Sunday 23 June 2019

बॉलीवुड न्यूज़ २३ जून २०१९


पानीपत में पेशवाओं की मददगार जीनत अमान !
आशुतोष गोवारिकर की फिल्म पानीपत में, पानीपत के तीसरे युद्ध के दो मुख्य किरदार सदाशिवराव भाऊ (अर्जुन कपूर) और अहमद शाह अब्दाली (संजय दत्त) के अलावा एक तीसरे किरदार सकीना बेगम की भूमिका के लिए १९७० और १९८० के दशक की टॉप एक्ट्रेस ज़ीनत अमान को शामिल कर लिया गया है। पानीपत के तीसरे युद्ध में सकीना बेगम का ख़ास योगदान है। सब तरफ से निराश मराठाओं को होशियारगंज की शासक सकीना बेगम से ही आस बंधी थी। यह भूमिका इस युद्ध के लिहाज़ से काफी महत्वपूर्ण है। क्या इस भूमिका से जीनत अमान की रूपहले परदे पर वापसी हो रही है ? अभी यह कहना ज़ल्दबाज़ी होगी। जीनत अमान, २०१४ में रिलीज़ ड्रामा फिल्म स्ट्रिंग्स ऑफ़ पैशन के बाद किसी फिल्म में नज़र नहीं आई थी। हालाँकि, वह फैशन शो और टीवी पर नज़र आती रही हैं। यहाँ एक ख़ास बात यह कि पानीपत में जीनत अमान को निर्देशन देने वाले आशुतोष गोवारिकर ने जीनत अमान के साथ बतौर एक्टर अनंत बालानी की फिल्म गवाही (१९८९) में अभिनय किया था। इस लिहाज़ से, यह दोनों ३० साल बाद एक दूसरे के आमने सामने होंगे। बेशक उनके रोल बदल चुके होंगे। पानीपत, ६ दिसंबर २०१९ को रिलीज़ हो रही है।

शाहरुख़ खान और आर्यन बने द लायन किंग के बाप-बेटा
शाहरुख़ खान, काफी समय से अपने बेटे आर्यन को किसी हॉलीवुड प्रोजेक्ट से जोड़ने की कोशिश कर रहे थे। इसमे उन्हें सफलता मिल गई है। १७ जुलाई को रिलीज़ होने वाली डिज्नी की लाइव एक्शन फिल्म द लायन किंग में, आर्यन खान अपनी आवाज़ से सुनाई देंगे। इस फिल्म की कहानी जंगल के राजा शेर के बेटे के सिंहासन सम्हालने की है। यह फिल्म इंग्लिश के अलावा तमिल, तेलुगु और हिंदी में भी रिलीज़ हो रही है। हिंदी में डब, द लायन किंग में शेर मुफासा को शाहरुख़ खान और  लायन के बेटे सिम्बा को आर्यन खान आवाज़ देंगे। फिल्म की कहानी में सिम्बा का चरित्र केंद्रीय है। इस लिहाज़ से, आर्यन को आवाज़ से अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल रहा है। इस खबर को अपने सोशल मीडिया पर एक फोटो के साथ शेयर करते हुए शाहरुख़ खान ने लिखा, “एक पिता के तौर पर मैं मुफासा और उसके बेटे सिम्बा के सम्बन्ध से खुद को जुड़ा महसूस करता हूँ। लायन किंग की लिगेसी कालातीत है। मैं इस फिल्म में अपनी आवाज़ से बेटे आर्यन से जुड़ का ख़ास महसूस कर रहा हूँ।शाहरुख़ खान और उनके २१ साल के बेटे आर्यन, इससे पहले भी हॉलीवुड फिल्म द इन्क्रेडिबल्स (२००४) में भी बाप-बेटे मिस्टर लाजवाब और तेज़ को आवाज़ दे चुके हैं।

धूम ४ कहलायेगी फाइटरस ?
धूम फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म धूम ४ को लेकर, यशराज फिल्म्स के ऑफिस में हलचल है। खबर थी कि इस चौथी फिल्म मे, जॉन अब्राहम, हृथिक रोशन और आमिर खान के बाद शाहरुख़ खान मुख्य विलेन भूमिका से धूम मचाएंगे। लेकिन, अभी किसी स्तर से इस खबर को पुख्ता नहीं बताया गया है। अन्दर खाने तो खबर यह है कि धूम ४, शाहरुख़ खान के साथ नहीं बनेगी. बल्कि हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म, जिसका नाम फाइटरस बताया जा रहा था, को ही धूम ४ टाइटल दे दिया जाएगा। ऐसा सोचने का कारण यह है कि धूम फ्रैंचाइज़ी की फिल्मों की तरह, फाइटरस की कहानी भी युवा दर्शकों को आकर्षित करने वाली है। इसलिए इसे धूम ४ टाइटल देना सही समझा जा रहा है। लेकिन, इस कहानी में दो पेंच है। धूम सीरीज की अब तक की तीन फिल्मों में एक एंटी हीरो ही हुआ करता था। यहाँ पर दो किरदार हैं। दूसरा यह कि धूम, धूम २ और धूम ३ में धूम मचाने वाले अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा के किरदारों का क्या होगा। क्या इनके बिना धूम फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म वास्तविक धूम फिल्म बन पायेगी ? अब तो वक़्त बतायेगा कि हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म का नाम फाइटरस होता है या धूम ४ ?

अजित कुमार की फिल्म के रीमेक में जॉन अब्राहम
जॉन अब्राहम इस समय, बाटला हाउस, पागलपंथी और सत्यमेव जयते २ में व्यस्त है। इसी व्यस्तता के चलते, वह सरफ़रोश के सीक्वल सरफ़रोश २ से बाहर हो गए थे। इसके बावजूद, वह एक रीमेक फिल्म की तैयारी में जुटे हुए हैं। यह रीमेक तमिल फिल्मों के सुपरस्टार अजित कुमार की फिल्म वेदलम का हिंदी रीमेक है। एक डॉन के, अपने क्रोध और हिंसा को दबाते हुए, तीन बुरे लोगों से युद्ध की इस कहानी में दिलचस्प मोड़ हैं। शिवा निर्देशित इस फिल्म को बड़ी सफलता मिली थी। इस फिल्म को सुल्तान : द सेवियर टाइटल के साथ बांगला में भी बनाया गया था। चूंकि, इस फिल्म में काफी एक्शन है, इसलिए इस फिल्म का रीमेक जॉन अब्राहम के अनुकूल है। फिल्म पूरे हिंदुस्तान को पसंद आये, इसलिए कहानी में उस तरह से बदलाव किये जायेंगे। इस रीमेक फिल्म की शूटिंग अगले साल ही शुरू हो पायेगी। उससे पहले, फिल्म के तीन विलेन, एक महिला वकील और नायक की स्मृति खो चुकी बहन की भूमिका कौन करेगा, इसकी जानकारी भी हो जायेगी। फिल्म का निर्देशन शिवा ही कर सकते हैं। अगर ऐसा होगा तो यह शिवा हिंदी फिल्म डेब्यू होगा। अजित कुमार की ज़ल्द रिलीज़ होने वाली एक तमिल फिल्म, अमिताभ बच्चन की पिंक की रीमेक है। अजित की एक अन्य फिल्म वीरम के हिंदी रीमेक में विक्की कौशल अभिनय करेंगे।

दो महीना पहले दर्शकों के सामने होगी सूर्यवंशी
जैसे ही, रोहित शेट्टी ने, अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज़ की तारीख़ ईद वीकेंड २०२० से बदल कर २७ मार्च २०२० की, अक्षय कुमार के प्रशंसकों का गुस्सा फूट पड़ा। ट्विटर पर भगोड़ा रोहित शेट्टी ट्रेंड करने लगा।  रोहित शेट्टी को चुनी हुई गालियों से नवाज़ा जाने लगा। लेकिन यह अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी का सोचा समझा निर्णय था । अक्षय कुमार का  सलमान खान से डरने का कोई सवाल ही नहीं है। जब जब टकराव हुआ है, सलमान खान ने अक्षय कुमार से मात खाई है। सुहाग और हम हैं बेमिसाल, अंदाज़ अपना अपना और संगदिल सनम, ब्लू और मैं और मिसेज खन्ना तथा गरम मसाला और क्योंकि का टकराव अक्षय कुमार के पक्ष में गया था । अक्षय कुमार जानते थे कि २०२० में भी  उनकी फिल्म सलमान की  फिल्म पर भारी पड़ेगी।  इसके बावजूद उन्होंने सूर्यवंशी और इंशाअल्लाह का क्लैश टाला तो इसलिए कि सूर्यवंशी की शूटिंग ४० प्रतिशत तक पूरी हो चुकी है।  फिल्म की पूरी शूटिंग अगले दो महीनों में ख़त्म हो जाएगी । सूर्यवंशी दिसंबर में रिलीज़ हो सकती थी। ऐसे में सूर्यवंशी की रिलीज़ ईद २०२० तक टालने की क्या ज़रुरत ! इसे देखते हुए ही, सूर्यवंशी को २७ मार्च २०२० को रिलीज़ करने का फैसला किया गया । 

चार देशों में होगी बागी ३ की शूटिंग
निर्माता साजिद नाडियाडवाला की, बागी फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म बागी ३ में, रितेश देशमुख को  भी शामिल कर लिया गया हैं। अहमद खान निर्देशित इस फ्रैंचाइज़ी फिल्म के एक्शन हीरो टाइगर श्रॉफ हैं। पहली बागी में श्रद्धा कपूर, टाइगर की नायिका थी। लेकिन, दूसरी बागी में दिशा पटानी ने श्रद्धा की जगह ले ली। अब श्रद्धा कपूर ने फिर बागी में वापसी की है। बागी ३ में रितेश देशमुख की भूमिका क्या होगी ? वह फिल्म के सह नायक होंगे या खलनायक ? अभी इन सारे सवालों का जवाब मिलना बाकी है। रितेश देशमुख, ने साजिद नाडियाडवाला की छः फ़िल्में की हैं। मगर, वह पहली बार टाइगर श्रॉफ के साथ स्क्रीन शेयर कर रहे होंगे। खबर है कि वह फिल्म में टाइगर श्रॉफ के बड़े भाई की भूमिका में होंगे । श्रद्धा कपूर के साथ, रितेश ने फिल्म एक विलेन की थी। इस फिल्म के विलेन रितेश देशमुख ही थे। फिल्म को बड़ी सफलता मिली थी। खबर है कि बागी ३ की शूटिंग दुनिया के चार देशों में की जायेगी। जहाँ तक फिल्म के प्लाट की बात है, इसके लिए टर्की और सर्बिया की लोकेशन उपयुक्त होगी। लेकिन, साजिद नडियादवाला और अहमद खान का इरादा मिस्त्र और मोरक्को की लोकेशन को भी फिल्म का हिस्सा बनाने का है। यह फिल्म ६ मार्च २०२० को रिलीज़ होगी।

बादशाह की डेब्यू फिल्म को मिला टाइटल
फरवरी में, रैपर बादशाह के फिल्म डेब्यू का ऐलान हुआ था।  इस फिल्म का निर्देशन डेब्यूटांट डायरेक्टर शिल्पी दासगुप्ता कर रही थी।  इस फिल्म में, बादशाह की नायिका सोनाक्षी सिन्हा थी।  ख़ास बात यह थी कि बादशाह की डेब्यू फिल्म की शूटिंग तो शुरू हो गई, लेकिन इसके टाइटल का अतापता नहीं था।  यहाँ तक कि शूटिंग भी पूरी हो गई।  सोनाक्षी सिन्हा  ने ट्वीट किया, "कब से पूछ रहे हैं इस पिक्चर का नाम क्या है ?" अब सोनाक्षी सिन्हा ने ही अपनी फिल्म का टाइटल भी ट्वीट किया, "मैं रोमांचित हूँ यह बताते हुए कि मेरी अगली फिल्म का टाइटल खानदानी शफाखाना होगा।  यह फिल्म २६ जुलाई को रिलीज़ हो रही है।" खानदानी शफाखाना एक छोटे शहर की कहानी है। सोनाक्षी सिन्हा अपने परिवार को चलाने के लिए, अपने पिता का दवाखाना फिर शुरू करती है। उसे इस प्रयास में किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसका प्रदर्शन सोनाक्षी सिन्हा के किरदार के माध्यम से होगा।  इस फिल्म से, सोनाक्षी सिन्हा के नायक के तौर पर रैपर बादशाह का डेब्यू हो रहा है।  हालाँकि, रैपर बादशाह को अक्षय कुमार और करीना कपूर के साथ गुड न्यूज़ भी ऑफर हुई थी। इससे पहले उन्हें करण जौहर की फिल्म लस्ट स्टोरीज में विक्की कौशल वाली भूमिका भी दी गई थी।  लेकिन, बादशाह ने इन फिल्मों को मना कर दिया।

मुंबई सागा में जैकी श्रॉफ और सुनील शेट्टी भी
निदेशक संजय गुप्ता की फिल्म मुंबई सागा में एक्टरों की भरमार हो गई है । जॉन अब्राहम और इमरान हाश्मी के साथ जैकी श्रॉफ और सुनील शेट्टी पहले ही जुड़ चुके थे। अब फिल्म में प्रतीक बब्बर, गुलशन ग्रोवर, रोहित रॉय और अमोल गुप्ते भी गैंगस्टर या पुलिस भूमिका में हो नज़र आएंगे । संजय गुप्ता ने, ज़्यादातर गैंगस्टर फ़िल्में हॉलीवुड की फिल्मों की नक़ल में बनाई हैं। शूटआउट एट लोखंडवाला और शूटआउट एट वडाला ही ऎसी फ़िल्में थी, जो बॉम्बे के रियल गैंगस्टर पर थी।  इन फिल्मों को दर्शकों ने पसंद भी किया। संजय गुप्ता की, २०१७ में रिलीज़ फिल्म काबिल एक कोरियाई फिल्म का रीमेक थी। फिल्म मुंबई सागा मे शामिल की गई तमाम स्टारकास्ट के साथ, संजय पहले भी फ़िल्में कर चुके हैं। मुंबई सागा से किसी एक्ट्रेस का नाम नहीं जुड़ा हुआ है। जबकि, संजय गुप्ता की फिल्म में आइटम सांग काफी ख़ास होते हैं। यहाँ तक कि काबिल में भी उर्वशी रौतेला का एक आइटम सांग था।  हो सकता है कि आगे चले कर एकाधिक अभिनेत्रियां आइटम सांग करती नज़र आएं। मुंबई के १९८० से १९९० दशक की यात्रा को दर्शाने वाली निर्माता भूषण कुमार की इस फिल्म की शूटिंग अगले महीने से शुरू होने की खबर है। यह फिल्म २०२० में रिलीज़ होगी।

राजामौली चाहें बाहुबली जोड़ी !
दक्षिण की तीन फ़िल्में, हिंदी बेल्ट मे काफी चर्चित हो रही हैं। यह तीनों फ़िल्में बॉलीवुड के एक्टरों की मौजूदगी के अलावा हिंदी में ड़ब कर भी रिलीज़ की जाएंगी। यह तीन फ़िल्में सई रा नरसिम्हा रेड्डी, साहो और ट्रिपल हैं । अमिताभ बच्चन की मेहमान  भूमिका वाली सई रा नरसिम्हा रेड्डी, २ अक्टूबर को रिलीज़ होने जा रही है। जबकि, साहो १५ अगस्त को और ट्रिपल आर अगले साल रिलीज़ होगी।  पहला टीज़र रिलीज़ होने के साथ ही, हिंदी दर्शकों को प्रभाष की श्रद्धा कपूर, जैकी श्रॉफ और नील नितिन मुकेश अभिनीत फिल्म साहो की १५ अगस्त को बेसब्री से प्रतीक्षा है। एस एस राजामौली की ट्रिपल आर में रामचरण और जूनियर एनटीआर के साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट का तेलुगु फिल्म डेब्यू होने जा रहा है।  राजामौली चाहते हैं कि उनकी फिल्म को हिंदी बेल्ट में भी बाहुबली जैसे दर्शक मिले। फिल्म का बजट ३०० करोड़ के पार है।  हिंदी बेल्ट की खातिर राजामौली ने आलिया के अलावा अजय देवगन को भी ख़ास भूमिका में ले रखा है।  जिस प्रकार से , बाहुबली के बाद, प्रभाष और अनुष्का शेट्टी की जोड़ी, हिंदी बेल्ट में लोकप्रिय हुई थी, राजामौली चाहते हैं कि ट्रिपल आर में भी यह जोड़ी ख़ास भूमिका में आये।  इसके लिए वह प्रयास कर रहे हैं।  हो सकता है कि दर्शकों को साहो के बाद ट्रिपल आर में भी अपने पसंदीदा एक्टर देखने को मिल जाएँ।

भारत के निर्देशक की फिल्म में ईशान खट्टर
बियॉन्ड द क्लाउड्स के बाद धड़क से दर्शकों का दिल धड़काने के बाद ईशान खट्टर, सुर्ख़ियों से बिलकुल बाहर हो गए थे।  जबकि, धड़क में उनकी नायिका जाह्नवी कपूर एक के बाद के फ़िल्में साइन करती चली गई।  वह इस समय, रूह अफ़ज़ा, रणभूमितख़्त और गुंजन सक्सेना बायोपिक में अभिनय कर रही है।  लेकिन, ईशान खट्टर के  खेमे में ख़ामोशी है।  पता चला कि एक तो ईशान फ़िल्में साइन करने के बजाय स्क्रिप्ट रिजेक्ट करते चले जा रहे थे। दूसरे, उनके अपने मेंटर करण जौहर से झगड़ा हो गया है। उन्हें करण  द्वारा अपने खेमे से निकाले जाने की भी खबर है। लेकिन, अब ईशान खट्टर के प्रशंसकों के लिए खुशखबरी है।  उन्हें, भारत के डायरेक्टर अली अब्बास ज़फर अपनी फिल्म में लेना चाहते हैं।  यह फिल्म अली अब्बास ज़फर के प्रोडक्शन के अन्तर्गत बनाई जाएगी।  लेकिन वह इस फिल्म को निर्देशित नहीं करेंगे।  इस फिल्म का निर्देशक उनके एक सह निर्देशक स्वतंत्र  रूप से करेंगे। अभी इस फिल्म की कहानी और दूसरी कास्ट यथा निर्देशक, आदि का ऐलान नहीं किया गया है।  लेकिन, इस फिलहाल अनाम फिल्म में, ईशान खट्टर की नायिका सारा अली खान होंगी।  सैफ अली खान और अमृता सिंह की बड़ी बेटी ने केदारनाथ और सिम्बा के बाद, बॉलीवुड में अपनी जगह बना ली है।  

No comments:

Post a Comment