Sunday 21 July 2019

सोशल मीडिया से हॉट बॉलीवुड स्टार


कंगना रानौत बनाम एंटरटेनमेंट प्रेस विवाद किस मोड़ तक जाएगा, कोई नहीं बता सकता। कभी, तब के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने बरसों तक प्रेस का वहिष्कार झेला था। अंततः प्रेस को ही दो मसोस कर समर्पण करना पडा. कंगना रानौत भी प्रेस से माफ़ी माँगने को तैयार नहीं। अमिताभ बच्चन के उस दौर में, प्रिंट मीडिया का बोलबाला था। उससे पंगा लेना आसान नहीं था। इस लिहाज़ से कंगना रानौत की राह आसान है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से कहीं ज्यादा स्ट्रॉंग है सोशल मीडिया। हालाँकि, कंगना रानौत, सोशल मीडिया पर भी सक्रिय नहीं हैं। लेकिन, उनकी बहन रंगोली चंदेल और कंगना रानौत फैंस क्लब जोरशोर से सक्रिय है। ख़ास तौर पर मीडिया से विवाद के बाद। कंगना ने प्रेस को दोष देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म का ही सहारा लिया है। सोशल मीडिया कंगना रानौत की नाव मंझधार में डूबने नहीं देगा।

सोशल मीडिया अकाउंट हैं न !
कंगना ही क्या, बॉलीवुड की ऎसी तमाम अभिनेत्रियाँ हैं, जो सोशल मीडिया के ज़रिये सक्रिय हैं। फिल्मों में व्यस्त अभिनेत्रियाँ भी समय निकाल कर या उनकी पीआर टीम, सोशल मीडिया पर अभिनेत्री को सुर्ख कराती रहती हैं। कंगना ही क्या, बॉलीवुड की ऎसी तमाम अभिनेत्रियाँ हैं, जो सोशल मीडिया के ज़रिये सक्रिय हैं। फिल्मों में व्यस्त अभिनेत्रियाँ तक समय निकाल कर या उनकी पीआर टीम, सोशल मीडिया पर अभिनेत्री को सुर्ख कराती रहती हैं। आज की तमाम बड़ी-छोटी अभिनेत्रियाँ सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर सक्रिय हैं। इनके लाखों में फॉलोवर्स भी हैं। प्रियंका चोपड़ा, सोशल मीडिया के तीन प्लेटफार्म ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर सक्रिय रहती हैं। दीपिका पादुकोण भी इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक पर सक्रिय हैं। अलिया भट्ट सिर्फ इंस्टाग्राम और ट्विटर पर सक्रिय नज़र आती हैं। श्रद्धा कपूर के तो इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक पर लाखों चाहने वाले है। जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ भी इन्ही तीन माध्यमों पर सक्रिय है।

सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय नहीं
कंगना रनौत की तरह ऐसे कई एक्टर हैं, जो सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं। क्या कारण है ? व्यस्तता या प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर मिलती रहने वाली सुर्खियां ! ऎसी ही एक अभिनेत्री कटरीना कैफ भी थी। लेकिन, अब कैटरीना कैफ इंस्टाग्राम पर सक्रिय हैं। कंगना रानौत का सोशल मीडिया पर कोई अकाउंट नहीं है। ऐश्वर्या राय बच्चन भी सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं। रानी मुख़र्जी को अजनबियों से बात करना पसंद नहीं। इसलिए वह सोशल मीडिया से दूर रहती हैं। उनकी कजिन काजोल भी काफी लम्बे समय तक सोशल मीडिया से परहेज करती रही। फिलहाल वह इंस्टाग्राम का प्रयोग कर रही है। लेकिन, इसमे भी वह अपने बच्चो या अपनी साड़ी वाली फोटोज पोस्ट करती हैं। विद्या बालन भी सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं। वह कहती है, “मैं किसी को मेसेज भेजने से ज्यादा बात करना पसंद करती हूँ।"

कितने फॉलोवर्स ?
सोशल मीडिया पर बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्रियों के लाखों से करोड़ों तक प्रशंसक है, जो उनकी पोस्ट हर दिन देखना चाहते हैं। प्रियंका चोपड़ा के इंस्टाग्राम पर ४.३१ करोड़, फेसबुक पर ४ करोड़ से ज़्यादा और ट्विटर पर ढाई करोड़ फॉलोवर्स हैं। दीपिका पादुकोण को इंस्टाग्राम पर २.७२ करोड़, ट्विटर पर २.६३ करोड़ और फेसबुक पर ३.४० करोड़ लोग फॉलो करते हैं। संख्या के लिहाज़ से, इंस्टाग्राम पर आलिया भट्ट के फॉलोवर्स दीपिका पादुकोण से ज़्यादा है। आलिया को ३.४८ करोड़ फॉलो करते हैं। मगर, ट्विटर पर आलिया भट्ट दीपिका पादुकोण से पीछे हैं। उनके कुल फॉलोवर्स  की संख्या १.९४ करोड़ है। वह फेसबुक पर सक्रिय नहीं है। लेकिन, फैन पेज हैं। श्रद्धा कपूर के इंस्टाग्राम पर ३.१७ करोड़, ट्विटर पर १.१७ करोड़ और फेसबुक पर १.६७ करोड़ फॉलोवर्स हैं। जैक्विलिन फर्नांडेज के इंस्टाग्राम पर इंस्टाग्राम पर ३.०२ करोड़, ट्विटर पर १.३९ करोड़ और फेसबुक पर २.२३ करोड़ फॉलोवर्स हैं। कैटरीना कैफ के इंस्टाग्राम पर २.४७ करोड़ फॉलोवर्स हैं।

सोशल मीडिया की कलाकारी
अभिनय की तरह सोशल मीडिया पर सक्रिय रहना और सुर्खियाँ बनाना भी एक कला है। हॉलीवुड इस मामले में काफी आगे हैं । अलबत्ता बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी इसे बहुत अच्छी तरह से सीख चुके हैं या सीख रहे हैं । प्रियंका चोपड़ा से लेकर एमी जैक्सन तक, अभिनेत्रियाँ जानती हैं कि सुर्खियाँ कैसे बटोरी जा सकती हैं । यह तमाम अभिनेत्रियाँ सोशल मीडिया पर अपनी फिल्मों से सम्बंधित सूचनाये और चित्र तो शेयर करती ही हैं, अपने व्यक्तिगत चित्र और सूचनाये भी अपलोड करती रहती हैं । प्रियंका चोपड़ा ने अपनी शादी और अपने घर में शादी के तमाम चित्र अपलोड कर फंस बटोरे । उनके निक जोनस के साथ रोमांटिक चित्र भी खूब देखे जाते हैं। एमी जैक्सन ने पिछले दिनों अपना बेबी बम्प अपलोड कर खूब सुर्खियाँ बटोरी । सोनम कपूर तो अपनी फिल्मों के अलावा अपनी फैशन स्टाइल, अपने पति के साथ रोमांटिक चित्र और अपने सेक्सी पोशाकों वाले चित्र अपलोड कर के सुर्खियाँ बटोरती रहती हैं । नर्गिस फाखरी के पास कोई हिंदी फिल्म नहीं । इसके बावजूद नर्गिस फाखरी एक ६० लाख से ज्यादा फॉलोवर्स उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को उनके गर्मागर्म और लुभावने चित्रों के लिए हर रोज क्लिक करते हैं । हॉट लगना तो कोई जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ से सीखे। वह शरीर पर अपने थोड़े कम कपड़ों से ही लुभाने वाली लगाती है । उनमे काफी हॉटनेस जो है । अलिया भट्ट की खासियत यह है कि वह बिंदास बोल बोल सकती हैं । उनके बिकिनी पोज़ तो देखे जा सकते हैं । लेकिन, वह टॉपलेस होने पर विश्वास नहीं करती । अलबत्ता वह सोशल मीडिया सेक्स करते समय पोजीशन ज़रूर डिसकस कर लेती हैं । रणबीर कपूर के साथ उनका रोमांस उन्हें हमेशा गर्म किये रहता है । दिशा पटानी के सोशल मीडिया एकाउंट्स इंस्टाग्राम और ट्विटर पर उनके टू पीस पोज़ की भरमार नज़र आती है । वह अपने पेज पर कुछ ज्यादा नहीं लिखती, लेकिन सुती देह और उघडे वस्त्रों के कारण इंस्टाग्राम की पसंदीदा बनी हुई हैं ।

फिल्मों में सक्रिय नहीं, फिर भी
कुछ ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो अब फिल्मों में सक्रिय नहीं। इसके बावजूद सोशल मीडिया, ख़ास तौर पर इंस्टाग्राम और ट्विटर पर उनके चित्र आग लगा देते हैं। फिल्म २.० में रजनीकांत की नायिका एमी जैक्सन अब हिंदी फिल्मो में सक्रिय नहीं। लेकिन, इंस्टाग्राम पर उनके हॉट चित्र, देखने वालों की आँखों को सुख देते हैं।  एमी जैक्सन, आम तौर पर अपने बिकिनी में या टॉपलेस फोटो पोस्ट  करना पसंद करती हैं।  पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन, इस समय ४३ साल की हैं। इसके बावजूद उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को उनकी हॉट फोटो के कारण सर्च किया जाता है। वह खास तौर पर अपने जिम सेशन के चित्र अपलोड करती हैं। रिया सेन भी अब फिल्मों से बाहर हैं। इसके बावजूद इंस्टाग्राम पर उनके चित्र सनसनी फैलाने में सक्षम हैं। लिसा हैडन भी अपने उत्तेजक चित्र अपलोड करती रहती हैं। इन चित्रों को रिस्पांस भी खूब मिलते हैं। ब्रूना अब्दुल्ला के बिकिनी पोज़ का सोशल मीडिया पर जलवा है। वह टू पीस बिकिनी में अपनी संतुलित देह का प्रदर्शन उदारतापूर्वक करती रहती हैं। निधि अगरवाल की सिर्फ एक फिल्म मुन्ना माइकल रिलीज़ हुई है। उनकी दूसरी फिल्म इक्का अधूरी है। पर इंस्टाग्राम पर उनकी सेक्स अपील ३०० लाख से ज़्यादा मुरीद हैं। पूनम पांडेय, एशा गुप्ता, शेरलीन चोपड़ा, पूनम झावर, आदि अभिनेत्रियां टॉपलेस फोटो अपलोड करने में सबसे आगे हैं।


सोशल मीडिया की बिकिनी
सोशल मीडिया पर बिकिनी पहन कर भी सुर्खियाँ बटोरी जा सकती हैं । अदिति राव हैदरी, एमी जैक्सन, प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ, अतिया शेट्टी, ज़रीन खान, सनी लियॉन, मल्लिका शेरावत, इवेलिन शर्मा, कायनात अरोरा और शिल्पा शेट्टी जैसी अभिनेत्रियां इसे अच्छी तरह से जानती हैं । इसीलिए इनके सोशल मीडिया अकाउंट में बिकिनी चित्रों की भरमार होती है। इस लिहाज़ से दिशा पटानी सबसे आगे हैं ।

जिम से निकलते सितारे
सोशल मीडिया पर, जिम से निकलती अभिनेत्रियों को देखने का अपना सुकून है। चूंकि, यह अभिनेत्रियाँ स्वास्थ्य और ग्लैमर के प्रति सचेत है, इसलिए इनके लिए जिम ज़रूरी है । आजकल की ज़्यादातर अभिनेत्रियाँ नियमित जिम जाती हैं । जिम से निकलती इन अभिनेत्रियों के जिम पोशाक में चित्र उनकी संतुलित देह की गवाही देते हैं । इसी बल पर, मलैका अरोरा आज भी प्रशंसक हैं । दूसरी अभिनेत्रियों में निया शर्मा, कैटरिना कैफ, करीना कपूर, जैक्विलिन फर्नांडेज, जाह्नवी कपूर, दिशा पटानी, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर, राधिका आप्टे, आदि के जिम फोटो सोशल मीडिया पर काफी देखे जाते हैं ।

सबसे कामोत्तेजक कौन ?
सोशल मीडिया पर, कुछ अभिनेत्रियों को उनकी कामुकता के कारण देखा और पसंद किया जाता है । ख़ास बात यह है कि इनमे से कई अभिनेत्रियाँ बॉलीवुड से सालों से दूर हैं । अपनी कामुकता के लिहाज़ से सनी लियॉन सबसे आगे हैं । सनी लियॉन कैसा भी पोज़ पोस्ट करें, उन्हें देख कर उनके प्रशंसक उत्तेजना महसूस करते हैं । विद्या बालन सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं । लेकिन उनके फैन पेज बताते हैं कि फिल्म द डर्टी पिक्चर के बाद विद्या बालन सबसे कामोत्तेजक अभिनेत्री मानी गई । मल्लिका शेरावत को, मर्डर के कारण आज भी कामोत्तेजक माना जाता है । हुमा कुरैशी अपने नितम्बों के कारण कामोत्तेजक मानी जाती हैं । इंस्टाग्राम पर उनके चित्र इसकी पुष्टि करते हैं । इसी प्रकार से, ज़रीन खान, उर्वशी रौतेला, बिपाशा बासु, ऋचा चड्डा, टिस्का चोपड़ा, अदा शर्मा, आदि भी कामोत्तेजक मानी जाती हैं ।


No comments:

Post a Comment