Sunday 30 June 2019

हिंदी फिल्मों के परदे पर Prosthetic Makeup का जादू


अच्छी एक्टिंग और अच्छी कहानी ही नहीं स्टार्स के लुक्स भी फ़िल्म को श्रेष्ठ बनाने के लिए जरुरी है और हमारे बॉलीवुड स्टार इस बात को बहुत सीरियस लेते हैं। कभी जिम में घंटो मेहनत करके तो कभी मेकअप का ज़बरदस्त इस्तेमाल करके वो कुछ ऐसे अंदाज़ में सामने आते हैं कि जनता उन्हें देखकर चौंक जाती है। आजकल तो प्रोस्थेटिक मेकअप का जलवा है। इस मेकअप के सहारे तमाम बॉलीवुड एक्टर दर्शकों को चौंका रहे हैं। 

अमिताभ बच्चन के चेहरे
प्रोस्थेटिक मेकअप के कमाल के लिहाज़ से अमिताभ बच्चन की दो निर्माणाधीन फ़िल्में उल्लेखनीय हैं। रूमी जाफ़री निर्देशित फिल्म चेहरे में अमिताभ बच्चन और इमरान हाश्मी की मुख्य भूमिका है।  पिछले दिनों जारी, इस फिल्म के फर्स्ट लुक में अमिताभ बच्चन को देख कर दर्शक चौंक पड़े थे। लम्बी चोटीदार दाढ़ी में वह पहचान नहीं आ रहे थे। इस फिल्म में वह एक सजग नागरिक की भूमिका में हैं। अमिताभ बच्चन ने, पिछली दिनों एक फिर अपने प्रशंसकों को चौंकाया था। फिल्म गुलाबो- सिताबो के निर्माता द्वारा जारी फिल्म के फर्स्ट लुक वाले एक्टर को कोई पहचान नहीं सकता था, अगर फिल्म के निर्माता ने यह न बताया होता कि ऊंचे पैजामे द्वारा यह मुस्लिम वास्तव में अमिताभ बच्चन हैं। प्रोस्थेटिक मेकअप के जरिये उनकी नाक को तक काफी बदल दिया गया था।

सुपरस्टार भी चाहे प्रोस्थेटिक 
अगर, दर्शक मिले और उनकी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर चांदी बटोरें तो प्रोस्थेटिक मेकअप के लिए अमिताभ बच्चन ही नहीं, बॉलीवुड के कई बड़े स्टार भी तैयार हैं। बॉलीवुड के ग्रीक गॉड माने जाने वाले अभिनेता हृथिक रोशन भी प्रोस्थेटिक मेकअप के ज़रिये अपना चेहरा बदल चुके हैं। निर्देशक संजय गढ़वी की धूम फ्रैंचाइज़ी की दूसरी फिल्म धूम २ में हृथिक रोशन ने एक शातिर चोर की भूमिका की थी। यह चोर वेश बदल कर पुलिस वालों को चकमा देता है और कीमती माल ले उड़ता है। हृथिक रोशन, यह चकमा प्रोस्थेटिक मेकअप से बनाए गए चेहरे की बदौलत ही दे सके थे। पिछले साल रिलीज़ शंकर की विज्ञान फंतासी फिल्म २.० के पक्षी राजन के लिए अक्षय कुमार ने प्रोस्थेटिक मेकअप करवा था। इस फिल्म में वह पक्षी के रूप में बदलते नज़र आते थे। इस फिल्म ने, अक्षय कुमार को उनके करियर की सबसे अच्छी ओपनिंग लेने वाली फिल्म दिलवाई थी। शाहरुख़ खान ने फिल्म फैन में अपनी दोहरी भूमिका में से एक के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तेमाल किया था। अमिताभ बच्चन ने पा और १०२ नॉट आउट में अपने किरदारों के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप का सहारा लिया था।

प्रोस्थेटिक मेकअप के कमल
तमिल फिल्म सुपरस्टार कमल हासन ने, २०१३ में रिलीज़ फिल्म विश्वरूपम में एक रॉ एजेंट की भूमिका की थी. चूंकि, रॉ एजेंट को अपने बदले रूप में भी जासूसी करनी पड़ती है, इसलिए कमल हासन के किरदार ने भी कई रूप धरे थे. वह फिल्म में एक नृत्य प्रशिक्षक के रूप में बेमिसाल थे. कमल हासन ने अपनी कई तमिल फिल्मों में विभिन्न अवतार किये थे. लेकिन, हिंदी दर्शकों ने उनके कुछ किरदार ही देखें हैं. कमल हासन ने, अप्पू राजा फिल्म में एक बौने की भूमिका कर दर्शकों को चौंका दिया था. १९९६ में रिलीज़ फिल्म हिन्दुस्तानी में कमल हासन ने बाप और बेटे की दोहरी भूमिका की थी. इस बूढ़े पिता की भूमिका के लिए कमल हासन ने प्रोस्थेटिक मेकअप करवाया था. फिल्म हे राम का कमल हासन का ८९ साल का हिन्दू किरदार प्रोस्थेटिक की देन था. कमल हासन ने फिल्म मेयर साहब, दशावतारम, चाची ४२०, आदि फिल्मों के भिन्न किरदार प्रोस्थेटिक मेकअप के सहारे ही किये थे। 

प्रोस्थेटिक चेहरे पे चेहरा
हालाँकि, प्रोस्थेटिक मेकअप के ज़रिये फिल्म एक्टर का चेहरा बदलने के उदाहरण आजकल काफी नज़र आ रहे हैं। लेकिन, बॉलीवुड के लिहाज़ से प्रोस्थेटिक मेकअप आज की बात नहीं है। १३ मार्च १९८१ को रिलीज़ ड्रामा हॉरर रोमांस फिल्म चेहरे पे चेहरा में पहली बार प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तेमाल किया गया था। संजीव कुमार और रेखा की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में संजीव कुमार ने गोवा के एक छोटे गाँव में रहने वाले डॉक्टर विल्सन की भूमिका की थी। उसका एक वैज्ञानिक शोध कुछ गड़बड़ हो जाता है, जिसके कारण से डॉक्टर विल्सन भयानक चेहरे वाला ब्लैकस्टोन बन जाता है। राज तिलक निर्देशित इस फिल्म को सफलता नहीं मिली थी। बाद में, संजीव कुमार ने फिल्म नया दिन नई रात और जानी दुश्मन में भी प्रोस्थेटिक मेकअप के जरिये कुछ किरदार किए थे। 

आगामी फिल्मों में
कभी पूरी तरह से एक्टर की इमेज पर आधारित फ़िल्में बनाने वाला बॉलीवुड अब रीयलिस्टिक फ़िल्में भी बनाने लगा है। इन फिल्मों को दर्शकों में मिलती स्वीकार्यता को देखते हुए एक्टर भी अपने लुक को बदलने में हिचक नहीं दिखाते। यही कारण है कि बॉलीवुड की तमाम ग्लैमरस एक्ट्रेस और चॉकलेटी हीरो भी अपने चेहरे को बदलने के लिए घंटों मेकअप कराने में हिचक नहीं दिखाते। पिछले दिनों, निर्देशक मेघना गुलजार की फिल्म छपाक का फर्स्ट लुक जारी हुआ था। यह फिल्म एसिड अटैक की शिकार एक लड़की लक्ष्मी अगरवाल के चरित्र से प्रेरित है। इस फिल्म में लक्ष्मी अगरवाल की भूमिका पद्मावत एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण कर रही हैं। फिल्म में जले हुए चेहरे वाली लक्ष्मी बनने के लिए दीपिका पादुकोण ने अपने चेहरे पर प्रोस्थेटिक मेकअप करवाया है। इसके लिए उन्होंने लगातार रोजाना दो तीन घंटे तक अपने चेहरे पर मेकअप करवा था। इस मेकअप को उतरवाने के लिए भी दो घंटे लगते थे। मेकअप करवाने में इतना ही समय तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर को भी फिल्म सांड की आंख में दो बूढ़े किरदार करने के लिए करवाना पड़ता था। इस फिल्म का फर्स्ट लुक पोस्टर देख कर इस मेकअप का कमाल देखा जा सकता है।
  
कुछ चौंकाऊ मेकअप
२०१७ में, निर्देशक दिनेश विजन की डेब्यू फिल्म राबता का एक फर्स्ट लुक जारी हुआ था। इसमे एक बूढा व्यक्ति पहाड़ी पर बैठा नज़र आता था। यह बूढा किरदार अभिनेता राजकुमार राव थे। यह बूढा ३२४ साल की उम्र का था। वह सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन को उनके पूर्व जन्म की कहानी सुनाता था। इस चित्र को देख कर राजकुमार राव के प्रशंसक चौंक उठे थे। राजकुमार राव की तरह श्रीदेवी की थ्रिलर फिल्म मॉम में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी अपने लुक से पहचाने नहीं जाते थे। इस भूमिका के लिए नवाज़ ने कम बालों वाली विग पहनी थी और जबड़ों पर प्रोस्थेटिक चढ़वाया था। फिल्म फैन में, शाहरुख़ खान ने फिल्म स्टार और उसके हमशक्ल प्रशंसक की भूमिका की थी। हमशक्ल प्रशंसक की भूमिका के लिए शाहरुख़ खान ने अपने चेहरे पर प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तेमाल किया था। एक निगाह में दर्शक उनके इस प्रशंसक को वास्तविक हमशक्ल समझ रहे थे। ऋषि कपूर ने फिल्म कपूर एंड संस तथा १०२ नॉट आउट में भी बूढ़े किरदार के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप करवाया था। कपूर एंड संस में तो वह व्हील चेयर पर बैठे तोंद वाले दादा कपूर बने थे। 


कुछ यह भी
अनुराग कश्यप और इम्तियाज़ अली की फिल्मों के एक्टर टेडी मौर्या फिल्म गुलाल में प्रोस्थेटिक मेकअप के कमाल से ही अर्द्ध-नारीश्वर की भूमिका कर सके थे। इम्तियाज़ अली की रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की फिल्म तमाशा में एक कहानीकार की भूमिका में पियूष मिश्र को पहचानना मुश्किल हो रहा था। इसी प्रकार से गोविंदा ने आंटी नंबर १, विक्रम ने फिल्म आई, नील नितिन मुकेश ने इंदु सरकार में प्रोस्थेटिक मेकअप की बदौलत संजय गाँधी की भूमिका की थी। विशाल भरद्वाज की फिल्म मकड़ी में शबाना आज़मी का चुड़ैल रूप इसी प्रोस्थेटिक मेकअप की बदौलत था।फिल्म तेरे बिन लादेन में सिकंदर खेर प्रोस्थेटिक मेकअप के ज़रिये वेश बदल बदल कर, सीआईए के एजेंट का किरदार अंजाम दे रहे थे। फिल्म रॉ में भी रॉ एजेंट बने जॉन अब्राहम, प्रोस्थेटिक मेकअप करके वेश बदल रहे थे। प्रोस्थेटिक मेकअप के सहारे दिलीप प्रभावलकर को गाँधी जी का रूप दिया गया था। निर्देशक सृजित मुख़र्जी की फिल्म बेगम जान में, हाउसफुल सीरीज की फिल्मों का पाश्ता चंकी पाण्डेय, प्रोस्थेटिक मेकअप के सहारे ही कुटिल विलेन कबीर बन सका था। श्रद्धा कपूर ने फिल्म हसीना पार्कर, प्रियंका चोपड़ा ने मैरी कॉम तथा रणदीप हूडा ने फिल्म सरबजीत में प्रोस्थेटिक मेकअप का इस्तेमाल कर अपनी केंद्रीय भूमिकाये की थी। 

No comments:

Post a Comment