Sunday 28 July 2019

कुछ बॉलीवुड की २८ जुलाई २०१९


आयुष्मान खुराना के साथ गजराज राव और नीना गुप्ता
आयुष्मान खुराना के साथ फिल्म बधाई हो में असावधानीवश बच्चा पैदा करके, आयुष्मान खुराना के किरदार को शर्मिंदा करने वाली गजराज राव और नीना गुप्ता की जोड़ी, कुछ ज़्यादा सावधान रहेगी।  आयुष्मान खुराना की, २०१७ में रिलीज़ फिल्म शुभ मंगल सावधान की सीक्वल फिल्म शुभ मंगल ज़्यादा सावधान में नीना गुप्ता और गजराज राव फिर  आयुष्मान खुराना के साथ होंगे।  यह फिल्म समलैंगिक संबंधों का अनोखा चित्रण करने वाली बताई जा रही है। फिल्म में आयुष्मान खुराना एक समलैंगिक पुरुष की भूमिका करेंगे।  फिल्म में उनका साथी, बरेली की बर्फी के राजकुमार राव हो सकते हैं। गजराज राव और नीना गुप्ता ने, बधाई हो में आयुष्मान खुराना के पिता-माँ की भूमिका की थी। शुभ मंगल ज़्यादा सावधान में इसका दोहराव हो सकता है। आनंद एल राज की, २०१७ में रिलीज़ फिल्म शुभ मंगल सावधान का निर्देशन आर एस प्रसन्ना ने किया था। मगर, फिल्म के सीक्वल के निर्देशन का भार हितेश केवल्य को सौंपा गया है। हितेश ने, शुभ मंगल सावधान को लिखा था। सीक्वल फिल्म को भी हितेश ने ही लिखा है। वह एक शार्ट फिल्म का निर्माण कर चुके हैं।

रजनीकांत के दरबार में नवाब !
फेमिना मिस इंडिया इंटरनेशनल १९९३ और विरासत, हसीना मान जाएगी, कहीं प्यार न हो जाए और जोड़ी नंबर १ की सह नायिका रही पूजा बत्रा ने कारतूस, सरफ़रोश, मुसाफिर और लक्ष्य जैसी फिल्मों में छोटी-मोटी भूमिका करने वाले एक्टर नवाब शाह से शादी कर ली है। २०१७ के बाद से यह दोनों बेकार चल रहे थे। शादी के बाद लगता है नवाब शाह की तकदीर खुल रही है। टाइगर ज़िंदा है में पवन की छोटी भूमिका करने वाले नवाब शाह को रजनीकांत के दरबार में जगह मिल गई है।  नवाब शाह को, रजनीकांत की ए आर मुरुगदॉस निर्देशित फिल्म दरबार में खल भूमिका में ले लिया गया है। इस फिल्म के बुरे लोगों की कतार में नवाब शाह बॉलीवुड से तीसरे लगते हैं।  क्योंकि फिल्म में पहले से ही सुनील शेट्टी और प्रतीक बब्बर को दुष्ट पिता-बेटा की भूमिका में लिया जा चुका है।  दरबार में, नवाब शाह, सुनील शेट्टी के दरबार में हाजिरी दिया करेंगे। तमिल, तेलुगु और हिंदी में बनाई जा रही इस फिल्म में, दक्षिण के नयनतारा, योगी बाबू, आनंदराज, हरीश उत्तमान औरबोस वेंकट जैसे सितारे केंद्रीय भूमिका में होंगे। फिल्म मे बॉलीवुड से कुणाल खेमू, अतुल कुलकर्णी, सौरभ शुक्ल, रवि किशन जैसे नाम शामिल किये गए हैं। दरबार ९ जनवरी २०२० को रिलीज़ होगी।  उस समय मालूम पड़ेगा कि सितारों से भरी इस फिल्म में नवाब शाह का सितारा कितना बुलंद होता है !

अब डरायेंगे शाहरुख़ खान !
जब हैरी मेट सजल और जीरो की बुरी असफलता के बाद, शाहरुख़ खान फिल्मों से उचाट हैं। उनकी किसी नई फिल्म का अभी तक ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन, वह एक के बाद एक, डिजिटल प्लेटफार्म के लिए कार्यक्रमों का ऐलान करते जा रहे हैं। नेटफ्लिक्स के लिए उनकी कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट, सीरीज और फ़िल्में बनाने की प्रक्रिया में हैं। इमरान हाश्मी की एजेंट भूमिका वाली वेब सीरीज बार्ड ऑफ़ ब्लड के बाद, शाहरुख़ खान बॉबी देओल को लेकर एक फिल्म क्लास ऑफ़ ८३ का ऐलान भी कर चुके हैं । यह फिल्म भी नेटफ्लिक्स पर प्रवाहित होगी। यह भी खबर थी कि वह किसी एक्शन थ्रिलर फिल्म में भी काम कर सकते हैं। अब, शाहरुख़ खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने एक हॉरर सीरीज का ऐलान किया है। बेताल टाइटल वाली यह हॉरर सीरीज नेटफ्लिक्स के लिए बनाई जायेगी। इस सीरीज का निर्देशन पैट्रिक ग्राहम तथा सह निर्देशन निखिल महाजन करेंगे। पैट्रिक की नेटफ्लिक्स के लिए हॉरर सीरीज घौल को काफी प्रशंसा मिल चुकी है। इस सीरीज में राधिका आप्टे केंद्रीय भूमिका मे थी। हॉरर सीरीज बेताल मे विनीत कुमार सिंह और आहना कुमरा मुख्य रूप से डरायेंगे। जब हैरी मेट सजल की असफलता के बाद, शाहरुख़ खान ने एक हॉरर फिल्म बनाने की मंशा जताई थी। लेकिन, उनकी यह मंशा, कागज़ पर नहीं उतर सकी। संभव है कि अब नेटफ्लिक्स के लिए उनकी हॉरर सीरीज बेताल इस मंशा को पूरी कर रही हो।

अली की फिल्म में ईशान के साथ अनन्या
फ्लॉप स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ के बावजूद, चंकी पाण्डेय की बेटी अनन्या पाण्डेय को फिल्मों की कमी नहीं है। वह इस समय, भूमि पेडनेकर और कार्तिक आर्यन के साथ रीमेक फिल्म पति पत्नी और वह में वह की भूमिका कर रही हैं। अब, अली अब्बास ज़फर की, बतौर निर्माता पहली फिल्म की नायिका के लिए अनन्या पाण्डेय को साइन किया गया है। स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ में टाइगर श्रॉफ और पति पत्नी और वह रीमेक में कार्तिक आर्यन के साथ रोमांस करने वाली अनन्या पाण्डेय, इस अनाम फिल्म में, ईशान खट्टर के साथ रोमांस करेंगी। ईशान खट्टर की माजिद मजीदी निर्देशित फिल्म बियॉन्ड द क्लाउड्स के अलावा दूसरी फिल्म धड़क २०१८ में रिलीज़ हुई थी। निर्माता करण जौहर की इस फिल्म में शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर, अर्जुन कपूर की बहन जाह्नवी कपूर के साथ रोमांस कर रहे थे। अली अब्बास ज़फर की अनाम रोमांस फिल्म का निर्देशन वरुण शर्मा करेंगे। ईशान खट्टर काफी सोच समझ कर फिल्मों का चुनाव करते हैं। वह, खुद फिल्म का चुनाव करने के ख्याल से धर्मा प्रोडक्शन्स को अलविदा बोल चुके हैं। धड़क के बाद से, वह पांच फिल्मों को नकार चुके हैं। विशाल भरद्वाज, ईशान को लेकर एक फिल्म बनाना चाहते थे. लेकिन, शाहिद कपूर के कहने पर ईशान ने इस फिल्म को भी इनकार कर दिया। संभव है कि वह ज़ल्द ही अपने भाई शाहिद कपूर के साथ एक रोड मूवी में बाइकर की भूमिका में नज़र आयें।

लखनऊ में पत्नी के साथ वह की तलाश में कार्तिक आर्यन
कार्तिक आर्यन, इम्तियाज़ अली की, २००९ में रिलीज़ फिल्म लव आजकल की सीक्वल फिल्म आजकल की शूटिंग पूरी करने के बाद, लखनऊ में फिल्म पति पत्नी और वह की शूटिंग कर रहे हैं।  आजकल की तरह, पति पत्नी और वह कोई सीक्वल फिल्म नहीं, बल्कि रीमेक फिल्म है।  यह फिल्म, संजीव कुमार, विद्या सिन्हा और रंजीता की केंद्रीय भूमिका वाली इसी टाइटल वाली फिल्म की रीमेक फिल्म है।  पिछले दिनों, कार्तिक आर्यन ने मुंबई से लखनऊ जाते समय, जहाज पर अपना एक चित्र पोस्ट करते हुए लिखा था, "चिंटू त्यागी चले लखऊ. पति  पत्नी और वह कल से।" अब उन्होंने, अपने किरदार चिंटू त्यागी का एक  फर्स्ट लुक अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया है।  इस पोस्ट में वह किसी सरकारी ऑफिस के मुलाज़िम की तरह नज़र आ रहे हैं।  इस चित्र को पोस्ट करते हुए कार्तिक आर्यन ने लिखा, "एक किरदार ... उसकी दुनिया को पीछे छोड़ना और फिर दूसरे किरदार में जाना एक दर्दनाक  मगर मज़ेदार प्रक्रिया है। यही एक अभिनेता होने का फायदा है । आपको एक जीवन में इतने सारे जीवन जीने को मिलते हैं।" कार्तिक की यह पोस्ट, उनके भिन्न भूमिकाये करने और उनको स्वाभाविक बनाने की कोशिश का नतीज़ा है। अपनी अब तक की फिल्मों में रोमांटिक पृष्ठभूमि में दिलचस्प भूमिका करने वाले कार्तिक आर्यन की फिल्म पति पत्नी और वह की भूमिका बिलकुल अलग है । ज़ाहिर है कि उससे गुजरना भी उनके लिए एक सबक जैसा होगा ।

माधवन की वापसी में खुशाली कुमार की डेब्यू की दही-चीनी
आर माधवन की वापसी के साथ खुशाली कुमार का डेब्यू दही चीनी वाला संयोग है।  जी हाँ, निर्माता भूषण, अपनी बहन और गुलशन कुमार की बेटी खुशाली कुमार का एक्टिंग डेब्यू करवाने जा रहे हैं।  इस फिल्म से, आर माधवन की बतौर रोमांटिक हीरो वापसी हो रही है।  माधवन को पिछली बार, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स ( २०१५) में कंगना रनौत के मनु के रूप में देखा गया था।  इसके बाद वह एक बर्बाद बॉक्सर की भूमिका में फिल्म साला खड़ूस में नज़र आये थे।   शाहरुख़ खान की फ्लॉप फिल्म जीरो में, माधवन को कार्तिक श्रीनिवासन की छोटी भूमिका में देखा गया।  दही-चीनी, खुशाली कुमार की बतौर नायिका पहली फिल्म है।  लेकिन, वह कुछ म्यूजिक वीडियो कर चुकी हैं।  उनके कुछ सांग्स वीडियो में मैनु इश्क़ दा लग गया रोग, रात कमाल  है, इक याद पुरानी है,  आदि हैं।  लेकिन, म्यूजिक वीडियो में डांस करने और एक पूरी लम्बाई के  फिल्म में अभिनय करने में  काफी फर्क है।  इस लिहाज़ से, खुशाली कुमार भाग्यशाली हैं कि उन्हें कैमरा के सामने माधवन जैसे  शानदार एक्टर का सपोर्ट रहेगा। माधवन, इस समय राकेट्री द नम्बि इफ़ेक्ट में व्यस्त है।  इसरो के एक वैज्ञानिक के जीवन पर, अंग्रेजी, तमिल और हिंदी में बनाई जा रही इस फिल्म में माधवन ने अभिनय के अलावा निर्देशन भी किया है।  माधवन की मौजूदगी में तनु वेड्स मनु और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स दर्शकों की पसंदीदा फिल्मे बन गई थी।  क्या दही-चीनी भी दर्शकों को पसंद आएगी ? खुशाली कुमार के एक्टिंग करियर का भी सवाल है।

बॉलीवुड फिल्मों की वकालत में लक्ष्मी मांचू !
बहती गंगा में हाथ धोना तो कोई तेलुगु फिल्म अभिनेत्री लक्ष्मी मांचू से सीखे । दक्षिण से लेकर हिंदी बेल्ट तक विवाद पैदा हुआ शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह के निर्देशक संदीप वंगा रेड्डी की प्यार को लेकर टिपण्णी पर । अपनी फिल्म कबीर सिंह (तेलुगु अर्जुन रेड्डी) में, नायिका के प्रति नायक के हिंसक व्यवहार का बचाव करते हुए संदीप ने कहा कि अगर प्यार मे कोई जोड़ा एक दूसरे को थप्पड़ नहीं मार सकता तो वह सच्चा प्यार नहीं करता। प्यार की यह व्याख्या दक्षिण की गायिका चिन्मई श्रीप्रदा और अभिनेत्री सामंथा अक्किनेनी में इसकी आलोचना की। इन दोनों का समर्थन किया मशहूर तेलुगु एक्ट्रेस लक्ष्मी मांचू ने। तभी इस विवाद में नाक घुसेड़ी खुद को हिन्दू धार्मिक ग्रंथों का जानकार बताने वाले देवदत्त पटनायक ने। उन्होंने यह भी जोड़ा कि कबीर सिंह जैसा प्यार बॉलीवुड फिल्मों में तो देखा जा सकता है, लेकिन पुराणों में नहीं। अभी तक सिर्फ एक हिंदी फिल्म डिपार्टमेंट में सत्या भोसले की भूमिका करने वाली लक्ष्मी मांचू ने बॉलीवुड के बचाव में लिखा, “सभी बॉलीवुड फ़िल्में नहीं। सिर्फ एक दुखांत फिल्म बनाने वाले की फिल्म। हम लोग तो गीत संगीत और प्रेम-मोहब्बत और दोस्ती में विश्वास करते हैं।इस समय, बैंकाक में एक टीवी रियलिटी शो की शूटिंग में व्यस्त लक्ष्मी मांचू को, उनका यह कमेंट कोई दूसरी बॉलीवुड फिल्म दिला पायेगा ?

शिल्पा शेट्टी की बारह साल बाद वापसी
हिंदी फिल्म दर्शक, बाज़ीगर एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी को  बार फिर बड़े परदे पर अपनी फिटनेस का जलवा देख पायेंगे। वह निर्माता रमेश तौरानी  की अनाम फिल्म में दिलजीत दोसांझ और यामी गौतम के साथ स्क्रीन शेयर करेंगी।  इस फिल्म का निर्देशन अज़ीज़  अज़ीज़ मिर्ज़ा के बेटे हारुन कर रहे हैं।  फिल्म की शूटिंग अगस्त से शुरू हो जाएगी। इसके अलावा, शिल्पा शेट्टी को करण जौहर की फिल्म दोस्ताना २ में जाह्नवी कपूर और कार्तिक आर्यन के साथ देखा जा सकेगा।  इस प्रकार से, शिल्पा शेट्टी १२ साल बाद बड़े परदे पर पूरी लम्बाई की भूमिका में नज़र आएंगी। वह, पिछली बार, २००७ में धर्मेन्द्र, सनी देओल और बॉबी देओल की फिल्म अपने में सनी देओल की पत्नी की भूमिका की थी। इस फिल्म में कैटरीना कैफ की जोड़ी बॉबी देओल के साथ थी। इस फिल्म के बाद, शिल्पा शेट्टी को तीन फिल्मों ओम शांति ओम, दोस्ताना और ढिश्कियाऊं में आइटम सांग में देखा गया।  हारुन मिर्ज़ा की फिल्म में शिल्पा शेट्टी की भूमिका एक लेखिका की होगी।  उनकी इस लेखिका का फिल्म की कहानी में अहम् किरदार होगा।  दिलचस्प तथ्य यह है कि निजी ज़िन्दगी में भी, शिल्पा शेट्टी ने फिटनेस पर दो पुस्तकें द ग्रेट इंडियन डाइट और द डायरी ऑफ़ अ डॉमेस्टिक डिवा लिखी हैं।  यह दोनों पुस्तकें हिंदी मे भी अनुवादित हुई और खूब पॉपुलर हुई हैं।

सूर्या के लिए विलेन बने परेश रावल
दक्षिण की फिल्मों में, बॉलीवुड के विलेन की परंपरा में, परेश रावल भी शामिल होने जा रहे हैं । वह तमिल एक्टर सूर्या की अगली फिल्म सुरराई पोटरु में विलेन किरदार में होंगे।  सुधा कोंगरा निर्देशित फिल्म सुरराई पोटरु की कहानी सेना में कैप्टेन और एयर डेक्कन के संस्थापक जी आर गोपीनाथ के जीवन से प्रेरित है।  सूर्या, फिल्म में गोपीनाथ की भूमिका में होंगे। फिल्म की कहानी में परेश रावल की भूमिका प्रतिद्वंद्वी एयरलाइन्स के सीईओ की होगी, जो गोपीनाथ की एयरलाइन्स की राह में अड़ंगे डालता है ।  सूर्या की पिछली फिल्म एनजीके एक पोलिटिकल थ्रिलर फिल्म थी।  उनकी अगली फिल्म कप्पन है।  इस फिल्म के बाद, वह सुधा कोंगरा की फिल्म की शूटिंग शुरू कर देंगे। हिंदी फिल्म दर्शकों ने सुधा की फिल्म इरुधि सुत्तरु का हिंदी संस्करण साला खड़ूस देखा होगा। परेश रावल की भूमिका का आधिकारिक ऐलान होना अभी बाकी है। पिछले दिनों ही, परेश रावल को, गोविंदा और करिश्मा कपूर की फिल्म कुली नंबर १ के रीमेक में वरुण धवन और सारा अली खान के साथ कादर खान वाली भूमिका के लिए शामिल किया गया है ।  

फिर रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की जोड़ी
बॉलीवुड के गलियारों में सरगर्मी है।  निर्माता लव रंजन ने, अपनी एक अनाम फिल्म में, रणबीर कपूर के साथ दीपिका पादुकोण को साइन कर लिया है।  यह जोड़ी चार साल बाद, फिर एक साथ दिखाई देगी। जिन दिनों, अजब प्रेम की गज़ब कहानी और राजनीति जैसी हिट फिल्मों से, रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की जोड़ी सबसे ज़्यादा रोमांटिक साबित हो रही थी, उसी दौरान रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण को लेकर अयान मुख़र्जी ने रोमांस फिल्म ये जवानी है दीवानी का निर्देशन किया।  रणबीर-कैटरिना की जोड़ी के सामने इस जोड़ी के हिट होने की उम्मीद बहुत कम की जा रही थी। लेकिन, ये जवानी है दीवानी सुपर हिट साबित हुई।  अब यह बात दीगर है कि इस जोड़ी की दूसरी फिल्म तमाशा बुरी तरह से फ्लॉप हुई। इसके साथ ही यह जोड़ी रियल लाइफ में भी टूट गई।  तमाशा के बाद, दीपिका पादुकोण अपने गोलियों की रासलीला राम-लीला के जोड़ीदार रणवीर सिंह के सफल बाजीराव मस्तानी और पद्मावत में आई।    इसीलिए बार बार अफवाहों के बाद कि रणबीर और दीपिका जोड़ी बनने जा रही है, किसी को इसकी उम्मीद नहीं थी।  मगर, अब  लव रंजन ने  दीपिका को साइन कर तमाम अफवाहों को सच ठहरा दिया है। लव रंजन की यह फिल्म, वही फिल्म है, जिसका ऐलान पिछले साल अजय देवगन के  साथ किया गया था।







No comments:

Post a Comment