Sunday 2 June 2019

‘भारत’ को भारत में भारत की चुनौती

  
हॉलीवुड की दर्जन से ज्यादा सुपर हीरो वाली फिल्म एवेंजरस एन्डगेम ने, भारतीय बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड के तमाम सुपर सितारों सलमान खान, आमिर खान, हृथिक रोशन और रणबीर कपूर की फिल्मो के ब्लॉकबस्टर कारोबार को पछाड़ दिया था । फिल्म ने बजरंगी भाईजान (३२१ करोड़), टाइगर जिंदा है (३३९.२५ करोड़), आमिर खान की फिल्म पीके (३४०.८० करोड़) और रणबीर कपूर की फिल्म संजू (३४२.५३ करोड़) के कारोबार को पीछे धकेल दिया था । लेख लिखे जाने तक यह फिल्म ३६० करोड़ का आंकड़ा छू चुकी है । लेकिन, इतना तय है कि एवेंजरस एन्डगेम ने हॉलीवुड फिल्मों में बॉलीवुड के सुपरस्टारों को चुनौती देने का उत्साह पैदा कर दिया है । यह गेम चेंजर फिल्म साबित हो रही है । यही कारण है कि आने वाले हफ़्तों में, किसी सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, आदि का दिल अपनी फिल्मों को लेकर घबरा रहा होगा ।

अजय देवगन को चुनौती किआनु रीव्स
हालाँकि, लेख छपने तक भारत के बॉक्स ऑफिस पर १० मई को अजय देवगन की कॉमेडी फिल्म दे दे प्यार दे को हॉलीवुड के सुपरस्टार किआनु रीव्स की फिल्म जॉन विक: चैप्टर ३- पेराबेल्लम, कड़ी चुनौती साबित हो रही होगी । इस लिहाज़ से २४ मई को अर्जुन कपूर की स्पाई फिल्म इंडियाज मोस्ट वांटेड की, हॉलीवुड की विल स्मिथ के जिनी वाली लाइव एक्शन फंतासी फिल्म अलादीन के सामने क्या बिसात है । उसे तो एलिज़ाबेथ बैंक्स की फिल्म ब्राइटबर्न का हॉरर भी डराएगा । ३१ मई को, प्रभुदेवा के विलेन वाली तमन्ना भाटिया अभिनीत हॉरर फिल्म ख़ामोशी को गॉडज़िला किंग ऑफ़ मॉन्स्टरस की विज्ञान फंतासी पनपने ही नहीं देगी । लेकिन, विशालकाय गॉडज़िला का जिस्म ५ जून को सलमान खान के लिए चुनौती साबित हो सकता है ।

गॉडजिला और डार्क फ़ीनिक्स से ‘भारत’ को खतरा
बॉलीवुड के सुपर सितारों के सुपर इम्तिहान का सिलसिला ५ जून से शुरू हो जायेगा । इस दिन, ईद वीकेंड का फायदा उठाने के लिए सलमान खान की फिल्म भारत रिलीज़ हो रही है । इस फिल्म से सलमान खान के स्टारडम की कड़ी परीक्षा होनी है । क्योंकि, इसी साल उनकी एक दूसरी फिल्म दबंग ३ भी क्रिसमस वीक का फायदा उठाने के लिए २० दिसम्बर को रिलीज़ हो रही है । जैसी कि  उम्मीद की जा रही है, गॉडज़िला किंग ऑफ़ मॉन्स्टरस भारत के दर्शको के बीच क्लिक हो जाती है तो वितरकों के लिए सिनेमाघरों से गॉडज़िला के प्रिंट हटाना आसान फैसला नहीं होगा। सलमान खान तो ज्यादा से ज्यादा प्रिंट्स में फिल्म रिलीज़ कर, बढ़िया वीकेंड निकालना चाहेंगे। मगर, इस समय भी उन्हें, हॉलीवुड की एक लेडी म्युटेंट जीन ग्रे का मुकाबला करना होगा । जीन ग्रे का चरित्र एक्स-मेन फिल्मों का पसंदीदा है । फिल्म डार्क फ़ीनिक्स इस किरदार जीन ग्रे पर है, जो एक मिशन के दौरान कॉस्मिक फ़ोर्स से टकरा कर सुपर पॉवर वाली म्युटेंट बन जाती है । इस भूमिका को सोफी टर्नर कर रही है । फिल्म में, भारतीय दर्शकों की एक दूसरी पसंदीदा म्युटेंट मिस्टीक भी है । इस भूमिका को जेनिफ़र लॉरेंस कर रही है, जो अपनी हंगर गेम्स सीरीज की फिल्मों के कारण भारतीय दर्शकों की पसंदीदा एक्ट्रेस हैं । इधर, जिस प्रकार से, भारतीय दर्शकों ने वंडर वुमन और कैप्टेन मार्वल जैसी हॉलीवुड लेडी सुपर हीरो को पसंद किया है, कोई शक नहीं अगर सलमान खान को बॉक्स ऑफिस पर छींके आ जाएँ । अगले हफ्ते ही मेन इन ब्लैक इंटरनेशनल सलमान खान का रास्ता पूरी तरह से रोक देंगे ।

सलमान खान की दबंगई, लेडी जेडाई की चुनौती ?
सलमान खान को, दूसरा बड़ा खतरा स्टार वार्स सीरीज की आखिरी फिल्म स्टार वार्स : द राइज ऑफ़ स्काईवॉकर से होगा । स्टार वार्स सीरीज की तमाम फ़िल्में दर्शकों की पसंदीदा रही हैं । आम तौर पर, स्टार वार्स सीरीज की फ़िल्में भी क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ हुआ करती है। द राइज ऑफ़ स्काईवॉकर की खासियत यह है कि इस फिल्म का केंद्रीय चरित्र एक लेडी जेडाई है । इस आखिरी जेडाई का नाम री है । इस भूमिका को डेज़ी रिडले कर रही हैं । फिल्म में ब्लैक पैंथर की योद्धा नाकिया की भूमिका करने वाली ऑस्कर पुरस्कार विजेता अभिनेत्री लुपिता न्योंगओ स्पेस पायरेट की भूमिका कर रही है । ज़ाहिर है कि स्टार वार्स सीरीज की फिल्म द राइज ऑफ़ स्काईवॉकर और उसकी लेडी जेडाई सलमान खान की दबंगई को बड़ी चुनौती देने जा रही हैं ।

कबीर सिंह के सामने टॉय स्टोरी 
इस बार, गर्मियों की छुट्टियाँ बच्चों को खुश करने वाली साबित होने जा रही है । २१ जून को, भारत मे लोकप्रिय टॉय स्टोरी सीरीज की चौथी फिल्म टॉय स्टोरी ४ रिलीज़ हो रही है । इस एनीमेशन सीरीज की पहली तीन फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कारोबार करने में कामयाब हुई हैं । इसलिए, भारतीय बच्चों के लिए मनोरंजक फिल्म टॉय स्टोरी ४ बच्चों के अभिभावकों को भी अपनी ओर खींच सकती है । ऐसे में नुकसान होगा शाहिद कपूर का । उनकी आधुनिक देवदास डॉक्टर पर फिल्म कबीर सिंह २१ जून को रिलीज़ हो रही है । रंगून जैसी बड़ी असफल फिल्म देने वाले शाहिद कपूर की कबीर सिंह से कड़ी परीक्षा होगी । इसके अलावा हेलेन मिरेन की एक्शन फिल्म एना भी कबीर सिंह को चुनौती देगी ।

कंगना रनौत पर स्पाइडर-मैन का जाल
हिंदी फिल्मों के लिहाज़ से जुलाई में सनी देओल के बेटे करण देओल का डेब्यू ख़ास होगा । उनकी फिल्म पल पल दिल के पास १९ जुलाई को रिलीज़ हो रही है । इसी हफ्ते दिलजीत दोसांझ की फिल्म अर्जुन पटियाला और एक हफ्ता पहले सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीती चोपड़ा की फिल्म जबरिया जोड़ी रिलीज़ होगी । जुलाई में रिलीज़ होने वाली ख़ास फिल्म होगी कंगना रानौत की मेंटल है क्या ! इस फिल्म के सामने हृथिक रोशन की बायोपिक फिल्म सुपर ३० रिलीज़ हो रही थी। लेकिन, अब इसकी रिलीज़ टाल दी गई है । जुलाई में कंगना रानौत, सिद्धार्थ मल्होत्रा, करण देओल और दिलजीत दोसांझ को हॉलीवुड के स्पाइडर-मैन की फिल्म स्पाइडर-मैन फार फ्रॉम होम और एक्शन एडवेंचर द लायन किंग से नुकसान उठाना पड़ सकता है । यह दोनों फ़िल्में, हिन्दुस्तानी दर्शकों के पसंदीदा सुपर हीरो करैक्टर स्पाइडर-मैन तथा सिम्बा, मुफासा और स्कार की हैं । भारतीय दर्शकों को भी इन फिल्मों का इंतज़ार है ।

राज करेंगे भारत के सुपरस्टार
पूरी उम्मीद है कि अगस्त में भारत के सुपर स्टार राज करेंगे । क्योंकि, १५ अगस्त को दक्षिण के बाहुबली प्रभाष की पहली हिंदी फिल्म साहो, अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल और जॉन अब्राहम की फिल्म बाटला हाउस रिलीज़ होगी । अगस्त में ही, मौनी रॉय और राजकुमार राव की फिल्म मेड इन चाइना, श्रद्धा कपूर की फिल्म छिछोरे और सोनाक्षी सिन्हा की अभी तक अनाम फिल्म रिलीज़ हो रही है । अगस्त में, हॉलीवुड से फ़ास्ट एंड फ़ुरियस सीरीज की स्पिन-ऑफ फिल्म हॉब्स एंड शॉ और द एंग्री बर्ड्स मूवी २ ही भारतीय दर्शकों की जानी-पहचानी   होगी । इसलिए यह मानना गलत नहीं होगा कि अगस्त का महीना हिंदी फिल्मों का हो सकता है।


आखिरी मुक़ाबला
बॉलीवुड के सुपर सितारों की फ़िल्में रिलीज़ होने का सिलसिला आखिरी तिमाही में बनेगा । निर्देशक सिद्धार्थ आनंद की हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ अभिनीत अनाम एक्शन फिल्म, अक्षय कुमार की कॉमेडी फिल्म हाउसफुल ४, वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की डांस फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी, अनिल कपूर और जॉन अब्राहम की फिल्म पागलपंथी, अर्जुन कपूर की ऐतिहासिक फिल्म पानीपत और सलमान खान दबंग ३ के पीछे अक्षय कुमार की फिल्म गुड न्यूज़ इस तिमाही में रिलीज़ होंगी । दिलचस्प नज़ारा तब होगा, जब जोएक्विन फ़ीनिक्स और रॉबर्ट डिनीरो की फिल्म जोकर, २ अक्टूबर को हृथिक रोशन की अनाम फिल्म के सामने होगी । अक्षय कुमार की फिल्म हाउसफुल ४ को भी एंजेलिना जोली की फंतासी फिल्म मालफिसेंट : मिस्ट्रेस ऑफ़ ईविल, बेन अफ्लेक की अनाम फिल्म, नाओमी हरिस की एक्शन फिल्म ब्लैक एंड ब्लू से, स्ट्रीट डांसर ३डी को साइंस फिक्शन फिल्म टर्मिनेटर डार्क फेट, हॉरर डॉक्टर स्लीप और एक्शन एडवेंचर सोनिक द हेजहॉग से, पागलपंथी को एनीमेशन फिल्म फ्रोजेन २ से तथा ऐतिहासिक फिल्म पानीपत, फॅमिली ड्रामा कॉमेडी फिल्म पति पत्नी और वह, दबंग ३ तथा गुड न्यूज़ को जुमांजी सीक्वल, स्टार वार्स द राइज ऑफ़ स्काईवॉकर तथा एनीमेशन स्पिएस इन डिस्गाइज़ से कड़ी चुनौती मिलेगी । इसके बाद ही पता चलेगा कि हॉलीवुड की चुनौतियों को जीतता हुआ, कौन बॉलीवुड अभिनेता सुपरस्टार साबित होता है ?

No comments:

Post a Comment