Thursday 27 June 2019

बिग बी एक, चेहरे अनेक


अमिताभ बच्चन, इन दिनों, कॉमेडी ड्रामा फिल्म गुलाबो सिताबो की शूटिंग लखनऊ में कर रहे हैं। पिछले दिनों इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के किरदार का एक चित्र सोशल नेटवर्क पर जारी हुआ । इस चित्र में, लम्बी सफ़ेद दाढ़ी,  हाई पॉवर का चश्मा, स्कल कैप के ऊपर कपड़ा ओढ़े हुए हैं । पहली नज़र में पहचानना मुश्किल था कि वह अमिताभ बच्चन हैं । यह कमाल था प्रोस्थेटिक मेकअप का, जिसमे अमिताभ बच्चन की नाक कुछ ज्यादा बड़ी और लम्बी नज़र आ रही थी ।



वकील का जुदा चेहरा
अमिताभ बच्चन, खुद पर प्रोस्थेटिक मेकअप का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं । उनकी एक आगामी फिल्म चेहरे भी इसका प्रमाण हैं । रूमी जाफ़री की इस फिल्म में वह इमरान हाश्मी के आमिर व्यवसाई चरित्र के साथ एक रिटायर हो चुके बूढ़े वकील की भूमिका में हैं ।  अमिताभ बच्चन ने पहले भी पिंक और बदला जैसी फिल्मों में वकील की भूमिका की है । इसलिए, इन भूमिकाओं के दोहराव से बचने के लिए उन्होंने खुद पर प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तेमाल किया । चेहरे में उनका वकील किरदार लम्बी चोटीदार दाढी और बालों के कारण बिलकुल अलग नज़र आता है ।



बूढ़े बेटे के बाप !
नसीब, अमर अकबर अन्थोनी, कुली और अजूबा की मशहूर अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर जोड़ी, २७ साल बाद, फ़िल्म १०२ नॉट आउट में बूढ़े किरदारों में साथ थी । इस जोड़ी ने फिल्म में बाप और बेटा बनने के लिए अपने चेहरे पर घंटों प्रोस्थेटिक मेकअप करवाया था । इस मेकअप में अमिताभ बच्चन लम्बे सफ़ेद बाल और दाढ़ी में थे ।



अमिताभ बच्चन बने औरो
प्रोस्थेटिक मेकअप के ज़रिये परदे पर कमाल करना कोई अमिताभ बच्चन से सीखे । दस साल पहले रिलीज़, आर बल्की की फिल्म पा में प्रोस्थेटिक मेकअप करवा कर, अमिताभ बच्चन, अपने रियल लाइफ बेटे अभिषेक बच्चन के, प्रोगेरिया बीमारी से ग्रस्त १२ साल के बच्चे की भूमिका कर रहे थे । इस भूमिका के लिए, उन्हें श्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया था ।

No comments:

Post a Comment