Sunday 23 June 2019

Box Office पर फिल्मों के टकराव अच्छे हैं !


पिछले साल दिसंबर में, जब रोहित शेट्टी ने अक्षय कुमार के साथ कॉप मूवी सूर्यवंशी के निर्माण का ऐलान किया था, तब इस जोड़ी से एक अदद सुपरहिट फिल्म की उम्मीद की जा रही थी। सूर्यवंशी को ईद २०२० में रिलीज़ किये जाने का ऐलान भी हुआ था । ईद वीकेंड सलमान खान की फिल्मों के लिए बुक हुआ करता हैं। सूर्यवंशी की रिलीज़ का ऐलान होने के बावजूद सलमान खान ने सांस तक नहीं ली। इससे ऐसा लगा कि खान की कोई भी फिल्म ईद २०२० तक रिलीज़ नहीं हो रही ।  लेकिन, शेट्टी और कुमार खुशफहमी में थे। बॉलीवुड के दूसरे खान अभिनेताओं की तरह सलमान खान ने भी दबंगई दिखाई। जैसे ही, संजय लीला भंसाली के साथ फिल्म इंशाअल्लाह का ऐलान हुआ, सुगबुगाहट होने लगी कि सलमान खान ने, अक्षय कुमार से सूर्यवंशी को ईद वीकेंड से हटा लेने का अनुरोध किया है। अब यह बात दीगर है कि खान कैंप ने इसे गलत बताया। अलबत्ता, सलमान खान ने इंशाअल्लाह को ईद २०२० में रिलीज़ किये जाने का ऐलान कर दिया। ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर रोचक मुक़ाबले की उम्मीद की जाने लगी थी। मगर, अब अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी की जोड़ी ने इस रोमांच को ख़त्म कर दिया है।

ब्रह्मास्त्र बनाम सूर्यवंशी बनाम  दबंग ३                             
जब २० दिसंबर २०१९ को, रोहित शेट्टी और अक्षय कुमार ने अपनी एक्शन फिल्म सूर्यवंशी को क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ किये जाने का ऐलान किया, रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र से सूर्यवंशी के टकराव की स्थिति बन गई थी। उस समय करण जौहर की अयान मुख़र्जी निर्देशित फंतासी फिल्म ब्रह्मास्त्र की रिलीज़ का ऐलान पहले से ही हुआ था । इसके बाद, सलमान खान ने भी अपनी दबंग फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म दबंग ३ को भी क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया। इसे देख कर अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी ने सूर्यवंशी की रिलीज़ को ईद २०२० के लिए टाल दिया। अब मुकाबला ब्रह्मास्त्र और दबंग ३ के बीच होता नज़र आ रहा था। कटरीना कैफ के दो पूर्व प्रेमियों की फिल्मों के बीच का यह मुकाबला दिलचस्पी से देखा जा रहा था। लेकिन, तभी करण जौहर ने वीएफएक्स का हवाला देते हुए, ब्रह्मास्त्र को २० दिसम्बर को रिलीज़ करने से इनकार कर दिया। इस प्रकार से सलमान खान की फिल्म दबंग ३ त्रिकोणीय मुकाबले से निकल कर, सोलो रिलीज़ हो गई। लेकिन सलमान खान की दबंगई फिर सूर्यवंशी को इंशाल्लाह से चुनौती तक पहुँच गई।

क्या खान अभिनेताओं से दबते हैं स्टार ?
ऐसा लगता है कि खान अभिनेताओं  की दबंगई से बाक़ी के स्टार दबते हैं ! दबंग ३ से टकराव टालने  के लिए अप्रैल में, करण जौहर ने ब्रह्मास्त्र की रिलीज़ २०२० तक टाल दी थी । मगर, खान अभिनेताओं के हौसले बुलंद लगते हैं। रणबीर कपूर और अजय देवगन की लव रंजन निर्देशित अनाम फिल्म को क्रिसमस २०२० में रिलीज़ होना है । लेकिन, अब इस फिल्म का टकराव आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा से होगा। क्योंकि, आमिर खान ने अपनी फिल्म को भी क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ किये जाने का ऐलान कर दिया है । अजय देवगन पहले भी आमिर खान और शाहरुख़ खान की दबंगई का शिकार हो चुके हैं । जब उनकी मधुर भंडारकर निर्देशित फिल्म दिल तो बच्चा है जी रिलीज़ होनी थी, तब आमिर खान ने अपनी दूसरी बीवी किरण राव की फिल्म धोबी घाट घुसेड कर अजय देवगन को तारीख़ बदलने को मज़बूर कर दिया । लेकिन, इन्ही अजय देवगन ने आमिर खान की फिल्म से अपनी फिल्म के टकराव को टालने का जिम्मा लव रंजन पर डाल दिया है । वही रणबीर कपूर भी फिल्म की रिलीज़ आगे बढाने के लिए तैयार नज़र आते हैं । क्योंकि, उनको ऐसा लगता है कि २०२० में उनकी दो फ़िल्में ब्रह्मास्त्र और शमशेरा भी रिलीज़ हो रही है। दर्शक, उनकी एक ही साल में तीन फिल्मे देख कर ऊब जाएंगे।

खान अभिनेताओं से कभी पराजित नहीं !
हालाँकि, अगर खान अभिनेताओं की किसी फिल्म से किसी अक्षय कुमार और अजय देवगन या किसी दूसरे अभिनेताओं का टकराव हो तो कम से कम दूसरे अभिनेता की फिल्म का नुकसान नहीं हुआ है । इतना ही नहीं किसी खान को मुक़ाबला कडा देख कर अपनी फिल्म की रिलीज़ की  तारीख़ भी बदलनी पड़ सकती है। अक्षय कुमार और सलमान खान की फिल्मों का जब भी टकराव हुआ है, नुकसान सलमान खान की फिल्म को ही हुआ है । गरम मसाला और क्योंकि, ब्लू और मैं और मिसेज खन्ना, सुहाग और अंदाज़ अपना अपना, हम हैं बेमिसाल और संगदिल सनम का टकराव इसका प्रमाण है, जिनमे सलमान खान की फ़िल्में घाटे में रही । सलमान खान की तरह शाहरुख़ खान भी पंगा लेने में तेज़ हैं । पिछले साल ही, शाहरुख़ खान ने अपनी फिल्म जीरो को उसी तारीख़ में रिलीज़ करने का ऐलान किया, जिस तारीख़ को सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान की फिल्म केदारनाथ रिलीज़ हो रही थी । अभिषेक कपूर ने टकराव टालने के लिए अपनी फिल्म की रिलीज़ प्रीपोन कर दी । लेकिन, जीरो को कन्नड़ फिल्म केजीएफ़ चैप्टर १ का टकराव झेलना पडा और जीरो को नुकसान हुआ । इससे पहले, २०१७ में, शाहरुख़ खान ने अपनी फिल्म रईस की रिलीज़ की तारीख़ गणतंत्र दिवस वीकेंड में हृथिक रोशन की फिल्म काबिल के सामने तय कर दी । शाहरुख़ खान को उम्मीद थी कि राकेश रोशन अपनी फिल्म का प्रदर्शन टाल देंगे । लेकिन, राकेश रोशन ने ऐसा करने से मना कर दिया । काबिल और रईस का टकराव हुआ । अब यह बात दीगर है कि दोनों ही फिल्मों को उतना फ़ायदा नहीं हुआ, जितना सोलो रिलीज़ पर हो सकता था । इसीलिए, जब शाहरुख़ खान ने देखा कि अक्षय कुमार अपनी फिल्म पैडमैन को जब हैरी मेट सेजल के मुकाबले से नहीं हटा रहे हैं तो उन्होंने अपनी फिल्म को ११ अगस्त के बजाय ४ अगस्त को रिलीज़ कर दिया । वैसे इसमे कोई शक नहीं कि टकराव होने पर शाहरुख़ खान नुकसान उठाते हैं । मसलन, २०१५ में संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव मस्तानी के खिलाफ उनकी फिल्म दिलवाले को नुकसान उठाना पडा था ।

जब टला टकराव
आम तौर पर, टकराव से नुकसान को देखते हुए, फिल्मों की तारिख बदल दी जाती हैं। २०१७ में, एक समय अजय देवगन की हॉरर कॉमेडी फिल्म गोलमाल अगेन और रजनीकांत की विज्ञानं फंतासी फिल्म २.० का टकराव होने जा रहा था।  इस टकराव से होने वाले नुकसान को भांपते हुए अजय देवगन और रोहित शेट्टी गोलमाल अगेन की तारीख़ बदलने ही जा रहे थे कि २.० को २०१८ के लिए टाल दिया गया।  कुछ ऐसा ही, संजू और टाइगर ज़िंदा है का टकराव टालने के लिए संजू के निर्माताओं ने किया।  अक्षय कुमार ने भी, पद्मावत से पैडमैन का टकराव टालने के लिए अपनी फिल्म सामने से हटा ली।

फिर भी टकराव हुए
टाले जाने के बावजूद काफी टकराव हुए। नुकसान और फायदे भी हुए। गोल्ड और सत्यमेव जयते का टकराव बराबरी पर छूटा। स्त्री और यमला पगला दीवाना फिर से में स्त्री जीती।  वीरे दी वेडिंग ने भावेश जोशी सुपरहीरो को मात दी। अंधाधुन के सामने लवयात्री की यात्रा फीकी रही।  बधाई हो के मुक़ाबले नमस्ते लंदन को दर्शकों ने नमस्ते कर दी। मुल्क, कारवां और फन्ने खान के त्रिकोणीय  मुक़ाबले में नुकसान ऐश्वर्य राय बच्चन और अनिल कपूर की फिल्म फन्ने खान का हुआ। जीरो और केजीएफ चैप्टर १ के मुक़ाबले में चैप्टर १ ने पांचवे दिन से बढ़त बना ली।  यह सभी मुक़ाबले २०१८ के हैं। इस साल भी यह सिलसिला जारी रहेगा। अक्षय कुमार ने इंशाअल्ला के कारण सूर्यवंशी की रिलीज़ करने का गुस्सा अपनी फिल्म मिशन मंगल को फिर से १५ अगस्त को लाकर मरजावां पर निकालने की कोशिश की। मगर वह प्रभाष की एक्शन फिल्म साहो से पंगा ले बैठे हैं।

हमेशा से होता  रहा है सुपरहिट  मुक़ाबला
बॉक्स ऑफिस पर, हमेशा से दिलचस्प मुक़ाबले होते रहे हैं। बॉलीवुड के एकाधिक सितारों की फ़िल्में टकराती रही हैं। कभी दोनों फ़िल्में हिट हो जाती हैं तो कभी एक हिट, दूसरी फ्लॉप या दोनों ही फ्लॉप हो जाती है। अलबत्ता, इन सभी मुक़ाबलों को आज की तरह सुर्खियां नहीं मिला करती थी। दर्शकों में भी हर शुक्रवार फिल्म देखने का क्रेज हुआ करता था। इसलिए फिल्म सितारों की किसी ख़ास हॉलिडे वीकेंड की ज़रुरत नहीं हुआ करती थी। इस लिहाज़ से ऐसे कुछ मुक़ाबलों का ज़िक्र करना ज़रूरी है।

१९९० में दिल और घायल- पहली बार आमिर खान की दिल और सनी देओल की घायल एक ही दिन यानि २२ जून १९९० को रिलीज़ हुई हैं। यह दोनों ही फ़िल्में हिट हुई।

१९९२ मे जागृति और चमत्कार- सलमान खान की ११ वी फिल्म जागृति तथा शाहरुख़ खान के करियर की दूसरी फिल्म चमत्कार ईद के सप्ताह में पांच दिनों के अंतराल में  रिलीज़ हुई।  हालाँकि, सलमान खान उस समय तक मैंने प्यार किया, बागी, सनम बेवफा और साजन जैसी फिल्मों से स्टार बन चुके थे।  इसके बावजूद शाहरुख़ खान की फिल्म चमत्कार ने, उस समय सलमान खान की फिल्म से २५ लाख ज़्यादा कमाए।

१९९३ में बाज़ीगर और बेदर्दी- अगले ही साल, शाहरुख़ खान और अजय देवगन मुक़ाबले में थे। दिवाली वीकेंड पर १२ नवंबर को शाहरुख़ खान की बाज़ीगर और अजय देवगन की फिल्म बेदर्दी रिलीज़ हुई। हालाँकि, यह दोनों ही फ़िल्में हिट हुई थी। लेकिन, बाज़ीगर ने बेदर्दी के मुक़ाबले ३ गुना कारोबार किया।

१९९५ में अकेले हम अकेले तुम और राम जाने - दो साल बाद, ३० नवंबर १९९५ को, आमिर खान की फिल्म अकेले हम अकेले तुम और शाहरुख़ खान की फिल्म राम जाने रिलीज़ हुई। यह दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कोई ख़ास कमाल नहीं कर सकी।

१९९८ में कुछ कुछ होता है और बड़े मिया छोटे मिया- इसी प्रकार से, दीवाली १९९८ वीकेंड में, १६ अक्टूबर को, शाहरुख़ खान, काजोल और रानी मुख़र्जी की क़रण जौहर निर्देशित फिल्म कुछ कुछ होता है और अमिताभ बच्चन,गोविंदा और रवीना टंडन की फिल्म बड़े मिया छोटे मिया रिलीज़ हुई।  यह दोनों ही फ़िल्में बड़ी हिट साबित हुई। 
 
२००० में मोहब्बतें और मिशन कश्मीर- मगर, २००० में इतिहास नहीं दोहराया जा सका। आदित्य चोपड़ा की अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान और ऐश्वर्या राय अभिनीत फिल्म मोहब्बतें तो हिट साबित हुई, लेकिन हृथिक रोशन, संजय दत्त और प्रीटी ज़िंटा की फिल्म मिशन कश्मीर फ्लॉप हो गई।

२००१ में लगान और ग़दर-  आमिर खान और सनी देओल की फिल्मों का दूसरा सीधा मुक़ाबला १५ जून २००१ को लगान और ग़दर एक प्रेम कथा के ज़रिये हुआ। यह दोनों ही फ़िल्में बड़ी हिट साबित हुई।

२००४ में वीर-ज़ारा और ऐतराज़- शाहरुख़ खान और अक्षय  कुमार की फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर पहला सीधा टकराव २००४ में फिल्म वीर ज़ारा और ऐतराज़ से हुआ था।  भिन्न जॉनर वाली यह दोनों फ़िल्में हिट हुई।    
     

No comments:

Post a Comment