Sunday 2 February 2020

बॉलीवुड फिल्मों में रीजनल फिल्मों के सितारे


निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म शिकारा द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ कश्मीरी पंडितस में कश्मीरी पंडित दम्पति शिव कुमार धर और शांति धर की भूमिका करने वाले दोनों एक्टर आदिल खान और सादिया कश्मीरी हैं। आदिल खान रेडियो की दुनिया के विख्यात जॉकी आर जे नासर के नाम से पहचाने जाते हैं। परन्तु, शिकारा,  सादिया और आदिल की पहली बॉलीवुड फिल्म है।  इस फिल्म में यह दोनों कश्मीरी पंडित दम्पति की भूमिका कर रहे हैं। विधु विनोद चोपड़ा ने, कश्मीरी पंडित की भूमिका मे इन कश्मीरी चेहरों को फिल्म के चरित्रों की वास्तविकता बनाये रखे के लिए लिया है। यह दोनों एक्टर कश्मीरी एक्टरो का परिचय हिंदी फिल्म दर्शकों से कराएंगे। लेकिन, यह क्षेत्रीय प्रतिभाओं का हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से परिचय पहली बार नहीं हो रहा होगा। क्योंकि, २०१८ में प्रदर्शित फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान में सोपोर कश्मीर के एक्टर बिलाल हुसैन एक ठग की भूमिका में थे दिखाई दिए थे
क्षेत्रीय सितारे हिंदी फिल्म
इस साल, अब तक रिलीज़ फिल्मों पर सरसरी नज़र डालिये। क्षेत्रीय सितारे चमकते नज़र आएंगे। निर्देशक स्नेहा तौरानी की पहली फिल्म भंगड़ा पा ले में सिमी की भूमिका करने वाले अभिनेत्री रुखसार ढिल्लों की यह पहली फिल्म है। मगर, वह एक कन्नड़ और तीन तेलुगु फ़िल्में कर चुकी हैं। इस फिल्म में निम्मो की भूमिका करने वाली एक्ट्रेस श्रिया पिलगांवकर मराठी फिल्म और टेलीविज़न एक्ट्रेस हैं। वह कुछ हिंदी सीरियल कर चुकी हैं। उनकी पहली हिंदी फिल्म शाहरुख़ खान के साथ रईस थी। पांच साल बाद रिलीज़, रमेश सिप्पी की रोमकॉम फिल्म शिमला मिर्ची में हेमा मालिनी की बेटी की भूमिका करने वाली रकुल प्रीत सिंह का हिंदी फिल्म डेब्यू शिमला मिर्ची से एक साल पहले यारियां (२०१४) से हो चुका था। वह दक्षिण की फिल्मों का बड़ा नाम है। लेकिन, मरजावां और दे दे प्यार दे की सफलता के बाद, वह बॉलीवुड में अपने पैर जमा चुकी हैं।
पंजाबी फिल्मों से
२४ जनवरी को रिलीज़, कंगना रनौत की फिल्म पंगा और वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी का पंजाबी कनेक्शन है। फिल्म पंगा में, कंगना रनौत के पति प्रशांत की भूमिका करने वाले अभिनेता जस्सी गिल पंजाबी फिल्म और संगीत का बड़ा नाम है। मगर, पंगा उनकी पहली हिंदी फिल्म नहीं। वह २०१८ में प्रदर्शित, सोनाक्षी सिन्हा और डायना पेंटी के साथ फिल्म हैप्पी फिर भाग जाएगी के नायक थे। रेमो डिसूज़ा निर्देशित डांस फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी की पम्मी सोनम बाजवा ढेरों पंजाबी और दक्षिण की फ़िल्में कर चुकी हैं। उनकी पहली हिंदी फिल्म तकदुम बेआवाज़ रिलीज़ हो कर उतर भी गई। वह पिछले साल फिल्म बाला में एक आइटम गीत करती नज़र आई थी। ३१ जनवरी को रिलीज़ फिल्म हैप्पी हार्डी एंड हीर से गायक-अभिनेता हिमेश रेशमिया की वापसी हुई है। इस फिल्म में हिमेश ने हैप्पी और हार्डी की दोहरी भूमिका की है। इस फिल्म में उनकी नायिका हीर की भूमिका सोनिया मान कर रही है। सोनिया ने तेलुगु और मलयालम की हिट फिल्मों के अलावा कई हिट पंजाबी फ़िल्में भी की हैं। सोनिया की पहली फिल्म कहीं है मेरा प्यार (२०१४) थी। अक्षय कुमार की २७ मार्च को रिलीज़ हो रही एक्शन फिल्म सूर्यवंशी मेंजस्सी गिल के साथ पंजाबी फ़िल्में कर चुकी अभिनेत्री आरुषि शर्मा का हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है। 
हमेशा से दक्षिण के सितारों का जलवा
हिंदी फिल्मों के बड़े कैनवास को देखते हुए, क्षेत्रीय फिल्मों के तमाम सितारे अपनी प्रतिभा आजमाने हमेशा से आते रहे हैं। जैमिनी गणेशन, शिवजी गणेशन, रजनीकांत, कमल हासन, आदि दक्षिण के सुपर स्टार अभिनेता हिंदी फिल्मों में छा जाने के लिए समय समय पर आये।  इनमे से रजनीकांत और कमल हासन को अपेक्षित सफलता मिली। लेकिन यह दोनों भी बॉलीवुड के सुपरस्टार बन पाने में नाकामयाब रहे। दरअसल, इन अभिनेताओं के दौर में, बॉलीवुड की फिल्मों में उत्तर भारतीय, ख़ास तौर पर पंजाबी अभिनेताओं का दबदबा था। लम्बे-ऊंचे कद के गोरे एक्टरों को हिंदी फिल्म दर्शकों का संरक्षण प्राप्त था। ऐसे में, छोटे कद के और काले रंग वाले दक्षिण के अभिनेताओं का हिंदी फिल्मों में सफल होना संभव नहीं था।
दक्षिण की सुंदरियों को सफलता
इस दूर में, दक्षिण से आई अभिनेत्रियों को जम कर सफलता मिली। काली-मोटी आँखों वाली, भावाभिनय करने में समर्थ और नृत्य प्रतिभा की धनी इन अभिनत्रियों की अशोक कुमार, दिलीप कुमार, देव आनंद और राज कपूर से लेकर राजेश खन्ना, धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन के साथ जोड़ियां खूब जमी। इन्ही खासियतों के कारण वैजयंतिमलाला, वहीदा रहमान, पद्मिनी, हेमा मालिनीश्रीदेवी, मीनाक्षी शेषाद्रि, जयाप्रदा, आदि का लम्बे समय तक हिंदी फिल्मों में दबदबा कायम रहा। अलबत्ता, इस दौर में दक्षिण की रागिनी, लक्ष्मी, सिमरन, सुमालता, शारदा, भानुप्रिया, शांतिप्रिया, राधिका, आदि अभिनेत्रियों को असफलता का सामना करना पड़ा।
बाहुबली के बाद
इधर कुछ सालों से, दक्षिण के सितारे फिर जोरआजमाइश करने आ रहे हैं। बाहुबली सीरीज की दो फिल्मों के बाद, प्रभास बॉलीवुड के किसी भी अभिनेता को टक्कर देने वाले अभिनेता बन कर उभरे हैं। उनकी पिछले साल रिलीज़ द्विभाषी फिल्म साहो हिंदी बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ का कारोबार कर पाने में कामयाब हुई है। बाहुबली सीरीज में राणा डग्गुबाती खलनायक की भूमिका मे थे। परन्तु राणा, बाहुबली से काफी पहले फिल्म दम मारो दम में अपना दमखम दिखा चुके थे। इधर हुआ यह है कि दक्षिण के सितारे अपनी तमिल, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों को हिंदी में डब कर या हिंदी में शूट कर रिलीज़ कर रहे हैं।  ख़ास बात यह है कि इन फिल्मों में बॉलीवुड की स्थापित एक्ट्रेस उनकी नायिका होती है। बॉलीवुड का कोई बड़ा एक्टर एक्सटेंडेड कैमिया मे नज़र आता है।  प्रभास की फिल्म साहो की नायिका श्रद्धा कपूर थी। कुछ बॉलीवुड एक्टर खल भूमिका कर रहे थे। आगामी फिल्म आरआरआर में आलिया भट्ट नायिका और अजय देवगन एक्सटेंडेड कैमिया में दिखाई देंगे। इस फिल्म से रामचरण के साथ तेलुगु सुपरस्टार जूनियर एनटीआर का हिंदी फिल्म डेब्यू होगा।  प्रभास की एक फिल्म जान तीन भाषाओँ तेलुगु, तमिल और हिंदी में बनाई जा रही है। इस फिल्म में हिंदी बेल्ट में पहचान बना चुकी पूजा हेगड़े उनकी नायिका हैं। धनुष के साथ आनंद एल राज के हिंदी फिल्म बना रहे हैं।
उत्तर को दक्षिण से चुनौती
हालाँकि, हिंदी फिल्मों की बड़ी एक्ट्रेस में दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ, आलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर, दिशा पाटनी, सारा अली खान, जाह्नवी कपूर, किआरा अडवाणी, आदि का दबदबा कायम है। लेकिन, उन्हें तापसी पन्नू, काजल अग्रवाल, रकुल प्रीत सिंह, कृति सैनन, पूजा हेगड़े, आदि से चुनौती मिल रही है। पिछले साल, दक्षिण की नित्या मेनन, श्रद्धा श्रीनाथ, श्रेया धन्वन्तरि, आदि जैसी अभिनेत्रियों का हिंदी फिल्म डेब्यू हुआ था। इस साल हिंदी फिल्म दर्शक फिल्म मैदान में प्रियमणि, भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया में प्रणिता सुभाष, शमशेरा में त्रिधा चौधरी, आदि की प्रतिभा से परिचित होंगे। रणवीर सिंह के साथ जयेशभाई जोरदार से दक्षिण की हिट अभिनेत्री शालिनी पांडेय का डेब्यू होगा।
दूसरी क्षेत्रीय भाषाओँ से
इस साल कुछ बांगला फिल्म एक्टर भी हिंदी फिल्मों में नज़र आ सकते हैं। महेश भट्ट की वापसी  फिल्म सड़क २ में आलिया भट्ट के नायक बांगला फिल्म एक्टर जिशुआ सेनगुप्ता बनाए गए हैं। एक अन्य बांगला एक्टर रुद्रनिल घोष फिल्म मैदान में अजय देवगन के साथ अहम् भूमिका करेंगे। पंगा एक्टर जस्सी गिल को कार्तिक आर्यन के साथ फिल्म भूल भुलैया २ में शामिल किए जाने की खबर भी है। वह फिल्म सोनम गुप्ता बेवफा है में भी नज़र आएंगे। बंगाली फिल्म सुपरस्टार जीत अपने प्रोडक्शन की फिल्म से हिंदी फिल्म डेब्यू करेंगे। 

No comments:

Post a Comment