूरा एक्सटेंडेड कैमिया फ्लैशबैक में होगा । इसका मतलब यह हुआ कि अजय देवगन और रामचरण के चरित्रों का कभी आमना सामना नहीं होगा । यहाँ बताते चलें कि कि अजय देवगन ने, रामचरण की २०१६ में रिलीज़ फिल्म ध्रुवा में रामचरण के किरदार के हिंदी संवाद बोले थे। बहरहाल, दर्शकों को इस फिल्म की बेताबी से प्रतीक्षा है ।

हेमा मालिनी की पंजाबी फिल्म मिट्टी
ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी अब पंजाबी फिल्म प्रोडूसर भी बन गई हैं। हेमा मालिनी द्वारा निर्मित पहली हिंदी फिल्म टेल मी ओ खुदा थी। बतौर निर्माता, उनकी पहली पंजाबी फिल्म का टाइटल मिट्टी- विरासत बब्बरन दी रखा गया है। यह फिल्म सिख योद्धा बब्बरों की बहादुरी पर समकालीन फिल्म बताई जा रही है। हेमा मालिनी ने इस फिल्म का ऐलान पिछले साल अक्टूबर में किया था। फिल्म को मार्च २०१९ में रिलीज़ होना था। बी वेंकटेश के साथ हेमा मालिनी की निर्मिती मिट्टी- विरासत बब्बरन दी की स्टारकास्ट में रब्बी कंडोला, जगजीत संधू, कुलजिंदर सिद्धू, जपजी खैरा और आकांक्षा सरीन के नाम शामिल हैं। फिल्म का निर्देशन ह्रदय शेट्टी कर रहे हैं। ह्रदय शेट्टी, बॉलीवुड के नामचीन निर्देशक रोहित शेट्टी के सौतेले भाई हैं। ह्रदय ने भी प्लान, प्यार में ट्विस्ट, दाग : शेड्स ऑफ़ लव और चालीस चौरासी जैसी हिंदी फ़िल्में निर्देशित की हैं। मिट्टी- विरासत बब्बर दी को, २०१० में रिलीज़ जतिंदर माहौर की फिल्म मिट्टी की सीक्वल फिल्म बताया जा रहा है। हेमा मालिनी ने अपने ट्विटर अकाउंट से इस फिल्म का पोस्टर जारी करते हुए, मिट्टी विरासत बब्बरा दी के २३ अगस्त को रिलीज़ होने की सूचना दी है।

बॉलीवुड का हुस्न परचम, पाकिस्तानी गैंगस्टर गुड़िया
पाकिस्तानी फिल्म बाजी का गैंगस्टर गुड़िया गीत बॉलीवुड गायिका सुनिधि चौहान ने गाया है। लेकिन दिलचस्प है इस गीत की कोरियोग्राफी। निर्देशक साकिब मालिक की फिल्म बाजी में मीरा, उस्मान खालिद बट, आमना इल्यास, मोहसिन अब्बास हैदर और अली काज़मी हैं। लेकिन गैंगस्टर गुड़िया गीत को, अभिनेत्री मेहविश हयात पर फिल्माया गया है। मेहविश हयात, पाकिस्तान की बड़ी अभिनेत्रियों में शुमार हैं। उनके खाते में जवानी फिर नहीं आनी और इसकी सीक्वल फिल्म, पंजाब नहीं जाऊंगी और नामालूम अफ़राद जैसी बड़ी हिट फ़िल्में दर्ज है। इसके बावजूद उन्होंने बाजी फिल्म का यह आइटम सांग करना मंज़ूर किया। इससे वह बॉलीवुड की कटरीना कैफ की नक़ल करती मालूम पड़ती हैं। गैंगस्टर गुड़िया भी कैटरीना कैफ की एक फिल्म के आइटम की तरह कोरियोग्राफ किया गया है। शाहरुख़ खान की पिछले साल रिलीज़ फ्लॉप फिल्म जीरो में कैटरीना कैफ का आइटम सांग हुस्न परचम काफी लोकप्रिय हुआ था। जीरो में कैटरीना कैफ ने एक असफल अभिनेत्री की भूमिका की थी। हुस्न परचम कैटरीना कैफ के करियर को दिखाने के लिए फिल्माया गया था। मेहविश हयात का आइटम गैंगस्टर गुड़िया इसी गीत की नक़ल है। इस गीत की कोरियोग्राफी तो सामान है ही, परिधान भी उसी तरह से बदले गए हैं।  

जॉन अब्राहम की बाटला हाउस की साक़ी नोरा फतेही
ईद में रिलीज़, सलमान खान की फिल्म भारत में सुसन की भूमिका करने के बाद, नोरा फतेही ने एक बार फिर आइटम सांग की सैंडल पहन ली हैं।  वह जॉन अब्राहम की, १५ अगस्त को रिलीज़ होने जा रही एक्शन थ्रिलर फिल्म बाटला हाउस में एक आइटम सांग साकी साकी रे कर रही हैं। नोरा फतेही ने, पिछले साल रिलीज़ जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते को, अपने आइटम सांग दिलबर दिलबर के ज़रिये सुर्ख़ियों में ला दिया था। अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड के सामने रिलीज़ होने के बावजूद सत्यमेव जयते ने ज़्यादा कारोबार किया था। यही कारण है कि निर्माता जॉन अब्राहम को नोरा फतेही लकी चेहरा लगी। बाटला हाउस का आइटम साकी साकी इसी का नतीजा है। यह गीत २००४ में रिलीज़, संजय दत्त और अनिल कपूर की एक्शन फिल्म मुसाफिर के साकी साकी रे गीत के रिक्रिएशन है। मुसाफिर में, इस साकी गीत को संजय दत्त के साथ कोएना मित्रा पर फिल्माया गया था।  सत्यमेव जयते के दिलबर की तरह, बाटला हाउस का साकी साकी आइटम भी किसी भीड़ के मनोरंजन के लिए क्या जा रहा है। नोरा फतेही के प्रशंसकों की निगाहें अब उन पर टिकी होंगी कि वह अपनी कमरिया के अद्भुत सञ्चालन से कितने ज़्यादा दर्शकों को दिलबर बना सकती हैं !

इस्माइल दरबार के बेटों की डांस अकादमी
संजय लीला भंसाली की सुपरहिट म्यूजिकल फिल्मों हम दिल दे चुके सनम और देवदास का संगीत देने वाले इस्माइल दरबार के संगीत को, उनके भंसाली की फिल्मों से बाहर होने के बाद उतनी सफलता नहीं मिल सकी। इस्माइल के संगीत वाली पिछली फिल्म गुरु दक्षिणा थी, जो २०१४ में रिलीज़ हुई। इसके बाद वह बॉलीवुड के संगीत क्षेत्र से बिलकुल नज़रअंदाज़ हो गए। पिछले दिनों, उनका नाम याद आया, जब उनके दो बेटों अवेज़ दरबार और ज़ैद दरबार ने तेजल पिम्पले के साथ बी यू अकादमी को लांच किया। इस डांस अकादमी के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि संजय लीला भंसाली थे। अवेज़ और ज़ैद की इस डांस अकादमी में बॉलीवुड, बॉलीहॉप, कंटेम्पररी, आदि नृत्य विधाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस उद्घाटन समारोह में अच्छा जमावड़ा लगा हुआ था।  लेकिन, इन दोनों के पिता इस्माइल दरबार की कमी खटक रही थी। इसीलिए जब जानकारी की गई तो मालूम हुआ कि इस्माइल दरबार काफी अस्वस्थ हैं। इसलिए वह इस समारोह में शामिल नहीं हो सके। अलबत्ता, संजय ने इस्माइल को याद ज़रूर किया। जब उनसे, अवेज़ और ज़ैद को अपनी किसी फिल्म में मौका देने की बाबत पूछा गया तो संजय लीला भंसाली ने मंज़ूर किया कि वह इन दोनों से अपनी किसी फिल्म में काम ले सकते हैं।


No comments:

Post a Comment