Thursday 25 July 2019

दर्शको के लिए स्ट्रेसबस्टर Sunil Grover


सुनील ग्रोवर ने अपने करियर की शुरुआत नब्बे के दशक में टीवी शो फुल टेंशन में दिवंगत कॉमेडियन जसपाल भट्टी के साथ की थी। बहुत कम लोगों को पता था कि इन वर्षों में, वह न केवल हमारे देश के सबसे पसंदीदा कॉमेडियन में से एक बन जायेंगे, बल्कि लोगों को गंभीर तनाव और पुराने अवसाद से उबरने में भी मदद करेंगे ।

जब अभिनेता हाल ही में दुबई में  एक लाइव स्टेज परफॉर्मेंस के लिए तैयार थे तब एक महिला उसके पास गई। उसने खुद को टेंशन से  बाहर निकालने के लिए सुनील का धन्यवाद कर, सुनील को आश्चर्यचकित कर दिया । सुनील कहते हैं, "एक अभिनेता के रूप में, खुदको  को दूसरों के जीवन पर होने वाले प्रभाव का एहसास नहीं होता है क्योंकि हम ज्यादातर स्टूडियो जैसे बंद वातावरण में काम कर रहे होते है, लेकिन जब आप लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाते हैं, तो यह बहुत सुंदर होता है।

अभिनेता जो आखिरी बार सलमान खान के साथ भारत में देखे गए, बताते  है कि ऐसा उनके साथ पहली बार नहीं हुआ है, "कुछ दिन पहले, मैं एयरपोर्ट लाउंज में एक उड़ान पकड़ने के लिए इंतजार कर रहा था जब एक महिला मेरे पास आई और यह स्वीकार किया कि उसे 100 मिलीग्राम डिप्रेशन की गोलियां लेती थी, लेकिन मेरे टीवी के कारण अब यह दस मिलीग्राम तक कम हो गई है। शो और लाइव एक्ट करते समय के साथ मैंने महसूस किया है कि हास्य लोगों को तनाव से दूर करता  है। मेरे लिए, कॉमेडी एक दवा है और जो आपको हँसाती है, वह एक फार्मेसी है।"

ऋषि कपूर से लेकर अक्षय कुमार और वरुण धवन तक, कई पीढ़ियों के अभिनेताओं ने माना है कि एक अभिनेता के लिए सबसे मुश्किल काम लोगों को हंसाना है। "हाँ, कॉमेडी मुश्किल है और एक कॉमेडियन होना कठिन है," वह स्वीकार करते हैं। जब उनसे पूछा गया की वह कॉमेडी में कैसे आये , और वह जवाब देते  है की , “यह स्वाभाविक रूप से मेरे अंदर से आता है, एक बच्चे के रूप में मेरे  परिवार के सदस्यों और शिक्षकों की नकल करता था और धीरे-धीरे चौराहों की प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू कर दिया था और मुझे पता चले  इससे पहले, यह मेरा पेशा बन गया था, "वह मुस्कुराता है।  मैंने बहुत कम उम्र में अभिनेता बनने का फैसला किया और मैंने आठवीं कक्षा में प्रतियोगिता में भाग लिया था । मुझे अपने प्रदर्शन को सात मिनट तक सीमित करना था, लेकिन समय का ध्यान नहीं रहा । मुझे चेतावनी की घंटी भी नहीं सुनाई दी क्योंकि मैं केवल अपने सामने बैठे लोगों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था जो हंस रहे थे। मुझे अयोग्य घोषित कर दिया गया क्योंकि मैं 12 मिनट के लिए मंच पर था, लेकिन मुझे लगता है कि मेरी सबसे बड़ी जीत है क्योंकि मैं दर्शकों को इतने लंबे समय तक पकड़ सकता था, "वह यह याद करते हुए कहते हैं कि तब  उन्हें हास्य की शक्ति का एहसास हुआ। "मुझे अभी भी उस चरित्र का नाम, मरियाल सिंह पिसादिरम याद है।"

सुनील ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें कैप्शन "डी 3" लिखा हुआ था, जिसमें उन्होंने सलमान के पुलिस-ड्रामा, दबंग 3 मैं भी नज़र आएंगे।"|

No comments:

Post a Comment