Tuesday 18 June 2019

Akshay Kumar ने क्यों टाला Inshaallah से Suryavanshi का टकराव ?


फिल्म ट्रेड के जानकार भी यह मान रहे थे कि अगर ईद २०२० को अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी और सलमान खान की फिल्म इंशाअल्लाह का टकराव होता तो सलमान खान पर अक्षय कुमार की फिल्म भारी पड़ती । बेशक, इंशाअल्लाह सलमान खान की हम दिल दे चुके सनम वाले संजय लीला भंसाली की फिल्म थी, लेकिन फिल्म के विषय और जॉनर के लिहाज़ से, ईद वीकेंड पर सूर्यवंशी भारी पड़ती। इस लिहाज़ से तो इंशाअल्लाह के निर्माताओं को टकराव टालने किये अपनी फिल्म की तारीख़ ईद वीकेंड नहीं रखनी चाहिए थी। तब अक्षय कुमार क्यों दौड़ से बाहर हो गए ?

इसे जानने के लिए फिल्म इतिहास के पन्ने पलटने होंगे। एक समय अक्षय कुमार की सोलो हीरो फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा नहीं कर पा रही थी। ऐसे समय में संजय लीला भंसाली ने, अक्षय कुमार के साथ सोलो हीरो फिल्म राउडी राठौर का निर्माण किया। इस एक्शन कॉमेडी फिल्म में अक्षय कुमार की दोहरी भूमिका थी। फिल्म को बड़ी सफलता मिली। इसके तीन साल बाद, संजय लीला भंसाली के बैनर भंसाली प्रोडक्शंस ने अक्षय कुमार को लेकर गब्बर इज बैक का निर्माण किया। यह फिल्म भी सफल हुई। अक्षय कुमार ऐसा महसूस करते हैं कि उन्हें संजय के कारण दो बड़ी हिट फिल्मे मिल सकी।

राउडी राठौर और गब्बर इज बैक के बाद, संजय लीला भंसाली ने अक्षय कुमार के साथ कोई फिल्म नहीं बनाई। अक्षय कुमार भी एक के बाद एक सफल फ़िल्में देते चले गए। लेकिन, अक्षय कुमार ने संजय लीला भंसाली के प्रति अपने सम्मान में कोई कमी नहीं आने दी। यही कारण था कि जब संजय लीला भंसाली पद्मावत के सामने पैड मैन को हटाने के लिए अक्षय कुमार से मिले तो अक्षय ने उनकी बात मान कर पैडमैन का पद्मावत से टकराव टाल दिया।

कुछ इसी तरह से, इंशाअल्लाह और सूर्यवंशी का टकराव टला है। संजय लीला भंसाली ने, अपनी फिल्म की कमज़ोरी भांप कर, अक्षय कुमार से सूर्यवंशी को किसी दूसरी तारीख़ में रिलीज़ करने का अनुरोध किया। अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी को मालूम था कि सूर्यवंशी भारी पैमाने पर बनाई जा रही, ज़बरदस्त एक्शन फिल्म है। सूर्यवंशी किसी भी तारीख़ को रिलीज़ हो ज़बरदस्त कारोबार करेगी ही। फिर इस फिल्म की शूटिंग काफी तेज़ी से हो रही है। चालीस प्रतिशत फिल्म पूरी हो चुकी है। अक्षय कुमार अक्टूबर के अंत तक इस फिल्म की शूटिंग पूरी भी कर लेंगे। ऐसे में इस फिल्म को ईद वीकेंड तक टालने का कोई औचित्य नज़र नहीं आ रहा था।
इस प्रकार से सूर्यवंशी को दो महीना पहले यानि २७ मार्च को रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया गया।

No comments:

Post a Comment