Sunday 1 October 2017

बॉलीवुड न्यूज़ १ अक्टूबर

राजस्थानी कपडों और गहनों में निखरी पद्मावती की सुन्दरता
संजय लीला भन्साली की फिल्म पद्मावती के जारी किये गए पद्मावती वाले पोस्टरों में दीपिका पदुकोण की राजसी सुंदरता दिखायी दे रहीं हैं। रानी पद्मावती के किरदार में नजर आनेवाली दीपिका इस फिल्म में काफी खूबसूरत अंदाज में नजर आयेंगीं। दिल्ली के मशहूर डिजाइनर रिंपल और हरप्रीत नरूला ने पद्मावती का यह शाही लुक डिजाइन किया हैं। इस डिजाइनर जोडी ने पद्मावती के लुक को सहीं प्रकार से डिजाइन करने के लिए जयपुर और केलिको संग्रहालय को कई बार देखा और विभिन्न प्रकार के पुरातन वस्त्रोंभित्तिचित्रों और लघुचित्रों का अध्ययन किया । इसी का नतीजा हैं कि फिल्म के फस्ट लुक में दीपिका पादुकोण का असाधारण राजशाही लहंगा नज़र आ रहा है । परंपरांगत जरदोसी कारीगरी किये गए इस लहंगे पर ब्रह्मांड से इन्सानी रिश्ते का प्रतिबिंब देखा जा सकता हैं। आज भी राजस्थान के मेवाड क्षेत्र में प्रचलित परंपरांगत स्टाइल की झलक दीपिका की ओढनी में दिखतीं हैं। 
रणबीर कपूर के साथ अलिया भट्ट की दो फ़िल्में !
इस साल की बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक शाहरुख़ खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म जब हैरी मेट सेजल की असफलता को पीछे छोड़ते हुए, फिल्म के निर्देशक इम्तियाज़ अली ने एक बार फिर कमर कस ली है। इस बार वह रॉकस्टार और तमाशा के हीरो रणबीर कपूर के साथ फिल्म बनाएंगे। इम्तियाज़ अली इस फिल्म में रणबीर कपूर की नायिका के लिए आलिया भट्ट को लेना चाहते हैं। इम्तियाज़ अली ने आलिया के साथ फिल्म हाईवे कर रखी है। अगर आलिया और रणबीर जोड़ी बनती है तो यह दूसरी फिल्म होगी, जिसमे आलिया भट्ट और रणबीर कपूर साथ होंगे।  रणबीर कपूर और आलिया भट्ट जोड़ी की पहली फिल्म अयान मुख़र्जी की फिल्म ड्रैगन है। अयान मुख़र्जी की फिल्म की शूटिंग संजय दत्त बायोपिक के पूरी होने के बाद ही शुरू हो सकेगी।  इस बायोपिक में रणबीर कपूर संजय दत्त का रोल कर रहे हैं।  रणबीर कपूर को इस फिल्म के कुछ दृश्य सोनम कपूर के साथ करने हैं।
हॉकी खिलाड़ी बनेंगे दिलजीत दोसांझ और तापसी पन्नू
साथिया और बंटी और बबली के बाद लगातार फ्लॉप फ़िल्में दे रहे निर्देशक शाद अली (पिछली फ्लॉप फ़िल्में ओके जानू, किल दिल) एक बायोपिक फिल्म बनाने जा रहे हैं।  यह बायोपिक मशहूर हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह के जुझारू जीवन पर आधारित है।  संदीप सिंह भारतीय हॉकी टीम के कप्तान, फुल बैक और पेनल्टी कार्नर विशेषज्ञ थे।  २२ अगस्त २००६ को वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के कैंप जाने के लिए शताब्दी ट्रेन में बैठे संदीप सिंह एक एक्सीडेंटल गोलीकांड में गंभीर रूप से घायल हो गए।  वह लकवाग्रस्त हो कर व्हील चेयर पर आ गए।  उनका हॉकी करियर बिलकुल ख़त्म हो गया।  इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।  उन्होंने दो साल की कड़ी मेहनत के बाद न केवल व्हील चेयर से छुटकारा पाया, बल्कि भारतीय टीम में भी शामिल होने में सफलता हासिल की।  ऐसे जुझारू, साहसी और प्रतिभाशाली हॉकी खिलाड़ी पर शाद अली की फिल्म में संदीप सिंह का किरदार पंजाबी फिल्मों के सुपर स्टार दिलजीत दोसांझ करेंगे। फिल्म में तापसी पन्नू भी एक अंतर्राष्ट्रीय महिला हॉकी खिलाड़ी के किरदार में नज़र आएँगी।  इस फिल्म में हॉकी खिलाड़ी की एक भूमिका में भारतीय क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर बिशन सिंह बेदी के पुत्र अंगद बेदी (पिंक के राजवीर सिंह) को  संदीप सिंह के बड़े भाई के किरदार में लिया गया है। इस फिल्म की शूटिंग अगले महीने से शुरू हो जाएगी।  फिल्म के अगले साल के मध्य में रिलीज़ होने की संभावना है।  
इतनी देर तक चूम नहीं सकेगा टॉम क्रूज
पहलाज निहलानी के सेंसर बोर्ड चीफ के पद से हटने के बाद, बॉलीवुड को उम्मीद थी कि पुराने दिन फिर लौट आएंगे। मुखिया प्रसून जोशी के सेंसर बोर्ड में गन्दी गालियों और सेक्स दृश्यों को दिखाया जा सकेगा। स्मूचिंग की अनुमति होगी। बॉलीवुड को याद था कि पहलाज निहलानी ने किस प्रकार से जेम्स बांड को तक संस्कारी बना दिया था, जब फिल्म स्पेक्ट्र में जेम्स बांड डेनियल क्रैग को लंबा चुम्बन लेने की अनुमति नहीं दी गई थी।  लेकिन, अब प्रसून जोशी के सेंसर बोर्ड ने भी कोई उदारता नहीं दिखाई।  इस बार सेंसर की कैंची का शिकार हुआ टॉम क्रूज का पायलट गरी स्पिनेली। टॉम क्रूज हॉलीवुड फिल्म अमेरिकन मेड में ट्रांस वर्ल्ड एयरलाइन्स के पायलट का किरदार कर रहे हैं। डौग लिमन की इस फिल्म के एक दृश्य में टॉम क्रूज अपनी साथी अभिनेत्री सारा राइट के साथ गहन चुम्बन रत दिखाए गए हैं, वह जहाज के कॉकपिट में।  सेंसर बोर्ड के सदस्यों को यह नागवार गुजरा।  जहाज की निषिद्ध कॉकपिट में एक पायलट, किसी बाहरी महिला का चुम्बन ले। बोर्ड के सदस्यों के बीच गर्मागर्म बहस हुई । इसके बाद,  इस स्मूचिंग को पूरी तरह से काटा तो नहीं गया, मगर पचास प्रतिशत ज़रूर कर दिया गया।
दशहरा में फिर करेंगे अजय देवगन और तब्बू रोमांस 
टी-सीरीज के साथ निर्माता- निर्देशक लव रंजन की अगली फिल्म रोमांटिक कॉमेडी फिल्म होगी। इस फिल्म का निर्देशन फिल्म संपादक आकिव अली करेंगे। अभी इस फिल्म का टाइटल तय नहीं हुआ है। फिलहाल तो लव रंजन सोनू के टीटू की स्वीटी पर काम कर रहे हैं। लेकिन, इतना तय है कि फिल्म में अजय देवगन और तब्बू रोमांस करते नज़र आयेंगे। बतौर नायिका तब्बू के करियर की शुरुआत अजय देवगन के साथ फिल्म अग्निपथ से हुई थी।  इसके बाद यह दोनों फिल्म हकीकत और तक्षक में एक साथ नज़र आये।  तक्षक के १६ साल बाद यह दोनों चौथी बार दृश्यम फिल्म में एक साथ थे। अलबत्ता, दोनों की रोमांटिक जोड़ी नहीं बनी थी। दो साल बाद, रोहित शेट्टी की फिल्म गोलमाल अगेन में यह जोड़ी फिर दिखाई देगी । फिल्म में अजय देवगन के साथ लीड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा हैं। लेकिन, इस छठी फिल्म में अजय देवगन और तब्बू परिपक्व रोमांस करते नज़र आएंगे। इस फिल्म के लिए युवा कलाकारों का चयन भी किया जा रहा है।  यह फिल्म दशहरा २०१८ में रिलीज़ होगी।  
फिर लौट के आ रही है लारा क्राफ्ट !
लारा क्राफ्ट की बड़े परदे पर वापसी होने जा रही है।  पहली वीडियो गेम सीरीज टूम रेडर १९९६ में जारी हुई थी।  इस वीडियो गेम पर पहली फिल्म टूम रेडर या लारा क्राफ्ट टूम रेडर २००१ में बनाई गई थी।  एक्शन एडवेंचर फिल्म टूम रेडर  में लारा क्राफ्ट की भूमिका एंजेलिना जोली ने की थी।  सिमोन वेस्ट ने फिल्म का निर्देशन किया था।  १५ जून २००१ को रिलीज़ इस फिल्म के निर्माण में ११५ मिलियन डॉलर खर्च हुए थे।  फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर २७४.७ मिलियन डॉलर का ग्रॉस किया था।  २००३ में फिल्म का सीक्वल लारा क्राफ्ट : टूम रेडर - द क्रैडल ऑफ़ लाइफ रिलीज़ हुई।  फिल्म का निर्देशन जैन डे बॉन्ड ने किया था।  फिल्म का बजट ९५ मिलियन डॉलर था।  फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर १५६.५ मिलियन डॉलर का ग्रॉस किया।  २०१३ में टूम रेडर का रिबूट गेम जारी हुआ।  निर्देशक रोर उठुग की अगले साल १६ मार्च २०१८ को रिलीज़ होने जा रहे फिल्म टूम रेडर इस वीडियो गेम पर आधारित है।  इस फिल्म में लारा क्राफ्ट का मुख्य किरदार अभिनेत्री एलिशिया विकंदर करने जा रही है।  एक प्रकार से वह एंजेलिना जोली के रोल को बड़े परदे पर रिबूट करेंगी।  ज़ाहिर है कि फिल्म में एलिशिया विकंदर की लारा क्राफ्ट की तुलना एंजेलिना जोली की लारा क्राफ्ट से होगी।  स्वीडिश मूल की एलिशिया अमांडा विकंदर का फिल्म डेब्यू २०१० में रिलीज़ फिल्म प्योर से हुआ था।  एलिशिया ने सन ऑफ़ अ गन, सेवंथ सन, जैसों बॉर्न और द मैन फ्रॉम यूएनसीएल जैसी एक्शन और क्राइम फ़िल्में की हैं।
रॉकी में संजय दत्त का रोमांस होती नफीसा अली
२१ सितम्बर से तिग्मांशु धुलिया की गैंगस्टर ड्रामा सीरीज साहब बीवी और गैंस्टर की तीसरी फिल्म साहब बीवी और गैंगस्टर ३ की शूटिंग शुरू हो गई।  इस फिल्म में साहब और बीवी यानि आदित्य प्रताप सिंह और माधवी देवी का किरदार जिमी शेरगिल और माही गिल ही करेंगे।  गैंगस्टर के किरदार में संजय दत्त को लिया गया है।  पिछले दिनों इस फिल्म में संजय दत्त का फर्स्ट लुक जारी किया गया था।  संजय दत्त, रणदीप हुड्डा और इरफ़ान खान के बाद  गैंगस्टर किरदार करने वाली तीसरे अभिनेता हैं।  इस फिल्म में संजय दत्त के पिता और माँ की भूमिका कबीर बेदी और नफीसा अली कर रहे हैं।  कबीर बेदी, इस फिल्म से पहले यलगार में संजय दत्त के पिता का किरदार कर रहे हैं।  जहाँ तक नफीसा अली की बात है, याद जाती है संजय दत्त के करियर की शुरुआत की।  जिस समय सुनील दत्त अपने बेटे संजय दत्त को हीरो बनाने के लिए फिल्म रॉकी की तैयारी कर रहे  थे, उसी दौरान नफीसा अली की पहली फिल्म शशि कपूर के साथ जूनून (१९७९) रिलीज़ हुई थी। वह नफीसा अली के काम से काफी प्रभावित हुए थे ।  इसलिए सुनील दत्त रॉकी के लिए नफीसा अली को लेना चाहते थे। परन्तु, बात नहीं बन सकी।  इस प्रकार से नफीसा अली संजय दत्त की नायिका बनते बनते रह गई। आज जब कि संजय दत्त से सिर्फ एक साल बड़ी नफीसा अली फिल्म साहब बीवी और गैंगस्टर ३ में उनकी माँ बनने जा रही है, यह घटना अनायास  याद आ रही है।

No comments:

Post a Comment