Tuesday 15 May 2018

बगैर प्रोस्थेटिक मेकअप के रसिका दुग्गल बनी मंटो की साफ़िया

कान फिल्म फेस्टिवल में नंदिता दास की फिल्म मंटो चर्चा में रही।

इस फिल्म में मंटो का किरदार अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी कर रहे हैं और उनकी पत्नी साफ़िया की भूमिका में अभिनेत्री रसिका दुग्गल हैं।

रसिका को निखिल अडवाणी की सीरीज पीओडब्ल्यू: बंदी युद्ध के की श्रीमती शोभा विक्रम सिंह की भूमिका से पहचान मिली।

उन्होंने कई फ़िल्में की हैं, लेकिन इन फिल्मों में उनकी भूमिका उल्लेखनीय नहीं रही। सिवाय, नंदिता दास की फिल्म मंटो की साफ़िया के।

इस भूमिका के लिए रसिका ने काफी तैयारी की थी।

फेस्टिवल के दौरान उन्होंने बताया कि सफिया के लुक के लिए उन्हें किसी भी प्रोस्थेटिक्स या मेकअप की जरूरत नहीं पड़ी। स्टाइलिस्टों ने मिलकर उनके कपड़े और बालों को इस तरह तैयार किया, जिससे दर्शकों को उस दौर की असली झलक मिल सके।

उनके इस लुक के नतीजे काफी दिलचस्प रहे, जिसकी बदौलत रसिका इस फिल्म में असल जिंदगी की सफिया की तरह लग रही हैं।

बिना हैवी मेकअप या प्रोस्थेटिक्स के इस तरह का बिल्कुल असली लुक हासिल कर पाना रसिका की बड़ी कामयाबी थी।

क्योंकि, आमतौर पर रियल लाइफ स्टोरी या बायोपिक के फिल्म मेकर, एक्टर के लुक को बिल्कुल रियल बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा मेकअप की मदद लेते हैं।

कांन्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान रसिका दुग्गल ने सलमा हायेक, पेटी जेनकिन्स, केट ब्लैंचेट, जेन फोंडा, नंदिता दास और अन्य ८२ महिलाओं के साथ मी टू कैम्पेन के लिए स्पेस शेयर करते हुए अपनी मौजूदगी दर्ज की।

मंटो की कहानी, इंडो-पाक लेखक सआदत हसन मंटो के आजादी के बाद के जीवन पर आधारित है। रसिका मंटो की पत्नी सफिया के रोल में नजर आएंगी।


नंदिता के इस प्रोजेक्ट में राजश्री देशपांडे भी मशहूर लेखिका इस्मत चुगताई के रोल में दिखाई देंगी।इस फिल्म में शबाना आज़मी, पूरब कोहली और चंदन रॉय सान्याल के अलावा कई दूसरे एक्टर भी गेस्ट रोल में दिखाई देंगे।

खुद को पिंजड़े में क्यों बंद किया मल्लिका शेरावत ने ? - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment