Thursday 27 June 2019

टाइटल बदलने का मेंटल, बॉक्स ऑफिस का रूह अफज़ा


निर्माता एकता कपूर की फिल्म मेन्टल है क्या को इस महीने सेंसर सर्टिफिकेट दिया जाना था। लेकिनबोर्ड के सदस्यों के सामने कंगना रनौत, राजकुमार राव और अमायरा दस्तूर की इस फिल्म की स्क्रीनिंग यकायक टाल दी गई।  इसके साथ ही खबर उड़ी कि इंडियन साइकियाट्रिक सोसाइटी की शिकायत का संज्ञान लेते हुए, सेंसर बोर्ड ने फिल्म के निर्माताओं को टाइटल बदलने का सुझाव दिया है। अब खबर है कि एकता कपूर इस फिल्म का टाइटल मेन्टल है क्या से बदल कर सेंटीमेंटल है क्या करने पर विचार कर रही है।



रूह अफज़ा या रूही अफज़ा या....!
बॉलीवुड के गलियारों की खबर है कि एक और फिल्म का टाइटल बदलेगा।  संयोग की बात यह है कि इस फिल्म के नायक भी राजकुमार राव हैं।  निर्माता दिनेश विजन की हॉरर कॉमेडी फ्रैंचाइज़ी की फिल्म रूह अफ़ज़ा में राजकुमार राव की नायिका जाह्नवी कपूर की है।  यह एक भूत के दुल्हन की सुहाग सेज की खुशबू सूंघ कर बेकाबू हो जाने की रोचक दास्तान है। हार्दिक मेहता की इस फिल्म की शूटिंग शुरू होने पर क्लैपर बोर्ड पर रूह अफ़ज़ा के बजाय रूही अफ़ज़ा लिखा नज़र आ रहा था।  लेकिन, खबर है कि अभी इस फिल्म का टाइटल फिर बदला जाएगा।



जब लवरात्रि बनी लवयात्री  
टाइटल का झगड़ा तो बरसों से चला आ रहा है। पिछले साल, संजय लीला भंसाली अपनी काल्पनिक ऐतिहासिक फिल्म पद्मावती को पद्मावत नाम किये जाने के बाद ही रिलीज़ कर सके थे। इसी प्रकार से निर्माता सलमान खान को अपने बहनोई आयुष शर्मा की फिल्म लवरात्रि का टाइटल बदल कर लवयात्री करना पड़ा था।



भारत में पार्टीशन बनी वाइसराय हाउस
वैसे आखिरी समय में फिल्म का टाइटल का खेल निर्माता भी खूब करते हैं। ऐन रिलीज़ से पहले टाइटल बदलने की गवाह हसीना: द क्वीन ऑफ़ मुंबई से हसीना पार्कर, द रिंग से जब हैरी मेट सेजल, अकूरी से बीइंग साइरस बनी फ़िल्में हैं। गुरिंदर चड्डा ने, पूरी दुनिया में वाइसरायस हाउस के टाइटल से रिलीज़ फिल्म को बॉक्स ऑफिस को ध्यान रख कर भारत में पार्टीशन १९४७ टाइटल के साथ रिलीज़ किया था ।

No comments:

Post a Comment