Sunday 16 June 2019

बॉलीवुड का तड़का हॉलीवुड की फिल्म !


हॉलीवुड की, २४ मई को रिलीज़ फिल्म अलादीन भारतीय दर्शकों को पसंद आ रही है । इस फिल्म में बॉलीवुड प्रभाव नज़र आता है । फिल्म के एक गीत से इस प्रभाव को ज्यादा अच्छी तरह से समझा जा सकता है । अलादीन के प्रिंस अली गीत में, विल स्मिथ नाचते-गाते नज़र आ रहे हैं । इस गीत में एक हजार डांसरों का इस्तेमाल किया गया है । फिल्म के निर्देशक गय रिची ने यहाँ बॉलीवुड स्टाइल डांस का इस्तेमाल किया है । विल स्मिथ के पीछे डांसरों का झुण्ड थिरक रहा है । इस गीत को देखते हुए किसी भी हिंदी फिल्म के गीत की याद आ जाती है । डिज्नी ने इस फिल्म में मध्य एशिया के कलाकारों का इस्तेमाल किया है । फिल्म में अलादीन की भूमिका करने वाले कैनेडियन एक्टर मेना मसूद मिस्री मूल के हैं । लेकिन, फिल्म में जस्मीन की भूमिका करने वाली एक्ट्रेस नाओमी स्कॉट की धमनियों में भारतीय माँ का खून बह रहा है ।

लिमिटलेस में हड़िप्पा
इसी प्रकार से, अमेरिकन टीवी सीरीज लिमिटलेस में भी बॉलीवुड तड़का लगाया गया है। इस सीरीज में शाहिद कपूर और रानी मुख़र्जी की २००९ में रिलीज़ फिल्म दिल बोले हड़िप्पा का मीका सिंह का गाया हड़िप्पा गीत शामिल किया गया है । इस गीत पर, सीरीज में ब्रायन फिंच की भूमिका कर रहे एक्टर जेक मैकडोर्मन, सीरीज की दूसरे चरित्रों के साथ डांस करते नज़र आयेंगे । दिलचस्प बात यह है कि इस शो का तमाम फॉर्मेट बॉलीवुड से प्रेरित होगा । इस गीत पर डांस करने वाले तमाम एक्टर रंगबिरंगी भारतीय पोशाकों में होंगे । इस गीत को एक अमेरिकी डांस कोरियोग्राफर जॉन कार्राफा ने कोरियोग्राफ किया है ।

मिंडी कालिंग के साथ प्रियंका चोपड़ा की फिल्म
हॉलीवुड की फ़िल्में बॉलीवुड के गीत संगीत और नृत्य तक सीमित नहीं।  बॉलीवुड के एक्टर भी उन्हें कुछ ज़्यादा ही लुभाने लगे हैं।  इरफ़ान खान, अनिल कपूर, अनुपम खेर, अली फज़ल, निम्रत कौर, आदि हॉलीवुड की फिल्मों में नज़र आते रहते हैं।  अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण भी हॉलीवुड की फिल्मों में भूमिकाये निभा चुके हैं।  एवेंजरस एन्डगेम के थॉर क्रिस हेम्सवर्थ, बॉलीवुड की किसी फिल्म में काम करने को तैयार है। वह, प्रियंका चोपड़ा के साथ फिल्म करना चाहेंगे। एन्डगेम की पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा, "आप स्क्रिप्ट भेजो। कुछ न कुछ हो जाएगा।" हालाँकि, जिस क्रिस प्राट की फिल्म के लिए प्रियंका चोपड़ा ने, सलमान खान की भारत छोड़ी थी, वह बन तो नहीं सकी, लेकिन प्रियंका हॉलीवुड में खाली हाथ नहीं। वह हॉलीवुड के मशहूर अभिनेत्री मिंडी कॉलिंग के साथ उनका एक प्रोजेक्ट कर रही हैं। खबर है कि इन दोनों के बीच फिल्म को लेकर बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है।  अलबत्ता, आधिकारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है।  लेकिन, मिंडी और प्रियंका के बीच की केमिस्ट्री देखते हुए, इन दोनों की फिल्म बनना तय है।

नेटफ़्लिक्स की ढाका
नेटफ्लिक्स की फिल्म ढाका में क्रिस हेम्स्वोर्थ के साथ पंकज त्रिपाठी, मनोज बाजपेई, रणदीप हूडा, जैसे बॉलीवुड सितारे काम कर रहे हैं । इस फिल्म को एन्डगेम के डायरेक्टर जो रूसों ने लिखा है । फिल्म का निर्देशन सैम हारग्रेव ने किया है । फिल्म की कहानी में एक भाड़े के हत्यारे को बंगलादेशी व्यवसाई के अपहृत किये गए बच्चे को छुड़ाने का जिम्मा दिया जाता है । फिल्म में क्रिस हेम्सवर्थ भाड़े के हत्यारे बने हैं । फिल्म की शूटिंग अहमदाबाद में हुई है ।

क्रॉसओवर फिल्मों का माहौल !
यह कहना ज्यादा ठीक होगा कि चाहत दोनों तरफ की है। हॉलीवुड और बॉलीवुड गलबहियां डालने को तैयार हैं। भारतीय एक्टर हॉलीवुड की फिल्म चाहते हैं। इसी २१ जून को दक्षिण के एक्टर और हिंदी फिल्म राँझना के हीरो धनुष की हॉलीवुड फिल्म द एक्स्ट्राऑर्डिनरी जर्नी ऑफ़ द फ़क़ीर रिलीज़ होने वाली है। इस फिल्म के निर्देशक केन स्कॉट है। धनुष के अलावा इस फिल्म की बाकी स्टारकास्ट विदेशी ही है। धनुष की फिल्म के अलावा कई दूसरी फ़िल्में भी बन रही हैं, बनाई जा रही हैं या प्लान की जा रही हैं। इन्हे भारतीय और हॉलीवुड एक्टरों की क्रॉसओवर फिल्म कहा जा सकता है।

साइलेंस में अनुष्का शेट्टी और माधवन
बाहुबली की देवसेना अनुष्का शेट्टी एक क्रॉसओवर हॉलीवुड फिल्म करने जा रही हैं। इस फिल्म में हॉलीवुड और भारतीय स्टारकास्ट बराबरी पर होगी। फिल्म निर्माता कोना वेंकट की इस फिल्म में अनुष्का शेट्टी के साथ आर माधवन, अंजलि, शालिनी पाण्डेय और सुब्बराज जैसे भारतीय फिल्म एक्टर होंगे। अभी हॉलीवुड के एक्टरों का ऐलान नहीं हुआ है। हेमंत मधुकर निर्देशित इस फिल्म में विलेन की भूमिका में हॉलीवुड फिल्म किल बिल के एक्टर माइकल मैडसन करेंगे।

टाइगर श्रॉफ की हॉलीवुड फिल्म
कुछ समय पहले, मुंबई के एक अख़बार की खबर थी कि टाइगर श्रॉफ को एक हॉलीवुड फिल्म मिल गई है। यह फिल्म मॉर्टल कॉम्बैट के निर्माता लॉरेंस कासनॉफ़ की होगी। लॉरेंस और टाइगर श्रॉफ की बातचीत हो चुकी है। टाइगर के मज़बूत शरीर के अनुकूल, लॉरेंस की यह फिल्म एक्शन फिल्म होगी। टाइगर की फिल्म की कहानी बैटमैन सीरीज की लेखिका सीन कैथरीन डेरेक लिखेंगी। दरअसल, इस फिल्म से गुलशन ग्रोवर के बेटे संजय ग्रोवर जुड़े हैं। संजय और टाइगर बचपन के दोस्त हैं। उन्होंने ही टाइगर का नाम कासनॉफ़ को सुझाया था ।


टेनेट की डिंपल कपाडिया
डिम्पल कपाडिया के प्रशंसकों के लिए चौंकाने वाली खबर है कि डिंपल हॉलीवुड की फिल्म टेनेट में नज़र आने वाली है । निर्देशक क्रिस्टोफर नोलान की स्पाई एक्शन फिल्म में डिंपल की भूमिका हॉलीवुड एक्टर रॉबर्ट पैटिंसन, आरोन टेलर-जॉनसन और माइकल कैन के साथ साथ है । निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म टेनेट के लिए को पहली बार ऑडिशन की प्रक्रिया से गुजरना पडा । टेनेट १७ जुलाई २०२० को रिलीज़ होगी।

ज़ोंबी आर्मी में हुमा कुरैशी
अपने गंग्स ऑफ़ वासेपुर के साथ पंकज त्रिपाठी की तरह अभिनेत्री हुमा कुरैशी भी नेटफ्लिक्स के प्रोजेक्ट से जुड़ने जा रही हैं. जैक स्निडर निर्देशित फिल्म आर्मी ऑफ़ द डेड में हुमा को ले लिया गया है. इस फिल्म में वह डेव बॉटिस्टा के साथ काम करेंगी। जैक स्निडर, दो साल बाद नेटफ्लिक्स के लिए कोई फिल्म बनाने जा रहे हैं।  जैक स्निडर को भारतीय दर्शक डीसी की फिल्मों मैन ऑफ़ स्टील, बैटमैन वर्सेज सुपरमैन: डौन ऑफ़ जस्टिस और जस्टिस लीग से पहचानते हैं। संयोग की बात है कि जैक स्निडर की डेब्यू फिल्म भी ज़ोम्बी हॉरर डौन ऑफ़ द डेड थी। हुमा कुरैशी की नेटफ्लिक्स के साथ विनाश ड्रामा सीरीज लेइला १४ जून से स्ट्रीम होगी।

देव पटेल के साथ राधिका आप्टे
पिछले दिनों, नेटफ्लिक्स की सबसे प्रिय अभिनेत्री राधिका आप्टे जयपुर में थी। वह यहाँ स्लमडॉग मिलियनेयर एक्टर देव पटेल के साथ एक हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग कर रही थी। द वेडिंग गेस्ट, वर्किंग टाइटल वाली इस फिल्म का निर्देशन माइकल विंटरबॉटम कर रहे हैं। इस फिल्म के कथानक को लेकर काफी गोपनीयता बरती जा रही है। इसलिए द वेडिंग गेस्ट की कहानी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। लेकिन, टाइटल से यह फिल्म शादी फिल्म लगती है।

बारह भारतीय भाषाओँ में फ़ास्ट एंड फ़्युरिऔस स्पिन-ऑफ
हॉलीवुड फिल्मों की भाषा बदलती जा रही है।  कभी हॉलीवुड फ़िल्में इंग्लिश में ही रिलीज़ होती थी।  बाद में दर्शकों की पसंद को देखते हुए हॉलीवुड फ़िल्में हिंदी में भी रिलीज़ होने लगी।  दक्षिण के बाजार को पकड़ने के लिए इन फिल्मों को तमिल और तेलुगु में भी डब कर रिलीज़ किया जाने लगा। अब तो भाषा के नाम पर हॉलीवुड फिल्मों ने हर सीमा लांघ दी है। पिछले दिनों, फ़ास्ट एंड फ्यूरियस फ्रैंचाइज़ी की स्पिन-ऑफ फिल्म हॉब्स एंड शॉ का ट्रेलर दस भारतीय भाषाओँ हिंदी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, मराठी, भोजपुरी, पंजाबी, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली में रिलीज़ किया गया। ट्रेलर को मिले रिस्पॉन्स के आधार पर फिल्म की भाषा तय की जाएगी।

आवाज़ से मौजूदगी दर्ज करते बॉलीवुड सितारे
हॉलीवुड फिल्मों के किरदारों को भारतीय फिल्म एक्टरों की आवाज़े इफरात में दी जा रही है। २०१६  में रिलीज़ फिल्म द जंगल बुक में प्रियंका चोपड़ा, इरफ़ान खान, ओमपुरी, शेफाली शाह और नाना पाटेकर की आवाज़ों का कमाल देखने के बाद, हॉलीवुड फिल्म निर्माता भारत के पॉपुलर एक्टरों की आवाज़ अपनी फिल्मों के हिंदी या क्षेत्रीय भाषा के संवाद डब करना चाहते हैं।  रणवीर सिंह ने फिल्म डेडपूल २ में डेडपूल के किरदार को अपनी आवाज़ दी थी।  हॉलीवुड के स्टूडियोज को लगता है कि फिल्म के किरदारों के अनुरूप, बॉलवुड के पॉपुलर एक्टरों की आवाज़ों में फिल्म डब करने से इन एक्टरों की इमेज और शोहरत का फायदा मिल जाता है। अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर में थनोस के किरदार को तेलुगु संवाद देने के लिए राणा डग्गुबाती की आवाज़ इस्तेमाल की गई थी। हिंदी फिल्म दर्शकों को १४ जून को रिलीज़ हो रही फिल्म मेन इन ब्लैक इंटरनेशनल में क्रिस हेम्सवर्थ के एजेंट एच और टेस्सा थॉम्पसन की एजेंट एम के संवादों में क्रमशः सिद्धांत चतुर्वेदी और सान्या मल्होत्रा की आवाज़ सुनाई पड़ेगी ।

शाहरुख़ खान भी चाहे बेटे के लिए हॉलीवुड
आजकल शाहरुख़ खान, अपने एजेंट के ज़रिये अपने बेटे आर्यन का फोटो हॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं को दिखा रहे हैं। हालाँकि, कैलिफ़ोर्निया के एक स्कूल में शिक्षा ले रहे आर्यन की अभिरुचि कैमरा के पीछे ज्यादा है। लेकिन, शाहरुख़ खान उन्हें इंटरनेशनल एक्टर बनाना चाहते हैं। लेकिन, वह यह भी नहीं चाहते कि वह कोई सुपर हीरो फिल्म करे। फिलहाल, आर्यन की किसी हॉलीवुड की फिल्म का पता तो नहीं लगता, लेकिन इतना तय है कि वह फिल्म तख़्त में करण जौहर को असिस्ट कर अपनी कैमरा के पीछे काम करने की इच्छा पूरी कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment