Saturday 12 May 2018

हर्षवर्द्धन को स्टार बना पायेगा भावेश जोशी सुपर हीरो

अभी अभी सोनम कपूर आहूजा बनी एक्ट्रेस के भाई और एक्टर अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्द्धन कपूरमिर्ज़्या की बड़ी असफलता से उबरना चाहते हैं।  हर्षवर्द्धन कपूर की पहली फिल्म मिर्ज़्या ७ अक्टूबर २०१६ को रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म के निर्देशक राकेश ओमप्रकाश  मेहरा थे। फिल्म को गुलजार ने लिखा था। फिल्म का संगीत शंकर-एहसान- लॉय ने दिया था।  इस फिल्म का बजट ४५ करोड़ था।  यानि सब कुछ अच्छा !

दूसरी फिल्म क्यों ! 
इसके बावजूद, हर्षवर्द्धन कपूर को दूसरी फिल्म का इंतज़ार क्यों है।  क्यों दो साल बाद भी वह नवोदित जैसा समझा जा रहा है।  इसके लिए भी ज़िम्मेदार है हर्षवर्द्धन  कपूर की पहली फिल्म मिर्ज़्या।  यहाँ  यह याद  रखना होगा कि हर्षवर्द्धन कपूर, कभी नंबर वन एक्टर के दावेदार समझे जाने अनिल कपूर के बेटे हैं।  अनिल कपूर, एक फिल्म  निर्माता के बेटे ज़रूर है।  लेकिन, उन्होंने यह पोजीशन अपनी बढ़िया फिल्मों, बढ़िया अभिनय के बलबूते  हासिल की थी।  फादर सुरिंदर कपूर, उनके गॉडफादर नहीं बने।  अनिल कपूर ने अच्छी कहानियां और खुद पर फबने वाले किरदारों को चुनते हुए, फिल्मे चुनी।  नतीजा आज का अनिल कपूर है।  इसलिए, उम्मीद की जाती थी कि ऐसे अनिल कपूर के बेटे के लिए भी ऐसी ही व्यक्तित्व के अनुकूल और अच्छी कहानियों वाली फिल्म चुनी जाएगी।  मिर्ज़्या कसौटी पर खरी उतरने वाली फिल्म नहीं थी।

दुखांत मिर्ज्या का बॉक्स ऑफिस पर दुखांत ! 
मिर्ज़्या की कहानी गुलजार ने  लिखी थी।  लेकिन, उनकी  यह कहानी पुराने  जमाने वाली थी।  फिल्म दुखांत कथा मिर्ज़ा साहिबान पर आधारित थी, जिसे वर्तमान पाकिस्तान के सरगोधा के सूफी गीतकार हाफिज बरखुरदार राँझा ने लिखा था।  इस कहानी दो भिन्न जनजातियों खरल मिर्ज़ा खान और खेवा जनजाति की साहिबान के रोमांस और उनकी मृत्यु की दुःख गाथा थी।  गुलजार ने इस कहानी को उतने ही पुराने ढंग से लिखा था।  आधुनिक भारत की होने की बावजूद राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने इस फिल्म को उतनी ही पुराने ढंग से  फिल्माया था।  न फिल्म में आधुनिक भारत की तसवीर थी, न प्राचीन अविभाजित भारत की शानोशौकत और मिठास।  मिर्ज़ा की भूमिका में  हर्षवर्द्धन कपूर और साहिबान की   भूमिका में सैयामी खेर फीके फीके से लगे थे। प्राचीन  रोमांस फिल्मों की खूबी इसका लोक संगीत होता है।  लेकिन, यह फिल्म तो चूं चूं का मुरब्बा थी।  इसलिए, इस फिल्म को फ्लॉप होना ही था।  ४५ करोड़ के बजट में बनी मिर्ज़्या बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ १० करोड़ ही बटोर सकी।

बॉलीवुड के सुपरस्टार पर भारी हॉलीवुड के सुपर हीरो 
किसी फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर कुछ इस तरह ध्वस्त होना किसी भी नवोदित के उत्साह को ख़त्म कर देने वाला होना चाहिए।  ऐसा मिर्ज्या के सितारों के साथ हुआ भी।  सैयामी खेर के पास एक भी हिंदी फिल्म नहीं है।  वहरितेश देशमुख के साथ एक फिल्म ज़रूर कर रही हैं।  लेकिन, यह फिल्म भी हिंदी नहीं  मराठी है।  सैयामी से थोड़ा ज़्यादा सुविधापूर्ण स्थिति में हर्षवर्द्धन कपूर ज़रूर है।  हालाँकि, उनकी अभिनव बिंद्रा पर बायोपिक फिल्म बनाये जाने की  खबरें अख़बारों मे खबर ज़रूर बनी थी। लेकिनअभी तक इस फिल्म के फ्लोर पर जाने का  ऐलान नहीं हुआ है। फिलहाल, हर्षवर्द्धन की भावेश जोशी के बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन पर निगाहें टिकी हुई हैं।  इस फिल्म के निर्देशक विक्रमादित्य मोटवाने हैं।  विक्रमादित्य ने  ही, अनुराग कश्यप और अभय कोरान्ने  के साथ फिल्म को लिखा है।  इस फिल्म का प्रचार हिंदी भाषा की सुपरहीरो फिल्म के तौर पर किया जा रहा है।  फिल्म की  कहानी में सिकु की है, जो सही करना चाहता है और गलत के खिलाफ खड़ा होना  चाहता है।  सिकु को पता चलता है कि वह बड़ी चीजों के लिए बना है।  यह उसे आम आदमी से सुपरहीरो बना देगा।

भावेश जोशी सुपर हीरो है ! 
फिल्म के ट्रेलर, पोस्टर, आदि में हर्षवर्द्धन कपूर काले लबादे में लिपटे नज़र आते हैं।  ऐसा लबादा, हॉलीवुड का सुपर हीरो पहनता है।  क्या हर्षवर्द्धन कपूर भी मार्वेल कॉमिक्स के सुपरहीरो की तरह बनने जा रहे हैं ? लेकिन, बॉलीवुड के इस सुपरहीरो को खतरे ज़्यादा हैं।  हिंदी के सुपरहीरो  का हॉलीवुड के सुपरहीरो से मुक़ाबला होगा।  क्या विक्रमादित्य मोटवाने, अमित बहल, मधु मांटेना और अनुराग कश्यप के साथ एरोस  इंटरनेशनल और रिलायंस दर्शकों को सुपरहीरो फंतासी में ले जा पाने में सफल होंगे ?

बॉलीवुड के सुपरस्टार पर भरी हॉलीवुड के सुपर हीरो 
बॉक्स ऑफिस से तो ऐसा नहीं लगता ! मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की २२ सुपरहीरो और हॉलीवुड के तमाम बड़े अभिनेता-अभिनेत्रियों वाली फिल्म अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर ने  हिंदुस्तान में तहलका मचा दिया है।  जब तक   यह लेख प्रकाशित होगा, हॉलीवुड की फिल्म इंफिनिटी वॉर बॉक्स ऑफिस पर २०० करोड़ बटोर चुकी होगी।  यह किसी हॉलीवुड फिल्म का सबसे कारोबार है।  इस फिल्म के सामने, अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर जैसे बॉलीवुड के सुपर सितारों और ओह माय गॉड -ओएमजी जैसी सफल फिल्म बनाने वाले उमेश शुक्ला की फिल्म १०२ नॉट आउट बॉक्स ऑफिस पर टॉप से आउट ही रह कर, दूसरे नंबर पर ही रही।  भावेश जोशी से रिलीज़ से पहले यानि १८ मई को मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स के एक दूसरे सुपरहीरो डेडपूल पर फिल्म फिल्म डेडपूल २ रिलीज़ हो रही है।  पहली डेडपूल २०१६ में रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर १७.५३ करोड़ का कारोबार किया था।  इस लिहाज़ से डेडपूल २ के भी बड़ी हिट फिल्म साबित होने की उम्मीद की जा रही है।

२५ मई को भावेश जोशी बनाम सोलो 
२५ मई को दिलचस्प स्थिति होगी।  हर्षवर्द्धन कपूर की सोलो हीरो फिल्म भावेश जोशी के सामने मार्वेल कॉमिक्स के एक सुपर हीरो सोलो अ स्टार वार्स स्टोरी रिलीज़ हो रही है।  यह हॉलीवुड की ब्रह्माण्ड के इर्दगिर्द घूमती साइंस फंतासी फिल्म स्टार वार्स की अन्थोलॉजी  त्रयी का दूसरा हिस्सा है।  इस त्रयी की पहली फिल्म रोग वन १६ दिसंबर २०१६ को रिलीज़ हुई थी।  रोग वन ने उस साल टॉप का कारोबार किया था।  इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर ७.६९ करोड़ का कारोबार किया था।  रॉन होवार्ड की फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता पाने की उम्मीद की जा रही है।

हर्षवर्द्धन की कठिन परीक्षा ! 

हर्षवर्द्धन कपूर एक बार फिर कठिन परीक्षा में फंसे हुए हैं।  उन्हें हॉलीवुड के सुपरहीरो से मुक़ाबला करना है।  भारतीय बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड के सुपरहीरो सचमुच सुपरहीरो साबित हो रहे हैं।  बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ कमाने का कारनामा करने वाले।  अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर की ज़बरदस्त सफलता के बाद हॉलीवुड की फिल्मों के स्टूडियोज उत्साहित हैं।  जब अवेंजर्स दूसरे हफ्ते में कभी वन मैन इंडस्ट्री कहलाने वाले अमिताभ बच्चन की फिल्म को चित कर सकते हैं तो दूसरी फिल्मों की क्या बिसात ! २५ मई को भावेश जोशी के सुपरहीरो को हॉलीवुड के सुपरहीरो से चुनौती तो मिलनी ही है, दूसरी फिल्मों के हीरो तो पहले ही मैदान छोड़ चुके हैं।  क्या भावेश जोशी सुपरहीरो बने हर्षवर्द्धन कपूर हॉलीवुड के हान सोलो के सामने सुपरहीरोइज़्म झाड़ पाएंगे ? क्या वह हिट हीरो बन पाएंगे ?


कंगना रनौत का कांन्स जलवा ! - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment