Thursday, 24 May 2018

खतरे में हैं एंडी सेर्किस का 'मोगली'

एंडी सर्किस की फिल्म मोगली का ट्रेलर फिल्म के डार्क होने की गवाही देता है।

इस ट्रेलर को देख कर भारतीय दर्शक कह सकते हैं कि उनका मोगली अब जंगल जंगल बात चली है पता चला है, चड्डी पहन के फूल खिला है वाला, बच्चों को पसंद आने वाला मोगली नहीं रहा।

बेशक एंडी सर्किस के इस भेड़िया बालक को शेर खान को छोड़ कर सभी जानवरों द्वारा अपने में से एक स्वीकार कर लिया गया है। शेर खान उसे पसंद करने नहीं जा रहा। लेकिन, मोगली को जंगल में सिर्फ शेर खान से खतरा नहीं। उसे खतरा जंगल के बाहर से है, अपनी ही प्रजाति के मानवों से, जिनका जंगल पर हमला शुरू हो गया है।

कैसे लड़ेगा अपने जैसे मानवों से भेड़िया बालक मोगली?

एंडी सर्किस का मानना है कि उनकी फिल्म, डिज्नी की जॉन फवरो निर्देशित जंगल बुक (२०१६) के दोस्ताना वातावरण वाली नहीं है। इस फिल्म मे, मोगली के दुश्मन ज़्यादा है।

यहीं कारण है कि उन्होंने अपनी लाइव-एनीमेशन फिल्म मोगली के टाइटल रोल लिए रोहन चाँद को लिया।

एंडी सर्किस की फिल्म मोगली में रोहन चाँद के अलावा मानव चरित्र मैथ्यू रिस और फ्रीडा पिंटो के हैं, जो क्रमशः जॉन लॉकवुड और मेसुआ की भूमिका कर रहे हैं।

बाकी के एनिमेटेड जानवर किरदारों में में शेर खान को बेनेडिक्ट, का को केट ब्लैंचेट, बघीरा को क्रिस्चियन बेल, निशा को नाओमी हरिस, बालू को एंडी सर्किस, अकेला को पीटर मुलनब्रदर ओल्ड को जैक रेनॉरविहान को एडी मार्सन और तबाकि को टॉम हॉलैंडर आवाज़ दे रहे हैं।

एंडी सर्किस अपनी फिल्म मोगली को पूरी तरह से डार्क नहीं मानते।

फिल्म में हलके फुल्के क्षण और  हंसी मज़ाक भी है।

एंडी सर्किस कहते हैं, " मोगली निराशा और अवसाद की कहानी नहीं।  इसमें कुछ मज़ाकिया क्षण भी हैं।  लेकिन, आप हमेशा खुद खतरा महसूस करेंगे।  आपको धमकी मिलेगी।  आप मोगली की यात्रा को महसूस कर सकेंगे।"


क्या 'काला' का रोमांस है हुमा कुरैशी ?- पढ़ने के लिए क्लिक करें