Sunday 2 June 2019

बॉलीवुड न्यूज़ २ जून २०१९


रामजेठमलानी बनने की तैयारी में सुमित व्यास
ट्रिपलिंग सीज़न २ की अपार सफलता के बाद, सुमित व्यास अब १९५९ में देश को झकझोर देने वाले हाईप्रोफाइल नानावती मर्डर केस की शूटिंग की तैयारी कर रहे हैं। कमांडर कावस मानेकशॉ नानावती को उनकी पत्नी के प्रेमी, प्रेम आहूजा के ह्त्या के लिए गिरफ़्तार किया गया था। इस मामले को सबसे ज्यादा हाई-प्रोफाइल मर्डर केस  माना जाता है। कोर्ट के ट्रायल के दौरान मशहूर वकील और सांसद रहे राम जेठमलानी ने पब्लिक प्रॉसिक्यूटर की मदद की थी। वेब सीरीज वर्डिक्ट में सुमित व्यास इन्ही लीजेंडरी वकील राम जेठमलानी की भूमिका में नजर आएंगे। अपनी इस भूमिका के बारे में सुमित बताते हैं, “जेठमलानी की भूमिका निभाना बेहद ज़िम्मेदारी का काम है। मैं इसे अच्छी तरह जाने बिना एक लिविंग लीजेंड के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहता ।हालाँकि खराब स्वस्थ्य की वजह से सुमित और निर्माताओं का जेठमलानी से मिल मुमकिन नहीं था, इसके बावजूद सुमित ने राम जेठमलानी के जीवन और काम को अच्छी तरह समझने हरचंद कोशिश करने का फैसला किया है । उन्होंने सुसेन एडेलमैन द्वारा लिखित राम जेठमलानी की बायोग्राफी 'रिबेल: अ बायोग्राफी ऑन राम जेठमलानी' को कई बार पढ़ा है । अब यह तो सीरीज स्ट्रीम होने के बाद ही पता चलेगा कि सुमित व्यास खुद को रामजेठमलानी की भूमिका में कितना ढाल पाए हैं !

संतोषी के बैडबॉय बनेंगे मिथुन के बेटे
निर्माता साजिद कुरैशी ने, जब अपनी बेटी अमरीन को हिंदी फिल्मों की नायिका बनाने के लिए फिल्म बनाने का फैसला किया तो निर्देशन की कमान राजकुमार संतोषी को सौंप दी । कभी, सनी देओल के एक्शन अवतार को उभारने वाले राजकुमार संतोषी, इस बार रोमांटिक कॉमेडी फिल्म बनाने जा रहे हैं । राजकुमार संतोषी अपनी इसी फिल्म में, मिथुन चक्रवर्ती और योगिता बाली के बेटे नमषी चक्रवर्ती को बैडबॉय बनाने जा रहे हैं । दरअसल अमरीन कुरैशी और नमषी चक्रवर्ती की रोमांटिक जोड़ी की फिल्म का टाइटल बैडबॉय है । इस फिल्म की कहानी को फटा पोस्टर निकला हीरो और अजब प्रेम की गज़ब कहानी की लाइन पर रोचक और रोमांटिक बताया जा रहा है । बताते हैं कि संतोषी ने साजिद कुरैशी की बेटी और मिथुन के बेटे को भी तमाम ऑडिशन लेने के बाद ही फिल्म के रोमांटिक जोड़े के लिए चुना है । बैडबॉय की शूटिंग बंगलूर में शुरू हो चुकी है । फिल्म का ६५ दिनों का शिड्यूल बंगलूर में पूरा करने के बाद, मुंबई में संक्षिप्त शिड्यूल पूरा किया जाएगा । इसके बाद कुछ गानों की शूटिंग विदेशी धरती पर की जायेगी । साजिद कुरैशी, अपनी फिल्म बैडबॉय को इसी साल दीवाली पर रिलीज़ करने जा रहे हैं । दीवाली में एक दूसरे साजिद नाडियाडवाला की फिल्म हाउसफुल ४ की रिलीज़ भी तय है । देखिये, साजिद और साजिद का यह टकराव बॉक्स ऑफिस पर क्या गुल खिलाता है ?

मेन इन ब्लैक को सिद्धांत चतुर्वेदी और सान्या मल्होत्रा की आवाज़
१९९७ में, टॉमी ली-जोंस के एजेंट के और विल स्मिथ के एजेंट जे के साथ शुरू मेन इन ब्लैक फ्रैंचाइज़ी की फ़िल्में अब इंटरनेशनल हो गई हैं। मेन इन ब्लैक सीरीज की पहली तीन फिल्मों का निर्देशन बैरी सोंनेनफ्लेड ने किया था। इन तीनों ही फिल्मों को पूरी दुनिया के साथ साथ भारत में भी बड़ी सफलता मिली थी। भारत में इन तीनों फिल्मों को हिंदी में डब कर रिलीज़ किया गया था। चूंकि, मेन इन ब्लैक अब इंटरनेशनल हो गई है। अब  फिल्म में टॉमी ली-जोंस और विल स्मिथ की जोड़ी नज़र नहीं आएगी। इस फिल्म को युवा स्पिन-ऑफ दिया गया है। अब फिल्म में क्रिस हेम्सवर्थ और टेसा थॉम्पसन एजेंट एच और एजेंट एम की भूमिका करते नज़र आएंगे। इन दो ब्रिटैन के इन दो युवा एजेंट को हिंदी में आवाज़ बॉलीवुड के मशहूर गली बॉय एमसी शेर और दंगल गर्ल सान्या मल्होत्रा देंगे। क्रिस हेम्सवर्थ और टेसा थॉम्पसन जैसे हॉलीवुड सितारों को आवाज़ देना, इन दोनों युवा एक्टर्स के लिए फख्र की बात है। क्रिस (थॉर) और टेसा (वलकीरी) की जोड़ी थॉर रग्नारोक और अवेंजर्स एन्डगेम में खूब जमी थी। दुनिया के दर्शक इस जोड़ी को एक साथ ज़्यादा फिल्मों में देखना चाहते हैं। सिद्धांत और सान्या को उनकी यह केमिस्ट्री हिंदी में आवाज़ दे कर झलकानी होगी।  मेन इन ब्लैक इंटरनेशनल १४ जून को हिंदी, इंग्लिश, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ हो रही है । 

आतंकवाद पर नीरज पाण्डेय की सीरीज 
नीरज पाण्डेय की फ़िल्में आतंकवाद पर केन्द्रित होती हैं । अ वेडनेसडे, बेबी और नाम शबाना के तमाम चरित्र आतंकवाद के खिलाफ थे । उनकी फिल्म बेबी का एक आतंकवादी पाकिस्तान में छिपे आतंकी मसूद अज़हर से प्रेरित था । अब, नीरज पाण्डेय इसी मसूद अज़हर के भारत में किये गए कारनामों पर सीरीज बनाने जा रहे हैं । यह सीरीज २००१ में संसद भवन पर आतंकी हमले में मसूद अजहर की भूमिका पर सिलसिलेवार होगी । पिछली फिल्म ऐयारी के फ्लॉप होने के बाद, नीरज का इरादा इस विषय से हट कर फिल्म बनाने का था । उन्होंने अजय देवगन को ध्यान में रख कर चाणक्य की पटकथा लिखी थी । मगर, अजय देवगन की व्यस्तता के कारण, फिलहाल उन्हें इस प्रोजेक्ट को पीछे धकेलना पडा है । नीरज पाण्डेय इस खाली समय का उपयोग वेब सीरीज को बनाने में करेंगे । इस फिल्म की स्टारकास्ट में परेश रावल और जिमी शेरगिल को शामिल किया गया है । खबर है कि सलमान खान की फिल्म टाइगर जिंदा है में आतंकी अबू उस्मान की भूमिका करने वाले ईरानी एक्टर सज्जाद देलाफरूज़ को खल भूमिका में लिया जा रहा है । संभव है कि वह इस सीरीज में मसूद अजहर की ही भूमिका करें । इस लेख के प्रकाशित होने तक सीरीज की शूटिंग शुरू भी हो चुकी होगी । 

डिंपल की हॉलीवुड फिल्म टेनेट
सत्तर के दशक की बॉबी गर्ल डिम्पल कपाडिया से कौन नहीं डाह करना चाहेगा ! कभी बॉलीवुड की बड़ी और अभिनयशील एक्ट्रेस मे शामिल डिंपल कपाडिया इधर हिंदी फिल्मों में नज़र नहीं आ रही थी । उन्हें कभी अपनी बेटी और दामाद के साथ या हाल ही में भतीजे करण कपाडिया की फिल्म ब्लैक की रिलीज़ के दौरान देखा गया था । उनकी पिछली हिंदी फिल्म वेलकम बेक २०१५ में रिलीज़ हुई थी । ऐसा सुना जा रहा था कि वह अयान मुख़र्जी की फिल्म ब्रह्मास्त्र में खास भूमिका कर रही हैं । लेकिन, अब उनके प्रशंसकों के लिए चौंकाने वाली खबर यह है कि वह हॉलीवुड की एक फिल्म टेनेट में नज़र आने वाली है । निर्देशक क्रिस्टोफर नोलान की स्पाई एक्शन फिल्म में डिंपल की भूमिका हॉलीवुड एक्टर रॉबर्ट पैटिंसन, आरोन टेलर-जॉनसन और माइकल कैन के साथ साथ है । डिंपल ने जब यह फिल्म साइन की, उस समय उन्हें खुद फिल्म में अपनी भूमिका के बारे में बहुत कुछ नहीं मालूम था । नोलान और उनके कास्टिंग डायरेक्टर ने डिंपल की पुरानी फुटेज देख कर, उन्हें इस रोल के लिए चुना था । ख़ास बात यह है कि पहली नज़र में राजकपूर की बॉबी बन गई डिंपल को कभी भी ऑडिशन नहीं देना पडा । लेकिन, क्रिस्टोफर नोलान की फिल्म के लिए उन्हें पहली बार ऑडिशन की प्रक्रिया से गुजरना पडा । टेनेट १७ जुलाई २०२० को रिलीज़ होगी।

क्या खुद को स्क्रीन पर उतारेंगे आयुष्मान खुराना ?
कभी टेलीविज़न पर शो होस्ट करके शोहरत पाए, आयुष्मान खुराना का सितारा बड़ी तेज़ी से बुलंद हुआ है । उन्हें निर्माता जॉन अब्राहम ने पहला मौका फिल्म विक्की डोनर में दिया था । इस फिल्म में आयुष्मान ने एक गीत भी गया था । फिल्म हिट हुई और वह गीत भी पॉपुलर हुआ । बाद में उन्हें कुछ दूसरे गीत भी गाये । वह लेखक भी हैं । उन्होंने अपनी पत्नी ताहिरा कश्यप के साथ एक किताब क्रेकिंग द कोड लिखी है । यह किताब दिल्ली के एक लडके के मुम्बई की फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने की दास्तान है । यह कहानी आयुष्मान खुराना के जीवन पर ही लिखी गई है । अब इस किताब पर रोडीज के रघुराम एक सीरीज बनाना चाहते हैं । क्या इस सीरीज में, आयुष्मान खुराना खुद की भूमिका करेंगे ? किताब पर सीरीज की बात शुरूआती दौर में हैं । रघुराम के लेखकों की टीम काम कर रही है कि इसे सीरीज में किस प्रकार से उतारा जाए । यह भी खबर थी कि इस सीरीज को विकसित और निर्देशित करने के लिए ताहिरा को लिया जा सकता है । लेकिन, ताहिरा खुद अपनी फिल्म में व्यस्त है । उनकी यह फिल्म उनकी मौलिक पटकथा और कहानी पर आधारित होगी । अलबत्ता, यह दूसरी बात होगी कि वेब सीरीज में खुद को करते हुए, आयुष्मान खुराना नज़र आयेंगे या नहीं !

प्रभुदेवा की देवी तमन्ना की ख़ामोशी !
प्रभुदेवा और तमन्ना भाटिया की जोड़ी की पहली हिंदी फिल्म ख़ामोशी की रिलीज़ जून तक के लिए टाल दी गई है । ख़ामोशी का ३१ मई के बजाय जून में रिलीज़ किये जाने का दक्षिण कनेक्शन है । ख़ामोशी में प्रभुदेवा गूंगी बाहरी तमन्ना को डराते हैं । लेकिन, दक्षिण में यह जोड़ी रोमांस करती है । इन दोनों ने पहली बार, २०१६ में रिलीज़ तमिल हॉरर कॉमेडी फिल्म देवी में रोमांस किया था । इस फिल्म की सीक्वल फिल्म देवी २, ख़ामोशी की ओरिजिनल रिलीज़ की तारीख़ ३१ मई को रिलीज़ हो रही थी । दक्षिण में एक स्टार कास्ट की दो दो फिल्मों का रिलीज़ होना उचित नहीं समझा गया । अब ख़ामोशी, सलमान खान की फिल्म भारत की रिलीज़ के कुछ दिनों बाद, १४ जून को रिलीज़ होगी ।  यह चिंता का विषय हो सकता है । लेकिन, अगर ख़ामोशी ३१ मई को भी रिलीज़ होती तो भी इसे सिर्फ पांच दिनों का कारोबार करने का ही मौक़ा मिलता । क्योंकि, भारत ५ जून को रिलीज़ हो रही है । चक्री टोलेती की उच्च सिनेमा तकनीक से बनी, सुपरनैचुरल हॉरर फिल्म ख़ामोशी अपने कथ्य के बल पर आगे के दिनों में अच्छा कारोबार कर सकती है । दक्षिण में, प्रभुदेवा और तमन्ना की डांसिंग जोड़ी काफी मशहूर है । क्या इस जोड़ी को हिंदी फिल्मों में भी सफलता मिलेगी ?

मीजान और शर्मीन- भंसाली की प्रतिभाशाली जोड़ी !
मंगेश हडावले निर्देशित फिल्म मलाल का ट्रेलर, अब तक १ करोड़ बार देखा जा चुका है। इस फिल्म से मीजान और शर्मीन की नई जोड़ी डेब्यू कर रही है। इस जोड़ी पर तमाम निगाहें इस लिए हैं कि इस जोड़ी को संजय लीला भंसाली द्वारा पेश किया जा रहा है। भंसाली ने ही, २००७ में फिल्म सावरिया से, ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर और अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर को पेश किया था। उनकी फिल्मों में काम करने के बाद रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण का करियर आसमान छू रहा है। मीजान और शर्मीन भी स्टार किड्स की श्रेणी में आते हैं। मीजान, पुराने जमाने के कॉमेडियन जगदीप के पोते हैं तथा शर्मीन संजय लीला भंसाली की भांजी हैं। संजय लीला भंसाली की फिल्मों की परम्परा में मलाल भी एक रोमांस फिल्म है, लेकिन बिलकुल अलग तरह के। इस रोमांस की शुरुआत टकराव और तकरार से होती है, जो बाद में गहरे रोमांस में बदल जाती है। संजय लीला भंसाली ने, मलाल के लिए चुन लेने के बाद मीजान और शर्मीन को मीडिया और सोशल साइट्स से बिलकुल अलग रखा है। इसीलिए इन दोनों के चेहरे में नयापन है। फिल्म जब रिलीज़ होगी, तब मालूम पड़ेगा कि इन नए चेहरों के भीतर कितने प्रतिभा है!

क्या ! जॉन अब्राहम की नायिका दिव्या कुमार !!
जॉन अब्राहम की, २०१८ में रिलीज़ हिट फिल्म सत्यमेव जयते का सीक्वल बनाए जाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं । सत्यमेव जयते में, जॉन अब्राहम की नायिका आइशा शर्मा थी । लेकिन सीक्वल में उनकी नायिका दिव्या खोसला कुमार होंगी । यह चुंकाने वाला चुनाव है । दिव्या खोसला कुमार, टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार की पत्नी है । वह दो फ़िल्में यारियां और सनम रे का निर्देशन कर चुकी हैं । सबसे ख़ास बात यह है कि दिव्या ने २००४ में, जब वह दिव्या खोसला हुआ करती थी, अनिल शर्मा निर्देशित और अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और बॉबी देओल अभिनीत फिल्म अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से फिल्म डेब्यू किया था । लेकिन, इस खूबसूरत अदाकारा ने, इस फिल्म के तुरंत बाद फिल्मों को अलविदा कह दी और २००५ में, भूषण कुमार से शादी कर ली । उन्होंने यकायक फिल्मों को अलविदा क्यो कहा, यह आज भी रहस्य है । लेकिन, यही दिव्या कुमार अब ३७ साल की उम्र में वापसी करने जा रही हैं। मिलाप जवेरी ने, दिव्या के लिए फिल्म की कहानी से गहराई से जुड़ी हुई सशक्त भूमिका लिखी है । फिल्म में उन्हें देखना दिलचस्प होगा ।  

No comments:

Post a Comment