Sunday 9 June 2019

बॉलीवुड न्यूज़ ०९ जून २०१९


अनुष्का शेट्टी को मणि रत्नम की फिल्म 
तमिल लेखक कल्कि कृष्णामूर्ति की, १९५१- १९५४ के बीच लिखी गई सीरीज पोंनियिन सेल्वन को  २४०० पृष्ठों के ५ वॉल्यूम के उपन्यास के तौर पर प्रकाशित किया गया था। चोल वंश के राजा राजराजा चोल के शासन पर आधारित इस उपन्यास पर फिल्म बनाने की कोशिश दो बार की गई।  पहली बार, २०१२ में एमजी रामचंद्रन के साथ फिल्म पोंनियिन सेल्वन शुरू की गई। लेकिन, बाद में बिना कोई कारण बताये फिल्म बंद कर दी गई। इसके बाद, मणिरत्नम ने ही, २०१५ में फिल्म बनाने का ऐलान किया। लेकिन, फिल्म बनने के आड़े आया इसका भारी-भरकम बजट। अब मणिरत्नम ने पोंनियिन सेल्वन बनाने की दूसरी कोशिश शुरू कर दी है। यह फिल्म तमिल, तेलुगु और हिंदी सहित देश की कई दूसरी भाषाओं में बनाई जायेगी। यह भारत की सबसे महंगी फिल्म होगी। इस फिल्म में दक्षिण के अलावा बॉलीवुड के सितारे भी होंगे। पोंनियिन सेल्वन में दक्षिण के विक्रम, जयम रवि, कार्तिक शिवकुमार, मोहन बाबु और कीर्ति सुरेश के साथ बॉलीवुड से अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन को शामिल किया गया है। खबर है कि बाहुबली की देवसेना एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी को भी  फिल्म की एक अहम भूमिका प्रस्तावित की गई है। अभी अनुष्का ने इस भूमिका को मंज़ूरी नहीं दी है। लेकिन, अगर उन्होंने यह भूमिका स्वीकार कर ली तो हिंदी दर्शक पहली बार अनुष्का शेट्टी को मूल हिंदी में बनाई गई किसी फिल्म में देख सकेंगे।

चंकी पांडेय के भतीजे संग होगा अनिल कपूर की भांजी का डेब्यू
पिछले साल से ही यह खबर है कि श्रीदेवी और बोनी कपूर की दूसरी बेटी और अनिल कपूर की भतीजी ख़ुशी भी फिल्मों में अभिनय करना चाहती है। यह भी खबर थी कि धड़क से बड़ी बहन जाह्नवी को लांच करने वाले करण जौहर ही ख़ुशी को लांच करेंगे। नेहा धूपिया के चैट शो में करण जौहर ने इसका खुलासा भी किया था। करण जौहर, ख़ुशी कपूर के साथ, जावेद जाफ़री के बेटे मीजान जाफ़री को लांच करना चाहते थे । लेकिन, ख़ुशी कपूर ने इसे वीटो कर दिया । उन्होंने, नेहा धूपिया के ही शो के एक दूसरे सेगमेंट में यह साफ़ किया कि चूंकि उन्होंने चंकी पाण्डेय के भतीजे अहान पाण्डेय, जावेद जाफ़री के बेटे मीजान और शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान में से सिर्फ अहान को अभिनय करते देखा है, इसलिए वह अहान के साथ ही डेब्यू करना चाहेंगी। ख़ुशी कपूर, अभी १८ साल की हैं। वह अपनी शिक्षा पूरी करना चाहती हैं। इसके बाद ही वह फिल्मों में आयेंगी। उधर, शाहरुख़ खान के बेटे भी अपनी स्कूलिंग में हैं। जावेद जाफ़री के बेटे मीजान का डेब्यू होने जा रहा है। वह संजय लीला भंसाली की रोमांस फिल्म मलाल में भंसाली की भांजी शर्मिन सेगल के साथ डेब्यू करने जा रहे है। 

द सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स २ में सर्कस के शेर का एंगल 
अपने मालिक के घर शान से पल रहा शिकारी कुत्ता मैक्स, उस समय बुरा महसूस करता है, जब उसका मालिक एक आवारा कुत्ते ड्यूक को घर ले आता है। मैक्स और ड्यूक, पूरे दिन आपस में  झगड़ते रहते हैं। लेकिन, उन दोनों को उस समय अपने झगड़े को विराम देना पड़ता है, जब उन्हें यह मालूम होता है कि सफ़ेद खरगोश स्नोबॉल अपना बदला लेने के लिए आवारा जानवरों को इकठ्ठा कर रहा है। यह कहानी यूनिवर्सल पिक्चर्स की २०१६ में रिलीज़, क्रिस रेनॉड  निर्देशित, कंप्यूटर एनिमेटेड एडवेंचर कॉमेडी फिल्म द सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स की है।  इस फिल्म को पूरी दुनिया में बड़ी सफलता मिली थी। इस फिल्म ने भारत में ९.४० करोड़ का कारोबार किया था। इस फिल्म की सीक्वल फिल्म द सीक्रेट लाइफ ऑफ़ पेट्स २ पूरी दुनिया में ७ जून को रिलीज़ हो रही है। लेकिन भारत में इस फिल्म को हिंदी और अंग्रेजी में डब कर १४ जून को रिलीज़ किया जा रहा है। फिल्म का निर्देशन क्रिस रेनॉड ही कर रहे हैं। इस बार फिल्म में कुछ नए चरित्र रूस्टर कुत्ता, हु सर्कस का शेर, आदि भी जुड़ गए हैं। इनसे फिल्म ज्यादा रोचक हो गई है। क्योंकि, अब मैक्स, ड्यूक और स्नोबॉल मिल कर सर्कस के एक शेर को छुडाने की कोशिश करते हैं। रेनॉड ने, डेस्पीकेबल मी सीरीज की फिल्मों का निर्देशन भी किया है।

डब्बा बंद करण जौहर की ड्राइव ! 
कलंक की असफलता के बाद, करण जौहर के बैनर धर्मा प्रोडक्शंस में  सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा। कलंक की बड़ी असफलता के बाद, १० मई को रिलीज़ फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर २ भी, बॉक्स ऑफिस पर कोई गुल नहीं खिला सकी। एक महीने के अन्दर दो असफलताओं से करण जौहर सदमे में हैं । वह एक के बाद एक, फिल्मों का ऐलान करते जाते हैं, लेकिन किसी एक फिल्म को अंजाम तक पहुंचाने से पहले ही, दूसरी फिल्म का ऐलान कर देते हैं । इसी का नतीजा है कि अब करण जौहर की फिल्मों में क्वालिटी नज़र नहीं आती । क्वालिटी की कुछ ऐसी ही समस्या ड्राइव में भी पैदा हो गई है । करण जौहर ने, २०१७ में फ़ास्ट एंड फ्युरिअस का देसी संस्करण ड्राइव बनाने का जिम्मा तरुण मनसुखानी को सौंपा था । तरुण ने, करण जौहर के लिए हिट फिल्म दोस्ताना (२००८) का निर्देशन किया था । ड्राइव को होली २०१८ पर रिलीज़ किये जाने का निर्णय लिया गया था । लेकिन, इस फिल्म की रिलीज़ बराबर टलती रही । पहले ७ सितम्बर २०१८, फिर २८ जून २०१९ में रिलीज़ किये जाने की खबरें आई । मगर, अब लगता है कि करण जौहर को फिल्म में कुछ भी फ़ास्ट और फ्युरिअस नज़र नही आ रहा । वह दो तीन बार फिल्म को रिशूट करने के निर्देश दे चुके हैं । इसके बावजूद फिल्म, करण को प्रभावित नहीं कर सकी है । खबर यह आ रही है कि सुशांत सिंह राजपूत और जक्क़ुइलिने फेर्नान्देज़ की फिल्म ड्राइव अब २४ जून को भी रिलीज़ नहीं हो रहे । फिल्म से जुड़े सूत्र बताते हैं कि तन्रून मनसुखानी के करियर को ध्यान में रख कर, करण जौहर ड्राइव को लेकर कोई खुला ऐलान नहीं  करना चाहते । लेकिन, पुख्ता खबर यह है कि करण जौहर अपनी ताक़त ड्राइव के रिशूट में बर्बाद नहीं करना चाहते । इसलिए, गुपचुप ही सही, फिल्म को डब्बाबंद कर दिया गया है ।

बंटी और बबली अगेन 
यशराज फिल्म्स से खबर है कि उनकी २००५ में रिलीज़ कॉन फिल्म बंटी और बबली का सीक्वल बनाया जाएगा । २००५ को इसके हिट गीत-संगीत के कारण बड़ी सफलता मिली थी । इसके बावजूद फिल्म का सीक्वल १४ साल बाद बनाया जा रहा है । इस सीक्वल फिल्म का नाम बंटी और बबली अगेन रखा गया है । इस फिल्म में भी, मूल फिल्म की कॉन जोड़ी यानि राकेश त्रिवेदी उर्फ़ बंटी और विम्मी सलूजा उर्फ़ बबली नज़र आएगी । इन दोनों भूमिकाओं को अभिषेक बच्चन और रानी मुख़र्जी ही करेंगे । इस फिल्म का निर्देशन शाद अली ही करेंगे । अभिषेक बच्चन और रानी मुख़र्जी ने बंटी और बबली के बाद, २००७ में आखिरी बार फिल्म लगा चुनरी में दाग में अभिनय किया था । जिस समय, अभिषेक बच्चन और रानी मुख़र्जी ने फिल्म बंटी और बबली की उस समय यह दोनों क्रमशः २९ साल और २७ साल के थे । आज यह दोनों एक्टर फोर्टी प्लस के हैं । इसलिए, फिल्म के लिए एक युवा जोड़ी की तलाश की जा रही है । फिल्म का सेट मुंबई में बनाया जाएगा । इस सेट के तैयार हो जाने के बाद, फिल्म की शूटिंग शुरू हो जायेगी । अब देखने वाली बात यह है कि फिल्म में अमिताभ बच्चन का किरदार होगा या नहीं ? यह भी देखने वाली बात होगी कि ऐश्वर्या राय पर फिल्माया गया कजरारे जैसा हिट गीत भी होगा या नहीं ? रानी मुख़र्जी इस समय मर्दानी २ की शूटिंग कर रही हैं।

दिलजीत दोसांझ और यमी गौतम की फिल्म 
उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यमी गौतम और सूरमा के बाद दिलजीत दोसांझ, एक साथ फिल्म करने जा रहे हैं । यमी गौतम और दिलजीत दोसांझ दोनों ही, इस समय एक एक कॉमेडी फिल्म कर रहे हैं । दिलजीत दोसांझ की फिल्म गुड न्यूज़ सरोगेसी पर फिल्म है, जबकि यमी गौतम की फिल्म बाला के युवा के सर के बाल असमय गिराने की थीम पर है । दिलजीत दोसांझ की फिल्म गुड न्यूज़ में अक्षय कुमार और करीना कपूर की जोड़ी भी है । जबकि, बाला में यमी के जोड़ीदार आयुष्मान खुराना हैं । इन दोनों की एक साथ पहली फिल्म भी एक कॉमेडी फिल्म है । इस फिल्म का निर्देशन अज़ीज़ मिर्ज़ा के बेटे हारून कर रहे हैं । हारुन फिल्म राजू बन गया जेंटलमैन और यस बॉस में सह निर्देशक के तौर पर काम कर चुके हैं । ख़ास बात यह है कि हारुन की पहली निर्देशित फिल्म की कहानी में यमी गौतम और दिलजीत दोसांझ की जोड़ी सीनियर है । इस फिल्म के लिए महत्वपूर्ण एक टीनएज जोडी की तलाश की जा रही है । यमी गौतम और दिलजीत दोसांझ की कॉमेडी फिल्म के निर्माता रमेश तौरानी हैं । इस फिल्म से जुड़ी ख़ास बात यह है कि यह फिल्म नीरज वोरा की उन कई कहानियों में से एक है, जो उन्होंने २०१७ में मृत्यु से पूर्व लिखी थी । कास्टिंग फाइनल होने के बाद फिल्म की शूटिंग अगस्त से शुरू हो जायेगी ।

चमकता सितारा शोभिता धुलिपला   
डिजिटल माध्यम में, शोभिता धुलिपला छाई हुई हैं । नेटफ्लिक्स पर उनकी डेब्यू हिंदी फिल्म रमन राघव २.०, हॉटस्टार पर सैफ अली खान के साथ फिल्म कालकांडी तथा अमेज़न प्राइम पर सीरीज मेड इन हेवन और तेलुगु फिल्म गूडाचारी दिखाई जा रही हैं । वह इस समय, नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल सीरीज सेक्रेड गेम्स के दूसरे सीजन में सैल अली खान और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के साथ नज़र आयेंगी । वह नेटफ्लिक्स की एक अन्य सीरीज बार्ड ऑफ़ ब्लड भी कर रही हैं । उन्हें इसी साल वेब सीरीज मेड इन हेवन में तारा खन्ना की भूमिका में देखा गया है । अब वह सितारा बनने जा रही है । वह एक फिल्म सितारा में टाइटल रोल करेंगी ।  वंदना कटारिया और सोनिया बहल द्वारा लिखी गई इस फिल्म का निर्देशन वंदना कटारिया ही करेंगी । निर्माता रोनी स्क्रेव्वाला की फिल्म सितारा काफी सस्पेंस और थ्रिल से भरपूर फिल्म है । इस फिल्म में शोभिता का साथ कुनाल कपूर और अली हाजी दे रहे हैं । इसके अलावा, शोभिता फिल्म द बॉडी और मूठों में भी अभिनय कर रही हैं । जीतू जोसफ निर्देशित फिल्म द बॉडी में इमरान हाश्मी, ऋषि कपूर और दक्षिण वेदिका की भूमिका भी ख़ास हैं । मूठों मलयालम और हिंदी में बनाई जा रही है । इस फिल्म में उनके नायक मलयालम सुपरस्टार नीवीं पौली हैं । पिछले दिनों यह खबर थी कि शोभिता को हॉरर कॉमेडी फ़िल्म लक्ष्मी बोम्ब में अक्षय कुमार के साथ लिया गया है ।

केजीएफ़ चैप्टर २ में इंदिरा गाँधी बनेंगी रवीना टंडन 
रवीना टंडन के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर है । रवीना के प्रशंसक अपनी प्रिय अभिनेत्री को फिल्म शब (२०१७) के बाद, बड़े परदे पर नहीं देख सके थे । लेकिन, अब उन्हें रवीना टंडन को एक महत्वपूर्ण भूमिका में देखने का मौक़ा मिलेगा । पिछले साल, शाहरुख़ खान की फिल्म जीरो को बॉक्स ऑफिस पर पटखनी देने वाली, कन्नड़ अभिनेता यश की फिल्म केजीएफ़ चैप्टर १ के हिंदी संस्करण के दूसरे चैप्टर में रवीना टंडन को लिया गया है । केजीएफ़ चैप्टर १ की कहानी १९७० के दशक की कोलर गोल्ड फील्ड में खनन माफिया पर केन्द्रित फिल्म थी । दूसरे चैप्टर में भी कहानी इससे आगे की होगी । इसीलिए फिल्म के एक अहम् दृश्य में भारतीय राजनीती के केंद्र पर रहने वाली श्रीमती इंदिरा गाँधी को दिखाया जायेगा । परदे पर इस भूमिका को ही रवीना टंडन करेगी । हालाँकि, केजीएफ़ में तेलुगु जगत के दूसरे बड़े सितारे भी हैं, लेकिन हिंदी बेल्ट के लिहाज़ से इंदिरा गाँधी की भूमिका में रवीना टंडन, हिंदी दर्शकों में बड़े आकर्षण का केंद्र होंगी । जैसी की पहले खबर दी गई थी कि केजीएफ़ चैप्टर २ में संजय दत्त को भी  लिया गया है । हालाँकि, संजय दत्त की भूमिका को लेकर स्थिति साफ़ नहीं हुई है । लेकिन, फिल्म से जुड़े सूत्र बताते हैं कि संजय दत्त दुबई के एक डॉन इनायत की भूमिका में नज़र आ सकते हैं ।  

फरहान अख्तर रिलीज़ करेंगे सई रा नरसिम्हा रेड्डी 
तेलुगु फिल्म बाहुबली द बेगिनिंग और बाहुबली द कन्क्लूजन के हिंदी संस्करण की बड़ी सफलता के बाद, दक्षिण के फिल्म निर्माताओं में, हिंदी बेल्ट को ध्यान में रख कर, सितारों भरी, ऐतिहासिक पीरियड ड्रामा फिल्मों को बड़े पैमाने पर बनाने का जज़्बा पैदा हुआ था। तेलुगु फिल्म अभिनेता चिरंजीवी की, दक्षिण के पहले स्वतंत्रता सेनानी उय्यालवाडा नरसिम्हा रेड्डी पर फिल्म सई रा नरसिम्हा रेड्डी ऐसी ही एक फिल्म है । हिंदी बेल्ट को ध्यान में रख कर, फिल्म में नयनतारा, किच्चा सुदीप, विजय सेतुपति, तमन्ना भाटिया, जगपति बाबु, आदि तमिल और तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के बड़े एक्टरों के साथ अमिताभ बच्चन को भी महत्वपूर्ण भूमिका में लिया गया था । निर्माता रामचरण और निर्देशक सुरेंदर रेड्डी को उम्मीद थी कि फिल्म के हिंदी संस्करण के अधिकारी आसानी से खरीद लिए जायेंगे । लेकिन, ऐसा नहीं हो सका । हिंदी बेल्ट को आकर्षित करने के लिए फिल्म के निर्माताओं ने अपनी फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ १५ अगस्त से बढ़ा कर २ अक्टूबर कर दी थी । १५ अगस्त को बाहुबली एक्टर प्रभाष की फिल्म साहो की रिलीज़ भी एक बड़ा कारण थी । लेकिन, अब मालूम पडा है कि सई रा नरसिम्हा रेड्डी के हिंदी संस्करण को एक्सेल एंटरटेनमेंट द्वारा रिलीज़ किया जाएगा । एक्सेल ने ही पिछले साल मलयालम फिल्म केजीएफ़ चैप्टर १ को रिलीज़ कर बढ़िया कारोबार किया था । 

हॉरर कॉमेडी कोका कोला में सनी के साथ मन्दाना 
बिग बॉस की जोड़ी अब हंसाने और डराने आ रही है । जी हाँ, हम बात कर रहे हैं सनी लियॉन और मन्दाना करीमी की । यह दोनों, बिग बॉस के बाद फिर एक साथ आ रही हैं । हालाँकि, इन दोनों ने एक साथ कुछ शो साथ किये हैं । महेंद्र धारीवाल ने अपनी हॉरर कॉमेडी फिल्म कोका कोला के लिए कुछ समय पहले ही सनी लियॉन को लिया था । अब उन्होंने, सनी के साथ भाग जोहनी, मैं और चार्ल्स और क्या कूल हैं हम ३ की सेक्सी एक्ट्रेस मन्दाना करीमी को भी जोड़ लिया है । क्या कूल हैं हम ३ के बाद, मन्दाना करीमी ने बिग बॉस में अपने साथी प्रतिभागी गौरव गुप्ता के साथ शादी कर फिल्मों को अलविदा कह दी थी । परन्तु अब तलाक के बाद, मन्दाना फिर से सक्रीय होने जा रही है । कोका कोला में मन्दाना का किरदार नकारात्मक है । इस भूमिका के लिए मन्दाना ने अपना वजन काफी कम किया ही है, बाल भी छोटे कर लिए हैं । इस फिल्म का निर्देशन प्रसाद ततिकेनी कर रहे हैं । फिल्म की शूटिंग, जून से शुरू हो गई । क्या सनी लियॉन और मन्दाना करीमी की जोड़ी, कोका कोला के दर्शकों को चौंकाने में कामयाब होगी ?  

दिसम्बर २०२० में सिनेमाघरों में तख़्त
निर्माता करण जौहर के दिल के करीब दो फिल्मों कलंक और स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ की असफलता के बावजूद करण जौहर निराश नहीं हैं । उम्मीद की जा रही थी कि संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, वरुण धवन, अलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा और आदित्य रॉय कपूर जैसे सितारों से भरी फिल्म कलंक की असफलता के बाद, करण जौहर एक और सितारा बहुल फिल्म बनाने से परहेज रखेंगे । लेकिन, करण जौहर इन सब अफवाहों को दरकिनार करते हुए तख़्त को मज़बूत बनाने में जुटे हुए हैं । मुग़ल बादशाह शाहजहाँ के बेटों औरंगजेब और दारा शिकोह के बीच तख़्त के लिए घमासान पर फिल्म तख़्त में अनिल कपूर, करीना कपूर खान, रणवीर सिंह, अलिया भट्ट, विक्की कौशल, भूमि पेद्नेकर और जाह्नवी कपूर जैसे बॉलीवुड सितारे भिन्न ऐतिहासिक किरदार कर रहे हैं । करण जौहर ने, सोशल साईट पर तख़्त का पोस्टर जारी कर इस फिल्म को बनाए जाने और दिसम्बर २०१० को रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया है  । इस फिल्म से जुड़े लोगों के लिए धर्मा प्रोडक्शनस के दफ्तर में एक अलग कमरा एलाट का दिया गया है । इस कमरें में मुग़ल काल के स्थापत्य, वस्त्राभूषण, आदि पर विचार और रेखांकन किया जाता है। फिल्म के लिए एक विशाल सेट तैयार किया जा रहा है । इस प्रकार से उम्मीद की जा सकती है कि तख़्त की शूटिंग इस साल के अंत तक अथवा अगले साल जनवरी से शुरू हो जायेगी ।  

No comments:

Post a Comment