Saturday 20 July 2019

बॉलीवुड का सरदार हीरो Diljit Dosanjh


हिंदी फिल्मों के सिख एक्टरों की परंपरा में, आजकल  दिलजीत दोसांझ का सितारा  बुलंदी पर है।  ऐसा नहीं कि हिंदी फिल्मों में कभी सिख अभिनेताओं ने किस्मत नहीं आजमाई या वह सफल नहीं हुए।   धर्मेंद्र, कंवलजीत सिंहकबीर  बेदी, पेंटलआदि बहुत से सिख एक्टर हिंदी फिल्मों में सफल हुए।  लेकिन इनमे से कोई भी केशधारी नहीं था।  दिलजीत दोसांझ, पहले ऐसे सिख एक्टर हैंहिंदी फिल्म दर्शकों द्वारा स्वीकार किये जा  रहे हैं।  अन्यथा, अमूमन हिंदी फिल्मों के सिख कॉमेडी के लिए ही परदे पर दिखाए जाते थे।

पंजाबी फिल्मों में, २०११ से सक्रिय दिलजीत दोसांझ का हिंदी फिल्म करियर, २०१६ में रिलीज़ फिल्म उड़ता पंजाब से, शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और करीना कपूर खान के साथ हुआ था।  इसके बाद, दिलजीत ने अनुष्का शर्मा की फिल्म  फिल्लौरी, सोनाक्षी सिन्हा के साथ वेलकम टू न्यू यॉर्क और तापसी पन्नू के साथ फिल्म सूरमा की।   इस प्रकार से, दिलजीत रुपहले परदे पर करीना  कपूर, अनुष्का शर्मा, सोनाक्षी सिन्हा और तापसी पन्नू जैसी अभिनेत्रियों का दिल जीत चुके थे।

इस साल, दिलजीत दोसांझ की दो फ़िल्में रिलीज़  होनी हैं।  रोमांटिक कॉमेडी फिल्म अर्जुन पटियाला में वह कृति सेनन और वरुण शर्मा तथा गुड न्यूज़ में किआरा अडवाणी के साथ स्क्रीन शेयर कर रहे हैं।  उड़ता पंजाब के बाद, गुड न्यूज़ करीना कपूर के साथ दिलजीत की दूसरी फिल्म है।  इस प्रकार से, दिलजीत बॉलीवुड की लगभग सभी ग्लैमरस एक्ट्रेस के साथ अभिनय करने जा रहे हैं।


दिलजीत दोसांझ ने हिंदी फिल्मों में भिन्न चरित्र किये हैं।  उन्होंने दो फिल्मों उड़ता पंजाब और अर्जुन पटियाला में पुलिस अधिकारी की भूमिका की है।  फिल्लौरी में वह गायक बने थे।  वेलकम टू न्यू यॉर्क में उनकी भूमिका एक रिकवरी एजेंट की थी, जो एक्टर बनना  चाहता है।  सूरमा मे उनकी भूमिका हॉकी खिलाड़ी की थी। दिलजीत दोसांझ की फिल्मों की खासियत यह रही कि उनकी फ़िल्में पंजाब की पृष्ठभूमि पर, सिख नायक की थी।  आने वाली दो फिल्मों अर्जुन पटियाला और गुड न्यूज़ भी इसी शैली में फ़िल्में हैं।

दिलजीत दोसांझ, अब एक रोमांस कॉमेडी फिल्म में यमी गौतम के नायक बनने जा रहे हैं । इस प्रकार से यमी गौतम, दिलजीत दोसांझ की फिल्मों में पांचवी अभिनेत्री होगी । इस फिल्म का टाइटल अभी नहीं रखा गया है । फिल्म की शूटिंग अगस्त से शुरू होगी । 


No comments:

Post a Comment