Wednesday 26 June 2019

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कॉस्मॉस-माया के मोटू पतलू



प्रमुख एनिमेशन कंपनी द्वारा युवा दर्शकों के लिए बनाये जा रहे मनोरंजक, बच्चों के अनुकूल योग वीडियो को प्रधानमंत्री ने प्रोत्‍साहन दिया।

कॉस्मॉस-माया के प्रतिष्ठित पात्रों, मोटू और पतलू ने रांची में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पांचवें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग किया। ये पात्र बच्चों को योग की ओर प्रेरित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में मौजूद थे। यह प्रयास योग की अच्‍छाई को युवा दर्शकों के जीवन में लाने के कॉस्मॉस-माया के प्रयासों के अनुरूप है। स्टूडियो, 23 मिलियन दर्शकों वाले अपने यूट्यूब प्लेटफॉर्म, वाउकिड्स पर प्रसारण के लिए योग वीडियो बनाने की प्रक्रिया में है।

इन योग वीडियो में कंपनी की हिट सीरीज वीर: द रोबोट बॉयके पात्र वीर और इमली होंगे, जो बच्चों को आसन करना सिखायेंगे, जो कि बच्चों के अनुकूल, आसान और मनोरंजक फॉर्मेट में होंगे। ये वाउकिड्स पर दर्शकों के लिए 12 प्रमुख भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

कॉसमॉस-माया के सीईओ अनीश मेहता ने बताया कि हमें खुशी है कि हमारे पात्र, मोटू और पतलू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा कर रहे हैं। भगवद्गीता कहती है कि योग स्वयं के माध्‍यम से, स्वयं के लिए, स्‍वयं की यात्रा है। हमारा प्रयास रहा है कि हम अपने सभी कर्मचारियों और दर्शकों तक इस संदेश को प्रसारित करें। इसके लिए हम उत्‍कृष्‍ट वीडियो बनाने की प्रक्रिया में हैं ताकि बच्चों को योग के लाभों को समझने में मदद मिल सके। 23 मिलियन ग्राहकों के साथ, इन वीडियो की पहुंच और दायरा बहुत ही व्‍यापक रहेगा। अपने प्रधानमंत्री के नक्शेकदम पर चलते हुए हमें बहुत गर्व है, और हम 12 क्षेत्रीय भाषाओं में योग को देश के कोने-कोने तक ले जाएंगे।

45 मिनट तक चलने वाले विशाल योग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 40, 000 लोग मैदान में एकत्रित हुए थे। निकलोडियन ने चैनल के हिस्से के रूप में मोटू पतलू को शामिल किया था।प्रतिष्ठित लोगों ने एनिमेटेड पात्रों को मैदान में योग करते हुए देखा। योग दिवस के मेगा उत्सव को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने सभी लोगों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया और उनसे योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह किया। मोदी के साथ झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुबर दास, आयुष मंत्री श्रीपाद नाइक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र केसरी सहित कई मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौजूद थे।

झारखंड सरकार ने अपने बयान में कहा कि "बच्चों को योग की ओर आकर्षित करने के लिए पात्र, यानी मोटू और पतलू मैदान में उपस्‍थित थे।"

No comments:

Post a Comment