Thursday, 31 May 2018

ये खेल है अनुमान का, सलमान का और पूरे हिंदुस्तान का!

जब भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे पसंदीदा एक्टर सलमान खान ने जब अपने चिर-परिचत अंदाज में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) पर पूछा कि कितने प्रतिशत भारतीय....तब उन्होंने पूरे देश का ध्यान दस का दम की ओर खींच लिया था। यह बात थी 2008 की। जिस शो ने सुपरस्टार का भारतीय टेलीविजन पर पदार्पण कराया, वह नौ साल बाद फिर उसी सुपरस्टार के साथ लौट रहा है। यह देश के लाखों आम आदमियों को अपनी परखने की शक्ति के परीक्षण का मौका देता है। दस का दम 100 प्रतिशत मोहक और संवादात्मक होने का वादा करता है।

अपनी अंतर्दृष्टि ये खेल है अनुमान का, सलमान और पूरे हिंदुस्तान कापर खरा उतरते हुए दस का दम इस बार नई ताजगी भरे फॉर्मेट के साथ आया है। तीन राउंड्स में मदत (सहायता) और बहुत कुछ अनूठा दिखेगा। लॉन्च से पहले ही दस का दम में भाग लेने के लिए सोनीलिव एप पर 1.5 मिलियन लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। लोगों को शो के ऑडिशन में भाग लेने और टेलीविजन शो में प्रतिभागी के तौर पर भाग लेने का मौका मिलेगा।

फॉर्मेट आसान और अपीलिंग है, प्रतिभागियों को अपने पसंदीदा स्टार के साथ भरपूर बातचीत का मौका तो देता ही है, अपनी जीत को सेलिब्रेट करने का वक्त भी देता है। पहले राउंड में दो प्रतिभागी 5 का पंच में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जो एक नॉकआउट राउंड है। जो प्रतिभागी पांच में से कम से कम तीन सवालों के जवाब दे देगा, वह अगले दौर में जाएगा, जबकि दूसरा प्रतिभागी बाहर हो जाएगा। इस राउंड के हर प्रश्न पर 20,000 रुपए मिलते हैं और प्रतिभागियों को संबंधित स्क्रीन पर अनुमानित प्रतिशत को लॉक करने के लिए 15 सेकंड का मौका दिया जाता है। इस राउंड में मदत भी उपलब्ध है, जो स्ट्रेटेजिक टाइमआउट होगा, जहां प्रतिभागी अपने परिवा के साथ परामर्श कर सही जवाब तक पहुंच सकता है। बाहर जाने वाला प्रतिभागी भी खाली हाथ नहीं लौटता!

दूसरे राउंड का नाम है 10 गुना दम। इसमें प्रतिभागी को पहले राउंड की कमाई को दो गुना, चार गुना, छह गुना, आठ गुना और दस गुना करने का मौका मिलता है। प्रतिभागी को अनुमानित प्रतिशत बताने के बजाय इंडिया मीटरपर अनुमानित विंडो सेट करनी होगी। मदत इस राउंड में भी उपलब्ध होगी- अंदाज अपना अपना। यहां प्रतिभागी स्टूडियो ऑडियंस और दमदार दायरा की मदद चुन सकते हैं। दमदार दायरा में इंडिया मीटर पर एक दायरा बता दिया जाएगा, जिससे प्रतिभागियों को सटीक अनुमान तक पहुंचने में मदद मिलेगी। इस राउंड में प्रतिभागी को पांच प्रश्नों में से कम से कम तीन सही जवाब देने होंगे, तभी वह अगले और अंतिम राउंड में पहुंच सकेंगे।

अंतिम राउंड का शीर्षक है- सुपर सवाल। यह सबसे रोचक और तीक्ष्ण स्टेज है! सही जवाब प्रतिभागी को दूसरे दौर में कमाई राशि का 10 गुना दिलाएगा। हालांकि, प्रतिभागी यदि दुविधा में है तो वह दूसरे दौर में जीती राशि के साथ प्रतिस्पर्धा छोड़ सकता है। 

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) ने कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के सेकंड स्क्रीन एंगेजमेंट के जरिये कंटेंट को इस्तेमाल करने के तरीकों में क्रांति ला दी है। केबीसी का स्क्रीन एंगेजमेंट दुनिया में सबसे ज्यादा रहा है। केबीसी प्ले-अलॉन्ग में 30 मिलियन यूजर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया। लगभग 3.5 मिलियन यूजर्स केबीसी के हर एपिसोड के साथ मोबाइल पर गेम खेलते रहे। सेकंड स्क्रीन इनिशिएटिव की सफलता और इसकी स्केल को एक कदम आगे ले जाते हुए, दस का दम का लक्ष्य दुनिया के सबसे इंटरेक्टिव गेम शो बनने का है। सोनीलिव एप के माध्यम से, दर्शकों को तीन चरणों में जोड़ा जाएगा। सर्वेक्षण’, ‘ऑडिशनऔर फिर शो लॉन्च होने के बाद 'प्ले अलॉन्ग।' यह विश्व टेलीविजन के इतिहास में पहला मौका है जब दर्शकों की ओर से दर्ज की गई सामग्री को ही संभावित प्रश्नों के रूप में कंटेंट का रीढ़ बनाया गया है। साथ ही, शो ऑन-एयर होने पर यूजर्स को सोनीलिव एप पर प्ले अलॉन्ग के साथ रोमांचक पुरस्कार मिलते रहेंगे।

बिग सिनर्जी द्वारा प्रोड्यूस दस का दम का नया सीजन पूरी तरह से नए फॉर्मेट पर चलेगा, जिसे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) और सोनी पिक्चर्स टेलीविजन, यूके, की इन-हाउस क्रिएटिव टीम ने मिलकर री-डिजाइन और विकसित किया है। इसके टीवी + डिजिटल अप्रोच के साथ, यह शो दर्शकों के साथ एंगेजमेंट को मजबूती देने का वादा करता है।

कमेंट्सः
एनपी सिंह, सीईओ, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडियाः
दस का दम का फॉर्मेट हमारी इन-हाउस क्रिएटिव टीम और सोनी पिक्चर्स टेलीविजन, यूके, ने तैयार किया है। सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन ने पिछले साल कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के जरिये सेकंड स्क्रीन एंगेजमेंट में अग्रणी भूमिका निभाई और इस पूरी प्रक्रिया ने कंटेंट के इस्तेमाल और उपभोग के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं। इस बार भी हमारे सोनीलिव एप पर दस का दम सर्वे में भाग लेने वालों की संख्या (करीब 1.5 मिलियन) आंखें खोलने वाली रही। यह डेटा न केवल शो की लोकप्रियता को जाहिर कर रहा है बल्कि यह भी बता रहा है कि ऑडियंस के कंजम्प्शन पैटर्न में किस तरह बदलाव आया है। एक रोमांचक फॉर्मेट के साथ, प्ले अलॉन्ग घर बैठे लोगों को भी दस का दम गेम प्ले में भाग लेने का मौका देगा। इसके अलावा, मैं सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर सलमान खान की वापसी पर उनका स्वागत करने को लेकर बहुत खुश हूं।

दानिश खान, ईवीपी और बिजनेस हेड, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट)
दस का दम भारत जैसे एक विषम देश के लिए अत्यंत प्रासंगिक और रोचक शो फॉर्मेट है। यह आपके ऑब्जर्वेशन की ताकत, जिंदगी के अनुभवों, अनौपचारिक शिक्षा का जश्न मनाता है। यह एक ऐसा गेम है जिसे भारत का हर नागरिक खेल सकता है। यह भारत के आम महिला-पुरुषों का गेम है। यह उन्हें शैक्षणिक, सामाजिक या आर्थिक पृष्ठभूमि में नहीं बांधता। जिसने भी खुले दिमाग के साथ जिंदगी को अनुभव किया है, वह यहां जीत सकता है। इसके अलावा सलमान खान, जिनकी अपील सीमाओं से परे है, जब इस गेम शो को होस्ट करेंगे तो वे इसे जिंदा कर देंगे। उनका चार्म और आम महिला और पुरुषों के साथ कनेक्ट होने की क्षमता इस अनुभव को खास बनाने के लिए काफी है।

सलमान खान, लोकप्रिय एक्टर और होस्ट, दस का दम
इस शो के जरिये ही मेरा टेलीविजन पर पदार्पण हुआ था और यह हमेशा मेरे दिल के करीब रहा है। मैं खुश हूं कि नौ साल बाद मैं इस शो के साथ लौट रहा हूं! शो में प्रतिभागियों द्वारा दिखाए गए अनुभव और मेरे प्रशंसकों के प्यार की बदौलत में खुद को बेहद अमीर महसूस कर रहा हूं।

सिद्धार्थ बसु, कंसल्टेंट, बिग सिनर्जी
चैनल, दानिश खान और उनकी टीम के साथ जुड़कर काम करना हमेशा खुशी देता है। बिग सिनर्जी टीम ने इनके अलावा लाइसेंसर्स, सोनी पिक्चर्स टेलीविजन, के साथ मिलकर काम किया और दस का दम को नई ताजगी के साथ पेश करने की तैयारी की है। फॉर्मेट बिल्कुल नया है। प्रश्न ऐसे हैं कि हर भारतीय से जुड़े हुए हैं। देश के कोने-कोने से कंटेस्टेंट लाए गए हैं। इसके बाद भी ओरिजिनल वर्जन के सार और अपील को बरकरार रखा गया है। शो का एक्स-फेक्टर निस्संदेह सलमान खान होंगे। वे अपना ट्रेडमार्क स्वैग दिखाएंगे और स्पॉन्टेनियस स्टाइल भी। सेंस ऑफ ह्यूमर, आम लोगों से गर्मजोशी भरा कनेक्ट और मनोरंजन को लेकर उनकी असाधारण और अलग अप्रोच निश्चित ही इस शो को चार चांद लगा देगी। गेम में उन्हें जो आनंद आता है, वह उनके साथ दर्शकों तक सीधे-सीधे पहुंचता है। यह एक मजेदार शो है, जो आपको साधारण बातों पर सोचने और फिर से सोचने पर मजबूर करेगा। रजिस्ट्रेशन को लेकर रेस्पांस बहुत अचछा रहा है। हमें उम्मीद है कि देश एक बार फिर अपने पसंदीदा शो और स्टार के नए स्वरूप पर प्यार बरसाएगा।
      
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के बारे में:
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) भारत के प्रमुख हिंदी सामान्य मनोरंजन टीवी चैनलों में से एक है। यह सोनी पिक्चर्स टेलीविजन (एसपीटी) का हिस्सा है, जिसे भारत के प्रमुख टेलीविजन नेटवर्क मल्टी स्क्रीन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड का समर्थन है। अपनी अक्टूबर 1995 में शुरुआत के बाद से अब तक सेट ने भारतीय टीवी इंडस्ट्री में अपने अनूठे कंटेंट की वजह से खास जगह बनाई है। टेलीविजन प्रोग्रामिंग का नया दौर लाने में अग्रणी रहा है। फिर चाहे बात ब्लॉकबस्टर मूवी प्रीमियर की हो, बिग फॉर्मेट नॉन-फिक्शन शो की और फिक्शन शो की। सबसे बड़ा कलाकार, सुपर डांसर, द कपिल शर्मा शो, इंडियन आइडल, कौन बनेगा करोड़पति, एंटरटनमेंट के लिए कुछ भी करेगा, संकट मोचन महाबली हनुमान, बेहद, कुछ रंग प्यार के ऐसे भी, बाजीराव पेशवा, सीआई, क्राइम पेट्रोल, बड़े अच्छे लगते हैं, भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप और इतना करो ना मुझे प्यार जैसे शो ने खूब लोकप्रियता बटोरी है। सेट अपने इनोवेटिव कंसेप्ट्स और रोमांचक प्रारूपों की वजह से जाना जाता है और यह सबसे पसंदीदा पारिवारिक मनोरंजन चैनल है। जो 700 से अधिक ब्रांड्स को भारत के 93 मिलियन परिवारों तक पहुंचाने का मजबूत प्लेटफार्म है। इसके अलावा, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन अमेरिका, ब्रिटेन, अफ्रीका, यूरोप, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव, मलेशिया, इंडोनेशिया, फिजी द्वीप समूह और सेशेल्स में भी उपलब्ध है। कुल मिलाकर, सेट भारतीय उपमहाद्वीप में 332 मिलियन से अधिक दर्शकों और दुनियाभर में दक्षिण एशियाई समुदाय को प्रभावित करता है।

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएन) के बारे में:
सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएन) सोनी कॉर्पोरेशन की एक सहायक कंपनी है, जो टीवी चैनलों के सोनी एंटरटेनमेंट नेटवर्क का मालिक है। 
एसपीएन में 31 चैनल्स हैं, जिसमें सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट और सेट एचडी), भारत के प्रमुख हिंदी सामान्य मनोरंजन चैनल्स में से एक; मैक्स, भारत का प्रीमियम हिंदी मूवी चैनल और विशेष इवेंट्स का चैनल; मैक्स 2, एक अन्य मूवी चैनल जो ग्रेट इंडियन सिनेमा दिखाता है; मैक्स एचडी, हाई डेफिनेशन हिंदी मूवी चैनल जो ग्रेट इंडियन सिनेमा दिखाता है; वाह, हिंदी मूवीज के लिए एफटीए चैनल; सब और सब एचडीफैमिली-ओरिएंटेड एंटरटेनमेंट चैनल्स; पल, हिंदी बोलने वाले ग्रामीण मार्केट्स (एचएसएम) में अग्रणी हिंदी चैनल जो एसपीएन की कंटेंट लाइब्रेरी में से सामान्य मनोरंजन और फिल्मों को दिखाता है; पिक्स और पिक्स एचडी, अंग्रेजी फिल्मों के चैनल्स; लीप्लेक्स एचडी, हॉलीवुड की क्रिटिकली अक्लेम्ड फिल्मों का चैनल; एएक्सएन और एएक्सएन एचडी, एक्शन और एडवेंचर-ओरिएंटेड अंग्रेजी मनोरंजन चैनल्स; सोनी बीबीसी अर्थ  और सोनी बीबी अर्थ एचडी, प्रीमियर फेक्चुअल एंटरटेनमेंट चैनल्स, सोनी आथ, बांग्ला एंटरटेनमेंट चैनल; मिक्स, हिंदी म्युजिक चैनल; रॉक्स एचडी, समसामयिक हिंदी म्युजिक का चैनल; ये! बच्चों का मनोरंजन चैनल; स्पोर्ट्स नेटवर्क में 11 स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट चैनल्स हैं- सोनी सिक्स, सोनी सिक्स एचडी, सोनी ईएसपीएन, सोनी ईएसपीएन एचडी, सोनी टेन 1, सोनी टेन 1 एचडी, सोनी टेन 2, सोनी टेन 2 एचडी, सोनी टेन 3, सोनी टेन 3 एचडी, सोनी टेन गोल्फ एचडी; सोनीलिव, डिजिटल एंटरटेनमेंट वीओडी प्लेटफार्म, एसपीएन प्रोडक्शन, नेटवर्क्स फिल्म प्रोडक्शन आर्म और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स डिस्ट्रिब्यूशन प्रा.लि. (एसपीएनडी) जो नेटवर्क्स टेलीविजन चैनल्स को अलग-अलग ज़ोनर और भाषआओं में मल्टीपल कंटेंट डिलीवरी प्लेटफार्म के जरिये वितरित कर रहा है। एसपीएन भारत के 700 मिलियन दर्शकों तक पहुंचता है और 167 देशों में उपलब्ध है।

इस नेटवर्क को मीडिया उद्योग के भीतर और बाहर, पसंदीदा नियोक्ता के तौर पर पहचाना जाता है। एसपीएन का अनूठा वर्क कल्चर 2017 में उसे 'एऑन बेस्ट एम्प्लॉयर' पुरस्कार सहित कई पुरस्कार दिला चुका है। अद्वितीय पीपल प्रैक्टिसेस के दम पर यह एसएचआरएम और सीजीपी द्वारा बेस्ट हेल्थ एंड वेलनेस प्रैक्टिसेस में भारत की शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल हैं। वर्किंग मदर एंड अवतार ने इसे भारत में महिलाओं के लिए 100 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है।  इसे 2017 के संस्करण में भारत के ग्रेट मिड-साइज वर्कप्लेस में से एक चुना गया है।

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्रा.लि. का यह भारत में ऑपरेशंस का 23वां वर्ष है। उसकी सहायक कंपनियों में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स डिस्ट्रिब्यूशन इंडिया प्रा.लि., एमएसएम-वर्ल्डवाइड फैक्चुअल मीडिया प्रा.लि., एमएसएम डिस्कवरी प्रा.लि., ताज टेलीविजन (इंडिया) प्रा.लि., एक्वा होल्डिंग इन्वेस्टमेंट्स (प्रा.) लि. और बांग्ला एंटरटेनमेंट प्रा.लि. शामिल है।  



बाप पर बैठी बेटी, रमज़ान का महीना, आमिर खान हुए ट्रोल  - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment