Friday 22 March 2019

रील पर रियल किरदार करने वाली विद्या बालन


एक गृहणी के रेडियो जॉकी बनने के कथानक पर फिल्म तुम्हारी सुलु (२०१७) की सफलता के बावजूद, २०१८ में विद्या बालन (Vidya Balan) की कोई हिंदी फिल्म रिलीज़ नहीं हुई। अलबत्ता, पिछले साल नवंबर से उनकी इसरो के वैज्ञानिकों के मार्स ऑर्बिट मिशन में सफलता के कथानक पर फिल्म मिशन मंगल की शूटिंग ज़रूर शुरू हो गई।  यह फिल्म १५ अगस्त को रिलीज़ होगी। इस फिल्म में अक्षय कुमार (Akshay Kumar), इसरो की महिला मंडली के बीच अहम् भूमिका में है।


परदे की सबरीना लाल
मिशन मंगल के कथानक में वास्तविक घटना का चित्रण हुआ है।  लेकिन, इस फिल्म के पात्र असली नहीं है।  यह महिला सशक्तिकरण पर नवोदित निर्देशक जगन शक्ति (Jagan Shakti) की फिल्म है।  परन्तु ख़ास बात यह है कि वास्तविक घटना वाली फिल्म में काल्पनिक किरदार करने वाली विद्या बालन (Vidya Balan) ने कई रियल लाइफ किरदार रील में किये हैं।  उन्होंने, निर्देशक राजकुमार गुप्ता (Raj Kumar Gupta) की दिल्ली के एक क्लब में वेट्रेस को गोली मारे जाने की सत्य घटना पर फिल्म नो वन किल्ड जेसिका में जेसिका की बहन सबरीना लाल की भूमिका की थी। इस भूमिका के लिए वह फिल्मफेयर पुरस्कारों में बेस्ट एक्ट्रेस की श्रेणी में नामित की गई । लेकिन, इसमे उन्हें डर्टी पिक्चर की सिल्क स्मिता से मात खानी पड़ी ।


परदे की रेशमा यानि सिल्क स्मिता
जिस साल नो वन किल्ड जेसिका रिलीज़ हुई, उसी साल दक्षिण की पोर्न स्टार सिल्क स्मिता पर मिलन  लुथरिया (Milan Lutharia) निर्देशित बायोपिक फिल्म द डर्टी पिक्चर में सिल्क स्मिता की भूमिका की थी।  सिल्क स्मिता को (Silk Smitha) भारत की मर्लिन मोनरो कहा जाता था।  उसकी सेक्स अपील का, सिर्फ दक्षिण का दर्शक ही नहीं, पूरे देश का दर्शक दीवाना था।  विद्या बालन ने इस सेक्सी किरदार को पूरी अपील के साथ किया। इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला ।


गीताबाली और बसवतारकम
हिंदी फिल्मों के महान अभिनेता भगवान् पर मराठी भाषा में एक अलबेला फिल्म का निर्माण किया गया था।  विद्या बालन ने, इस फिल्म के एक गीत में पचास के दशक की अभिनेत्री गीता बाली का स्पेशल अपीयरेंस किया था।  पिछले साल, विद्या बालन, तेलुगु फिल्म सुपरस्टार और आंध्र प्रदेश के मुख्य मंत्री बने नन्दीमुरि तारक रामाराव की पहली पत्नी बसवतारकम की भूमिका की थी।


रुपहले परदे की श्रीदेवी
हाल ही में यह खबर छपी थी कि तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों की सुपरस्टार अभिनेत्री श्रीदेवी (Sridevi) के जीवन पर एक फिल्म का निर्माण किया जाएगा।  इस भूमिका के लिए अभिनेत्री की तलाश की जा रही है। जब, विद्या बालन से, श्रीदेवी पर बायोपिक फिल्म में श्रीदेवी का किरदार करने को लेकर सवाल पुछा गया तो विद्या बालन ने इसे हिम्मत का काम बताते हुए कहा कि वह श्रीदेवी की भूमिका करने को तैयार है।  इसका मतलब यह हुआ कि विद्या बालन पांचवी बार रियल किरदारों को रील में जीएंगी !

जंगली के जंगल में आशा भट पूजा सावंत का सौंदर्य ! - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment