Sunday 1 October 2017

बॉलीवुड इरोटिका को चाहिए नायिका की सेक्स अपील

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने अक्सर २ के गीत आज ज़िद को टेलीविज़न पर प्रसारित करने के योग्य नहीं माना। सेंसर बोर्ड को लगता है कि इस गीत में नायिका की कामुकता को उभारा गया है। इसे पूरे परिवार के साथ नहीं देखा जा सकता। हालाँकि, निर्देशक अनंत महादेवन इससे इत्तफ़ाक़ नहीं रखते। लेकिन, इसमें कोई संदेह नहीं कि तमाम फिल्म दर्शकों की निगाहें ६ अक्टूबर को रिलीज़ हो रही डेढ़ दर्जन फिल्मों में से सिर्फ दो फिल्मों अक्सर २ और जूली २ पर टिकी हुई हैं। यह दोनों फ़िल्में क्रमशः २००६ और २००४ में रिलीज़ फिल्मों अक्सर और जूली की सीक्वल फ़िल्में हैं। अक्सर और जूली में ख़ास थी फिल्म की नायिकाओं उदिता गोस्वामी और नेहा धूपिया की कामुकता। यह वही समय था, जब स्क्रीन की जूली नेहा धूपिया का २ एस वाला जुमला अख़बारों की सुर्खियां बना था। क्योंकि, बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख़ खान के बाद सचमुच सेक्स बिका था। 
नायक की क्या बिसात ! 
सेक्सी फिल्मों के लिए अहमियत होती है अभिनेत्री की सेक्स अपील की।  फिल्म का नायक बेमानी हो जाता है।  वह कोई भी ऐरा गिरा नत्थू खैरा अभिनेता हो सकता है।  मसलन, अक्सर २ को ही लीजिये।  इस फिल्म में शीना ज़रीन खान के तीन नायकों गौतम रोडे, मोहित मदान और अभिनव शुक्ल को कितने दर्शक जानते हैं और कितनों को इन अभिनेताओं के लिए अक्सर २ का इंतज़ार है। दूसरी फिल्म जूली २ की नायिका लक्ष्मी राय हैं। इस फिल्म में वह एक बड़ी फिल्म अभिनेत्री बनी है।  एक्टर बनने  के लिए उन्हें कई समझौते करने पड़े थे।  खबर है कि दीपक शिवदासानी ने लक्ष्मी राय के तीन तीन अभिनेताओं के साथ सेक्स करने के दृश्य भी फिल्माए हैं।  यह अभिनेता कौन है ? कोई नहीं जानता।  फिल्म के पुरुष किरदारों को पंकज त्रिपाठी, रवि किशन, आदित्य श्रीवास्तव, शशि किरण, अनंत जोग, देव गिल, विवेक वासवानी, आदि अभिनेता कर रहे हैं। पंकज त्रिपाठी और रवि किशन इंडस्ट्री के स्थापित नाम है।  लेकिन, पहली बार नायिका बन रही लक्ष्मी राय इन सब पर भारी है।  ज़ाहिर है कि सेक्स अपील इन मर्दों की माचो अपील पर भारी पड़ रही है। 
सेक्सी नायिका का बदला    
सेक्सी फिल्मों कहिये या इरोटिक फ़िल्में ! इन तमाम फिल्मों की नायिका कामुक तो होती ही है, यह खतरनाक भी काफी होती है। जूली २ की नायिका जूली फिल्म स्टार बनने के लिए कई लोगों के बिस्तर गर्म करती हैं। लेकिन, सफलता के बाद वह इसे भूलती नहीं।  वह इसका बदला लेती है। अक्सर २ की शीना बेवफा है। पर पति के पास सबूत नहीं। वह सबूत के लिए अपने दोस्त का सहारा लेता है। पर उसका यह दांव खुद उस पर भारी पड़ता है। शीना का खतरनाक अंदाज़ सामने आता है। सेक्सी नायिका के खतरनाक चेहरे की गवाह कई फ़िल्में हैं। इस लिहाज़ से इमरान हाश्मी की २००६ में रिलीज़ दो फ़िल्में ख़ास हैं।  शिल्पा शेट्टी के साथ इमरान हाश्मी की कॉप ड्रामा थ्रिलर फिल्म ज़हर में एना (उदिता गोस्वामी) का किरदार अपने पति के रुपये चुरा कर अपनी मौत का ड्रामा करती हैं। फिल्म अक्सर में उदिता गोस्वामी इमरान हाश्मी की नायिका थी।  लेकिन, इस फिल्म में भी निशा (तारा शर्मा) का किरदार हत्या करने से भी गुरेज़ नहीं करता। 
हेट स्टोरी की खतरनाक सेक्सी नायिकाएं 
हेट स्टोरी फ्रैंचाइज़ी की शुरुआत विक्रम भट्ट ने की थी।  अब तक इस सीरीज की तीन फ़िल्में रिलीज़ हो चुकी है।  तीनों ही फिल्मों की नायिकाएं सेक्सी और डेंजरस हैं। हेट स्टोरी की काव्या के शरीर का उपयोग, उसका पति अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए करता है। जब उसका पति काव्या के गर्भ को गिरा देता है और अपने बिज़नेस के लिए उसके शरीर का इस्तेमाल करता रहता है तो काव्या खतरनाक हो जाती है।  इस भूमिका को बंगाली फिल्म अभिनेत्री पाओली डैम ने किया था। दूसरी फिल्म हेट स्टोरी २ की नायिका सोनिका एक भ्रष्ट राजनीतिक की सेक्स ऑब्जेक्ट है। वह एक आदमी से प्रेम करने लगाती है। यह देख कर वह राजनेता उसके प्रेमी को मरवा देता है। तब सोनिका अपना बदला लेता है।  हेट स्टोरी २ की सेक्सी और डेंजरस नायिका सुरवीन चावला थी। तीसरी हेट स्टोरी एक बड़े बिजनेसमैन और उसकी पत्नी को उन दोनों के दोस्त की चुनौती पर केंद्रित थी। ज़रीन खान ने बिज़नेस वुमन सिया दीवान किरदार किया था। वह डबल क्रॉस करती है। पति और उसके दोस्त से शारीरिक सम्बन्ध बनाती है। इन दोनों ही फिल्मों का निर्देशन विशाल पंड्या ने किया था। हेट स्टोरी फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म भी इसी लाइन पर है। इस फिल्म का निर्देशन भी विशाल पंड्या करेंगे।  फिल्म में पंजाबी फिल्म अभिनेत्री इहाना ढिल्लों केंद्रीय भूमिका में हैं।  उनके साथ उर्वशी रौतेला और ज़ेनिआ स्टार के नाम भी सामने आ रहे हैं।  ज़ाहिर है कि हेट स्टोरी ४ की नायिका भी सेक्सी और डेंजरस होगी।  
विक्की राणावत  की हसीना
फिल्मकार विक्की राणावत ने १५ अगस्त, न्याय दाता, ज्वाला डाकू, दल द गैंग और ज्वाला डाकू जैसी एक्शन फ़िल्में बनाई हैं।  लेकिन, उनकी स्मार्ट हसीना हमेशा सेक्सी और डेंजरस होती है। विक्की राणावत अब तक दो हसीना टाइटल वाली फ़िल्में बना चुकी हैं।  उनकी पहली हसीना फिल्म हसीना : स्मार्ट सेक्सी, डेंजरस २००८ में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में प्रीती झाँगिआनी और ईशा कोप्पिकर दो नायिकाएं थी।  दोनों ही स्मार्ट, सेक्स और डेंजरस थी। इन दोनों ही अभिनेत्रियों  के फिल्म के दो नायकों किरण जनजानि और राजबब्बर के बीच गहरे रोमांस के दृश्य थे। उनकी दूसरी हसीना अब १७ अक्टूबर को रिलीज़ होगी । इस फिल्म की हसीना एक गैंगस्टर की कॉल गर्ल बहन है। वह तीन लड़कों अर्पित सोनी, अंकुर वर्मा और मोहित अरोरा को बिस्तर पर मूर्ख बनाती है। फिल्म में हसीना का किरदार चिनार दास्ताँ ए इश्क़ से फिल्म डेब्यू करने वाली अभिनेत्री इनायत शर्मा कर रही हैं।  
जिस्म सीरीज की डेंजरस हसीनाएं 
सेक्सी और डेंजरस हसीनाओं की फिल्मों की शुरुआत शायद पूजा भट्ट ने फिल्म जिस्म से की थी। अमित सक्सेना निर्देशित इस फिल्म की नायिका सोनिया खन्ना (बिपाशा बासु) अपने पति की हत्या करने के लिए एक कुंवारे वकील कबीर लाल (जॉन अब्राहम) को अपनी कामुकता में फंसा कर लेती है। इस फिल्म के बाद ऎसी खतरनाक हसीनाओं का दौर चला।  लेकिन, जिस्म टाइटल वाली दूसरी फिल्म को बनने में नौ साल लग गए।  जिस्म २ का निर्देशन खुद पूजा भट्ट ने किया था। इस फिल्म में एक पोर्न स्टार इजना का इस्तेमाल आर्मी  के लोगों से गुप्त सूचनाएं निकालने के लिए किया जाता है। बिपाशा बासु के बाद इजना बनी सनी लियॉन सेक्सी और डेंजरस हसीना साबित हो रही थी।  
इरोटिका का सिलसिला जारी 
बॉलीवुड इरोटिका का सिलसिला चलता रहेगा।  पूजा भट्ट जिस्म सीरीज के तीसरे हिस्से की तैयारी जोर शोर से कर रही हैं। यह फिल्म सेक्सी गेम के मामले में पहले की दो फिल्मों से आगे की होगी। जिस्म २ में नायिका सनी लियॉन दो हीरोज के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाती हैं।  लेकिन, बताते हैं कि जिस्म ३ बोल्डर होगी।  इस फिल्म की नायिका एक नहीं तीन तीन पुरुषों के साथ समबन्ध बनाती नज़र आएगी।  पूजा भट्ट कहती हैं, "जिस्म ३ का महिला करैक्टर इतना मज़बूत होगा कि वह तीन पुरुषों को अपनी उँगलियों पर नचा सके।" इस फिल्म का निर्देशन पूजा भट्ट खुद करेंगी। रागिनी एमएमएस का तीसरा भाग भी बनाया जा रहा है। एकता कपूर ने इस फिल्म का नाम रागिनी एमएमएस रिटर्न्स रखा गया है। इस फिल्म के लिए रिया सेन और नवोदित करिश्मा शर्मा को लिया गया है। बाकी की कास्ट को फाइनल किया जा रहा है।  कुछ आने वाली दूसरी इरोटिक फिल्मों में साजित वारियर की डिस्को वैली, राम राजा द्विवेदी की गेम पैसा लड़की, राणा भाटिया की इश्क़ कभी करियो न, आदि उल्लेखनीय हैं।   


No comments:

Post a Comment