Thursday 28 March 2019

शमशेरा की नौटंकी वाली वाणी कपूर


पांच साल लम्बे फिल्म करियर में वाणी कपूर (Vaani Kapoor) की सिर्फ दो फ़िल्में ही प्रदर्शित हुई है। यह दोनों फ़िल्में यशराज फिल्म्स की फ़िल्में है।  आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) निर्देशित फिल्म बेफिक्रे के बादवाणी कपूर के फिल्म करियर में दो साल लम्बी खामोशी छा गई।  अब बेफिक्रे को रिलीज़ हुए १५ महीने बीत चलें हैं ।



छोटी भूमिका से शुरुआत
वाणी कपूर ने अपने पांच साल के फिल्म करियर की पहली फिल्म शुद्ध देसी रोमांस मेंशादी के दिन ठुकरा दी गई जयपुर की लड़की तारा की बहुत छोटी भूमिका वाली थी। फिल्म हिट हुई।  लेकिनफायदा परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) और सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) को मिला।



जयपुर से पेरिस
दूसरी फिल्म बेफिक्रे में वह पेरिस की अल्ट्रा मॉडर्न भारतीय लड़की शायरा गिल की भूमिका में थी । शायरा न केवल खुले विचारों की थीबल्कि क्लब में ब्रा और पेंटी में डांस करने वाली दबंग भी थी। उसे लिव-इन रिलेशनशिप से भी परहेज नहीं था। यह करैक्टरशुद्ध देसी रोमांस की विशुद्ध देसी तारा के चरित्र से बिलकुल भिन्न था। फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी ।



पर दो सालों में दो फ़िल्में साइन
ऐसा नहीं कि पिछले दो सालों में वाणी कपूर (Vaani Kapoor) बिलकुल खाली थी।  उन्होंनेइस बीच दो फ़िल्में साइन की थी। पहली फिल्म सिद्धार्थ आनंद (Siddharth Anand)  की एक्शन फिल्म थी।  इस फिल्म का टाइटल अभी तक नहीं रखा गया है।  इस फिल्म मेंहृथिक रोशन (Hrithik Roshan) और टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) की एक्शन भूमिका है।  कहा जा सकता है कि पूरी फिल्म इन्ही दोनों पुरुष किरदारों के एक्शन और डांस के इर्दगिर्द घूमेगी। वाणी कपूर को हृथिक रोशन के साथ रोमांस करना है । यह फिल्म २ अक्टूबर को रिलीज़ होने वाली है ।



शमशेरा की नौटंकी वाली
सिद्धार्थ आनंद की फिल्म की शूटिंग पूरी करने के बादवाणी कपूर फिल्म शमशेरा की शूटिंग की तैयारी कर रही है।  ख़ास बात यह है कि यह फिल्म भी यशराज बैनर की फिल्म है।  यानि वाणी कपूर की अब तक की सभी हिंदी फ़िल्में यशराज फिल्म्स (Yashraj Films) की ही हैं।  शमशेरा डाकू फिल्म है।  इस फिल्म का काल खंड पुराने समय का हिंदुस्तान हैजब उत्तर भारत में डाकुओं का दबदबा रहा करता था। रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) डाकू शमशेरा की भूमिका में हैं। पता चला है कि वाणी कपूर (Vaani Kapoor) की भूमिका एक नौटंकी डांसर की है।  नौटंकी के डांस और बेफिक्रे के डांस में ज़मीन आसमान का फर्क है।  इसलिएवाणी कपूर को न केवल क्लासिकल डांस फॉर्म सीखनी हैबल्कि अपने हावभाव में भी आधुनिकता को छोड़ना होगा।  उन्हें खुद को काफी बदलना होगा।

सलमान खान कराएँगे नुसरत भरुचा की 'शादी' ! - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment